Saturday, April 20, 2024
Advertisement

श्रीधर की किताब में एक और खुलासा, चोटिल होने के बावजूद कैसे बचाया हनुमा और अश्विन ने सिडनी टेस्ट

हनुमा विहारी और रविचंद्रन अश्विन ने चोटिल होने के बावजूद भी सिडनी टेस्ट को बचा लिया था।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Updated on: February 07, 2023 12:21 IST
Border Gavaskar Trophy- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Border Gavaskar Trophy

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को शुरू होने में अब एक दिन का समय बाकी है। इस सीरीज से पहले सभी 2021 में खेली गई एतिहासिक सीरीज को याद कर रहे हैं। जहां एक युवा टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं के गढ़ गाबा में हराकर सीरीज जीती थी। गाबा में जीत हासिल करने से पहले टीम इंडिया ने सिडनी में एक लगभग हारे हुए टेस्ट को भी ड्रॉ कराया था। उस टेस्ट में हनुमा विहारी और रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के घातक गेंदबाजों के सामने टिक कर शानदार प्रदर्शन किया था। अब उसी टेस्ट को लेकर टीम के पूर्व कोच आर श्रीधर ने एक बड़ा खुलासा किया है।

सिडनी टेस्ट को लेकर किया बड़ा खुलासा

नागपुर में गुरुवार को शुरू होने वाले बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 के पहले टेस्ट के साथ, भारत के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने याद किया कि कैसे पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री और सहयोगी स्टाफ ने रविचंद्रन अश्विन और हनुमा विहारी को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में 2020/21 सीरीज के तीसरे टेस्ट के दौरान बल्लेबाजी करने के लिए प्रोत्साहित किया था। एससीजी टेस्ट के पांचवें दिन, अश्विन और विहारी ने क्रमश: चोटों के बावजूद, छठे विकेट के लिए 42.2 ओवरों तक चलने वाली 62 रन की अटूट साझेदारी की, जिससे भारत के लिए एक मैच ड्रॉ हुआ था।

किताब में किया खुलासा

श्रीधर ने अपनी किताब 'कोचिंग बियॉन्ड: माई डेज विद द इंडियन क्रिकेट टीम' में लिखा कि जब हम अंतिम सुबह सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पहुंचे, तो हमें 98 ओवरों की बल्लेबाजी करनी थी और दो विकेट गिर चुके थे। (रोहित और शुभमन पिछली शाम को आउट हो गए थे)। जल्द ही, जैसे ही हम ड्रेसिंग रूम में दाखिल हुए, स्थानीय लोगों में से एक हमारी देखभाल कर रहा था। आवश्यकताओं ने हलचल मचाई और हमसे पूछा कि क्या हम चाहते हैं कि दोपहर का भोजन मैदान में ही परोसा जाए, या यदि हम चाहते हैं कि वे इसे हमारे होटल में भेज दें। यह एक साफ संदेश था।"

अश्विन और विहारी के कड़े प्रतिरोध से पहले, चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत ने 264 गेंदों पर 148 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी करके भारतीय टीम में आत्मविश्वास पैदा किया था। लेकिन दोनों के जल्दी-जल्दी आउट होने से भारतीय ड्रेसिंग रूम में तनाव फैल गया।

उन्होंने कहा कि वैसे भी, पुजारा और ऋषभ की बदौलत हम अभी भी लंच तक टिके रहे थे। 148 की शानदार साझेदारी के बाद, वे दोनों एक दूसरे के 25 रन के भीतर आउट हो गए, विहारी और अश्विन मैदान पर आए। मैं सिडनी क्रिकेट ग्राउंड के बहुत छोटे ड्रेसिंग रूम में तनाव और घबराहट महसूस कर सकता था। अगर हम मैच हार जाते, तो हम डब्ल्यूटीसी फाइनल की अपनी संभावनाओं को खो सकते थे। हम ऑस्ट्रेलिया में एक और सीरीज जीत के बारे में सोचना भूल सकते थे।

अश्विन और हनुमा का बढ़ाया प्रोतसाहन

श्रीधर ने आगे बताया कि सब एक-दूसरे के पास बैठे, सपोर्ट स्टाफ के सदस्यों ने एक-दूसरे से कहा कि हम किसी को यह नहीं बताएंगे कि हम कैसा महसूस कर रहे हैं। 'चलो इन दो खिलाड़ियों को हर गेंद पर प्रोत्साहित करते हैं। चाहे कुछ भी हो जाए,' हमारा मंत्र यही था। वह दोनों यह 260 गेंदों को अच्छी तरह से खेल जाएंगे, भले चोटिल हो जाए लेकिन आउट नहीं होंगे। इस बीच में सभी 15 खिलाड़ियों को स्पष्ट रूप से सुनने के लिए हर गेंद पर 'शाबाश' बोलकर जोर से चिल्लाने लगे। यदि स्थिति इतनी विकट नहीं होती, तो यह अच्छा माहौल होता।"

उस मैच में, विहारी 161 गेंदों पर 23 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि अश्विन 128 गेंदों पर 39 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीधर ने बताया कि कैसे शास्त्री ने शार्दुल ठाकुर के माध्यम से दोनों को संदेश भेजा था।

उन्होंने कहा, विहारी और अश्विन चाय पर आए, और जब हम उन्हें बधाई देने और प्रोत्साहित करने के लिए जुटे, तो एक सामरिक बातचीत भी की गई। विहारी पूरी तरह से चोटिल थे और वह लियोन का सामना करने के लिए तैयार नहीं थे। इस बीच, निर्णय लिया गया कि अश्विन लियोन का सामना करेंगे और विहारी तेज गेंदबाजों को संभालेंगे। अपने-अपने फैसले पर टिके रहने के बाद, किसी अजीब कारण से, उन्होंने एक सिंगल लिया, जिसने विहारी को लियोन और अश्विन को तेज गेंदबाजों का सामना करना पड़ा। कुछ सिंगल के बाद में, स्थिति अपरिवर्तित थी और अश्विन खेलने की हालत में नहीं थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement