Thursday, April 25, 2024
Advertisement

'लीडर बनने के लिए कप्तान बनना जरूरी नहीं', हार्दिक की कप्तानी पर ये क्या बोल गए संगकारा

Hardik Pandya Captaincy: भारत और श्रीलंका के बीच होने वाली आगामी टी20 सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे हार्दिक पांड्या।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 30, 2022 6:10 IST
Hardik Pandya and Kumar Sangakkara- India TV Hindi
Image Source : GETTY हार्दिक पांड्या और कुमार संगकारा

Hardik Pandya Captaincy: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 2022 कुछ खास नहीं रहा। टीम इंडिया ने इस साल द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में शानदार प्रदर्शन किया लेकिन बड़े टूर्नामेंटों में फेल रही। यहीं नहीं भारतीय टीम में इस साल कप्तान से लेकर खिलाड़ी तक बदलते रहे और लगभग हर सीरीज में टीम में बदलाव देखने को मिला। लेकिन साल का अंत होते-होते बांग्लादेश में वनडे सीरीज में मिली हार के बाद टीम मैनेजमेंट और खिलाड़ियों के चयन पर भी सवाल उठने लगे। इस बीच विभिन्न फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कप्तान बनाने की मांग भी उठी। 

हार्दिक श्रीलंका के खिलाफ टी20 टीम के कप्तान

भारतीय टीम अब जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवर की सीरीज के साथ नए साल की शुरुआत करने वाली है, जिसके लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने दो अलग-अलग टीमों का ऐलान भी कर दिया है। टी20 सीरीज के लिए हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाया गया है तो वहीं वनडे सीरीज के लिए रोहित को कमान सौंपी गई है। यहीं नहीं दोनों ही सीरीज के लिए उपकप्तान भी अलग-अलग हैं। सूर्या टी20 में तो हार्दिक वनडे के लिए उपकप्तान बनाए गए हैं। 

संगकारा ने दिए हार्दिक को सुझाव

हार्दिक हालांकि इससे पहले भी कई सीरीज में टीम इंडिया की कमान संभाल चुके हैं और इसी साल उन्होंने आईपीएल में पहली बार कप्तानी करते हुए गुजरात टाइटंस को विजेता भी बनाया था। ऐसे में बीसीसीआई के फैसले ने कप्तान बदलने की अटकलों को एक बार फिर से बल दिया है। इस बीच श्रीलंकाई दिग्गज और पूर्व कप्तान कुमार संगकारा ने हार्दिक की कप्तानी पर खुलकर बात की है और उन्हें कुछ सुझाव भी दिए हैं। 

कप्तानी की चुनौतियों को बताया

संगकारा ने श्रीलंका के भारत दौरे के आधिकारिक प्रसारक 'स्टार स्पोर्ट्स' द्वारा आयोजित बातचीत के दौरान पीटीआई से बातचीत में कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि उनका नेतृत्व उत्कृष्ट है और हम सभी ने आईपीएल में यह देखा है। अब उसे राष्ट्रीय स्तर पर अपनी कप्तानी दिखानी होगी। उसके पास एक अच्छा नेतृत्वकर्ता बनने के सभी गुण हैं। हालांकि यह जरूरी नहीं कि नेतृत्वकर्ता बनने के लिए कप्तान बनना हो। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि हार्दिक के पास एक अच्छा कप्तान बनने के सभी गुण हैं। लेकिन सबसे मुश्किल काम एक समूह में अपने खिलाड़ियों को एक साथ खेलने के लिए प्रेरित करना, बात करना और प्रबंधन करना है और बाकी करीबी मैचों में कप्तानी करने के अनुभव के साथ आएगा।" 

टीम इंडिया में बदलाव पर भी बोले

संगकारा ने टीम इंडिया में हो रहे बदलाव पर भी बात की और कहा कि यह दौर अपरिहार्य है। आपको इसके लिए हमेशा तैयार रहना होगा। लेकिन इसके प्रभावी होने के लिए जरूरी है कि घरेलू क्रिकेट से खिलाड़ी आते रहें।" उन्होंने कहा, "प्रत्येक टीम बदलाव के मुश्किल दौर से गुजरती है और हमने ऑस्ट्रेलिया में भी ऐसा देखा है। कुछ समय पहले न्यूजीलैंड के साथ लंबे समय तक ऐसा देखने को मिला, यहां तक कि इंग्लैंड में भी। ये सभी बदलाव के दौर से गुजरीं और मुश्किल समय का सामना करना इन सभी टीम में समान चीज थी।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement