Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

हार्दिक पांड्या ने कप्तानी करते ही चकनाचूर किया 9 साल पुराना ये बड़ा कीर्तिमान

Hardik Pandya IND vs AUS : हार्दिक पांड्या आज पहली बार वनडे में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं। इस मैच में ही उन्होंने सुरेश रैना का करीब नौ साल पुराना कीर्तिमा न तोड़ दिया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 17, 2023 15:47 IST
Hardik Pandya - India TV Hindi
Image Source : PTI Hardik Pandya

Hardik Pandya Suresh Raina IND vs AUS 1st ODI Match : टीम इंडिया के वनडे में नए कप्तान हार्दिक पांड्या। हार्दिक पांड्या वनडे में आज के मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार कप्तानी कर रहे हैं। हालांकि वे एक ही मैच के लिए कप्तान बने हैं और दूसरे मैच में जैसे ही रोहित शर्मा वापसी करेंगे, हार्दिक पांड्या वापस उपकप्तान बन जाएंगे। आज के मैच का जब आगाज हुआ तो हार्दिक पांड्या ने पहली जंग एक बजे ही जीत ली, जब वे टॉस जीतने में कामयाब रहे। इसके बाद जब टीम मैदान में उतरी तो उन्होंने कप्तान के तौर पर एक नया कारनामा कर दिया। जो काम एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा भी नहीं कर पाए, वो काम हार्दिक पांड्या ने बतौर कप्तान अपने पहले ही मैच में कर दिया। इससे पहले आखिरी बार ये काम सुरेश रैना ने साल 2014 में किया था। अब करीब नौ साल बाद इतिहास दोहराने का काम किया है। 

Hardik Pandya and Virat Kohli

Image Source : AP
Hardik Pandya and Virat Kohli

हार्दिक पांड्या ने अपने पहले ही मैच में कप्तान बनते ही लिया पहला विकेट

दरअसल हार्दिक पांड्या ने आज कप्तानी संभाली और पहले गेंदबाजी की बागडोर मोहम्मद सिराज और मोहम्म्द शमी को दी। मोहम्मद सिराज ने पहला विकेट जल्दी ही झटक लिया। जब उन्होंने पांच रन के कुल योग पर ट्रेविस हेड को क्लीन बोल्ड कर दिया। लेकिन इसके बाद मिचेल मार्श और स्टीव स्मिथ ने टीम को मजबूत करने की कोशिश की और साझेदारी बनाई। लेकिन तभी हार्दिक पांड्या ने खुद ही गेंदबाजी की कमान संभाली। अच्छे टच में नजर आ रहे स्टीव स्मिथ का शिकार हार्दिक पांड्या ने कर लिया। जब स्टीव स्मिथ 30 गेंद पर 22 रन बनाकर खेल रहे थे, तभी एक गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेट के पीछे गई और केएल राहुल ने अच्छी छलांग लगाकर कैच पकड़ लिया। यानी हार्दिक पांड्या ने बतौर कप्तान विरोधी टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को चलता कर दिया। लेकिन कीर्तिमान कुछ और ही है। दरअसल करीब नौ साल बाद टीम इंडिया के किसी कप्तान ने वनडे में गेंदबाजी करते हुए विकेट लिया है। इससे पहले आखिरी बार सुरेश रैना ने ये काम किया था। सुरेश रैना ने वैसे तो टीम इंडिया के लिए 12 मैचों में कप्तानी की है और इस दौरान तीन विकेट लिए हैं। आखिरी बार सुरेश रैना ने कप्तान के तौर पर साल 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच में कप्तानी की थी और इसी मैच में पांच ओवर में 24 रन देकर एक विकेट लिया था। उस मैच में उन्होंने शाकिब अल हसन को अपनी ही गेंद पर कैच करके पवेलियन भेजा था, हालांकि तब शाकिब अल हसन कप्तान नहीं थे। 

Suresh raina

Image Source : PTI
Suresh raina

सुरेश रैना के बाद अब हार्दिक पांड्या ने वनडे में बतौर कप्तान लिया विकेट
सुरेश रैना के बाद टीम इंडिया की कप्तानी एमएस धोनी ही करते रहे। इसके बाद विराट कोहली कप्तान बने और उसके बाद रोहित शर्मा, लेकिन किसी ने भी बतौर कप्तान विकेट लेने का काम नहीं किया था। इन सभी ने गेंदबाजी तो की है, लेकिन या तो उन्हें ​विकेट नहीं मिला या फिर कप्तान के तौर पर गेंदबाजी ही नहीं की। लेकिन ​अब नौ साल बाद इतिहास दोहराया गया है। हालांकि अभी हार्दिक पांड्या एक ही मैच के लिए कप्तान बने हैं। लेकिन देखना होगा कि क्या बीसीसीआई और टीम इंडिया के सेलेक्टर्स उन्हें आने वाले वक्त में परमानेंट कप्तान के तौर पर देखते हैं कि नहीं। इसका फैसला काफी कुछ आज के मैच का परिणाम भी निर्भर करेगा कि वे कप्तान के तौर पर किस तरह के फैसले लेते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement