Friday, May 10, 2024
Advertisement

टीम इंडिया और आईपीएल के दो अलग-अलग कप्‍तान हार्दिक पांड्या!

Hardik Pandya : आईपीएल में गुजरात टाइटंस को खिताब दिलाने के बाद हार्दिक पांड्या को भारतीय टीम का कप्‍तान बनाया गया था। उम्‍मीद है कि वे आगे भी टीम इंडिया की कमान संभाले रहेंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 14, 2023 15:47 IST
Hardik Pandya - India TV Hindi
Image Source : IPL/GETTY हार्दिक पांड्या

Hardik Pandya : हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी में टीम इंडिया वेस्‍टइंडीज से पांच मैचों की टी20 सीरीज हार गई। हार्दिक पांड्या को अभी कुछ  ही समय पहले भारतीय टीम की कमान मिली थी, जिसके बाद उन्‍होंने जीत का सिलसिला शुरू किया था, जो जारी रहा, लेकिन अब टूट गया है। टी20 सीरीज तो दरअसल उसी वक्‍त हाथ से निकल गई थी, जब सीरीज के पहले दो मैच भारतीय टीम हार गई। हालांकि इसके बाद टीम इंडिया ने तीसरा और चौथा मैच जीतकर सीरीज में वापसी की। इसके बाद आखिरी मैच पर ही सीरीज का दारोमदार था। उम्‍मीद की जा रही थी कि पांचवां मुकाबला जीतकर भारतीय टीम सीरीज को कब्‍जे में कर लेगी, लेकिन ऐसा कभी हुआ नहीं था, जब पांच मैचों की सीरीज के पहले दो मैच हार कोई टीम लगातार तीन मैच जीतकर सीरीज पर कब्‍जा कर सकी हो, इस बार भी ऐसा ही कुछ होता हुआ नजर आया। इस बीच अगर हार्दिक पांड्या के आंकड़ों पर आप नजर डालें तो पाते हैं कि दो हार्दिक पांड्या हैं। एक तो वो हार्दिक जो आईपीएल में गुजरात टाइटंस की कप्‍तानी करते हैं और दूसरे वो जो टीम इंडिया की कप्‍तानी करते हैं। 

आईपीएल के दो सीजन में हार्दिक पांड्या के आंकड़े कमाल के 

पहले आईपीएल में हार्दिक पांड्या के आंकड़ों की बात करते हैं। हार्दिक पांड्या ने आईपीएल में अब तक दो सीजन गुजरात टाइटंस की की कप्‍तानी की है। इस दौरान उन्‍होंने अपनी टीम के लिए 30 मैचों में कप्‍तानी की है और इसमें से नौ मैच हारे हैं, बाकी मैच अपने नाम किए हैं। हार्दिक पांड्या साल 2022 के आईपीएल से पहले मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्‍सा थे। इसके बाद जब दो नई टीमों की एंट्री होती है तो वहां पर हार्दिक पांड्या को गुजरात टाइटंस की कप्‍तानी का मौका मिलता है, जहां वे पहली ही बार में कमाल करते हुए टीम को आईपीएल का खिताब दिला देते हैं, जबकि उनकी टीम में तीन चार बड़े और नामी प्‍लेयर्स के अलावा बाकी नए नए खिलाड़ी ही होते हैं। इतना ही नहीं, जब वे बतौर कप्‍तान दूसरी बार आईपीएल में उतरते हैं तो अपनी टीम को फाइनल तक ले जाने में कामयाब होते हैं। हालां‍कि फाइनल में उनकी टीम एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके से हार जाती है। 

टीम इंडिया के कप्‍तान हार्दिक पांड्या के ऐसे हैं आंकड़े 
अब जरा टीम इंडिया के टी20 कप्‍तान हार्दिक पांड्या के बारे में भी जान लीजिए। यहां पर अब तक हार्दिक पांड्या 16 मैचों में कप्‍तानी कर चुके हैं और उसमें से हारे तो पांच ही हैं, लेकिन वेस्‍टइंडीज के खिलाफ जो वे सीरीज हारे हैं, उसे सालों तक याद रखा जाएगा। गैर करने वाली बात ये है कि हार्दिक पांड्या जब आईपीएल में कप्‍तानी करते हैं तो कोच आशीष नेहरा का बड़ा योगदान उस जीत में होता है। क्‍योंकि वे लगातार बाउंड्री पर खड़े हो पूरा मार्गदर्शन हार्दिक पांड्या का करते रहते हैं, लेकिन बात अगर टीम इंडिया की करें तो वहां पर अक्‍सर मैदान पर पूरा काम सारी स्‍ट्रेटजी खुद हार्दिक पांड्या को ही बनानी पड़ती है। राहुल द्रविड़ ज्‍यादातर डगआउट में ही रहते हैं। कहीं यही वो कारण तो नहीं कि टीम इंडिया के लिए हार्दिक पांड्या वो काम नहीं कर पा रहे हैं जो आईपीएल में गुजरात टाइटंस के लिए कर जाते हैं। हालांकि अभी आने वाले वक्‍त में देखना होगा कि हार्दिक पांड्या टीम इंडिया के लिए कैसी कप्‍तानी करते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement