Friday, March 29, 2024
Advertisement

हेड कोच के बाद कप्तान हार्दिक ने भी दिए संकेत, टी20 टीम से विराट और रोहित का बाहर होना तय!

श्रीलंका के खिलाफ मिली सीरीज जीत के बाद टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक ने एक बड़ी बात कह दी है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: January 08, 2023 13:12 IST
Virat Kohli, Hardik Pandya, Rohit Sharma, IND vs SL- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी विराट कोहली, रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या।

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का अंतिम मैच शनिवार को राजकोट में खेला गया। इस मैच को टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम कर लिया। भारत की इस सीरीज जीत में युवा खिलाड़ियों का अहम योगदान रहा। सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में युवाओं ने खुद को साबित कर दिखाया। इस सीरीज के दौरान कुल तीन खिलाड़ियों ने डेब्यू किया। ये सभी खिलाड़ी फैंस और कप्तान की उम्मीदों पर खरे उतरे। इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बाद ऐसा लग रहा है कि टी20 में रोहित और विराट की गद्दी खतरे में है। कुछ दिनों पहले टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने भी इस बात के संकेत दिए थे। अब हार्दिक पांड्या ने भी इसे लेकर बड़ी बात कह दी है।

क्या बोले हार्दिक

युवा टीम की कप्तानी करना आसान नहीं होता लेकिन एशियाई चैंपियन श्रीलंका पर टी20 सीरीज में 2-1 की जीत के दौरान भारत की कप्तानी करने वाले हार्दिक पंड्या का मानना है कि यह इतना मुश्किल नहीं था क्योंकि उन्हें सिर्फ यह सुनिश्चित करना था कि वे इस स्तर पर खेलने के हकदार हैं। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीत के साथ पंड्या के नेतृत्व में भारतीय टीम ने एक नए युग की शुरुआत की है। पंड्या ने सीरीज जीतने के बाद कहा, ‘‘यह वास्तव में उतना मुश्किल नहीं है। मेरे लिए चीजें काफी आसान हो जाती हैं जब अनुभवी खिलाड़ी होते हैं, मैं उनसे ज्यादा कुछ नहीं कहता। वे इस स्तर पर खेल रहे हैं क्योंकि उन्होंने अपने जीवन में बहुत अच्छी चीजें की हैं।’’ भारतीय टीम में रोहित शर्मा, लोकेश राहुल और विराट कोहली के रूप में तीन सीनियर बल्लेबाज शामिल नहीं थे जबकि श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी भी विभिन्न कारणों से सीरीज का हिस्सा नहीं थे। भारत ने मुंबई में पहले मैच में दासुन शनाका की अगुआई वाली श्रीलंका की टीम को दो रन से हराकर शुरुआत की। पुणे में दूसरे मैच में भारत को 207 रन के कड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए हार का सामना करना पड़ा जबकि निर्णायक मैच में सूर्यकुमार यादव की 51 गेंद में नाबाद 112 रन की पारी से मेजबान ने पांच विकेट पर 228 रन बनाए। इसके जवाब में श्रीलंका की टीम 16.4 ओवर में 137 रन पर ढेर हो गई। 

युवा टीम का समर्थन करते हुए भारत के नए कप्तान ने कहा कि वे गलतियां करेंगे लेकिन यह उन्हें स्वीकार करने और सीखने के बारे में है। पांड्या ने कहा, ‘‘प्रबंधन मुश्किल नहीं है लेकिन हां, यह एक युवा टीम है। वे गलतियां करेंगे, वे इससे सीखेंगे। हमने इस पर जोर दिया है कि एक बार जब आप गलती करते हैं तो आप सुनिश्चित करें कि आप इससे सीखें। इसमें चीजों को स्वीकार करना बेहद महत्वपूर्ण है। यदि आप इसे स्वीकार नहीं करते तो फिर चीजें काफी मुश्किल हो जाती हैं। लेकिन जब एक युवा टीम होती है तो मैं सिर्फ उन्हें आत्मविश्वास देकर मदद कर सकता हूं। कैसे सुनिश्चित करें कि वे एक स्तर पर हैं, जब वे यहां खेल रहे हैं, तो उन्हें लगना चाहिए कि वे यहां खेलने के हकदार हैं।’’ 

क्या BCCI लेगी फैसला

पांड्या के इस बयान के बाद लग रहा है कि टी20 टीम को लेकर बीसीसीआई जल्द कोई एक्शन ले सकती है। साल 2022 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया में सीनियर खिलाड़ियों के मौजूदगी पर कई सवाल खड़े हो गए थे। वर्ल्ड कप के बाद से खेले गए सभी टी20 सीरीज में हार्दिक को ही कप्तान के रूप में चुना गया। तो क्या ये संकेत है कि बीसीसीआई कुछ बड़ा करने का प्लान कर रही है। अब ये तो आने वाले समय में पता चल जाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement