Friday, May 10, 2024
Advertisement

हार्दिक पांड्या और एमएस धोनी के फर्क को समझिए, तब बनेगी बात

Hardik Pandya : आईपीएल का पहला खिताब जीतने और टीम इंडिया के लिए लगातार मैच जीतने के बाद हार्दिक पांड्या की तुलना एमएस धोनी से की जाने लगी है, लेकिन इन दोनों में एक बुनियादी फर्क है, जिसे समझा जाना चाहिए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 08, 2023 12:52 IST
hardik Pandya Vikram Rathur - India TV Hindi
Image Source : GETTY हार्दिक पांड्या विक्रम राठौर

Hardik Pandya : हार्दिक पांड्या अब उस मुकाम पर खड़े हैं, जहां उनकी कप्‍तानी में टीम इंडिया पहली बार टी20 इंटरनेशनल सीरीज में हार की कगार पर नजर आ रही है। हार्दिक पांड्या ने हाल ही में टी20 की कप्‍तानी संभाली है और अब इतनी जल्‍दी वे संकट में फंसते हुए नजर आ रहे हैं। हालांकि हार्दिक ने इससे पहले जब पहली बार अपनी आईपीएल टीम गुजरात टाइटंस की कप्‍तानी संभाली और अपनी टीम को पहली ही बार में खिताब भी दिला दिया। इसके बाद ही उन्‍हें भारतीय टीम की कप्‍तानी सौंप दी गई। वैसे तो यहां कप्‍तानी के कई दावेदार थे, जिसमें केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत के भी नाम चल रहे थे, लेकिन ये सभी खिलाड़ी अपनी अपनी टीम को एक भी बार आईपीएल नहीं जिता पाए, इसलिए उनका पत्‍ता कट गया और हार्दिक पांड्या बाजी मार ले गए। इसके बाद उन्‍होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में भी अपनी जीत का जो सिलसिला शुरू किया, वो आगे बढ़ता चला गया। खास बात ये भी रही कि हार्दिक पांड्या की तुलना एमएस धोनी से भी की जाने लगी। हालांकि यहां ये समझना होगा कि एमएस धोनी और हार्दिक पांड्या में एक बुनियादी फर्क है। 

हार्दिक पांड्या ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में खेला बड़ा दांव, लेकिन हो गया फेल 

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेला गया दूसरा टी20 मुकाबला याद कीजिए। जब टीम इंडिया दूसरी पारी में गेंदबाजी कर रही थी, उस वक्‍त 16वें ओवर में युजवेंद्र चहल गेंदबाजी के लिए आए और उस ओवर में उन्‍होंने दो विकेट ले लिए। साथ ही एक रन आउट भी हुआ। एक ही ओवर में तीन विकेट गिरने से टीम इंडिया मैच में वापस आ गई थी। लेकिन इसके बाद बचा हुआ एक ओवर युजवेंद्र चहल को नहीं दिया गया। इतना ही नहीं अक्षर पटेल से मैच में एक भी ओवर की गेंदबाजी नहीं कराई गई। उसके बाद वही हुआ, जिसकी उम्‍मीद नहीं थी। यानी 20 ओवर खत्‍म होने से पहले 19वें ओवर में ही टीम इंडिया इस मैच को हार गई और लगातार दूसरी हार का ठप्‍पा भी लग गया। अगर यहीं पर ये मैच जीत लिया गया होता तो हार्दिक पांड्या की खूब वावाही होती और कहा जाता कि देखिए हार्दिक पांड्या का मास्‍टर स्‍ट्रोक काम कर गया और टीम इंडिया ने मैच अपने नाम कर लिया। जैसा ही अक्‍सर एमएस धोनी के बारे में कहा जाता है। 

एमएस धोनी के साथ काम करता था लक फैक्‍टर 
एमएस धोनी ने अपने इंटरनेशनल करियर और आईपीएल के दौरान कई ऐसे फैसले किए, जिसके बारे में कोई अंदाजा नहीं होता था और वो काम भी कर जाता था। लेकिन ध्‍यान देने वाली बात ये है कि एमएस धोनी इस तरह के फैसले बहुत नापतौल कर लेते थे और उनके फैसले हिट होने में लक फैक्‍टर भी काम कर जाता था। जो शायद हार्दिक पांड्या के साथ मिस कर रहा है। साथ ही ये भी मानना होगा कि आईपीएल में जब हार्दिक पांड्या कप्‍तानी करते हैं तो उसमें बड़ा योगदान हेड कोच आशीष नेहरा का रहता है। वे लगातार बाउंड्री लाइन पर खड़े होकर एक एक चीज पर महीन नजर रखते हैं और जब भी जरूरत होती है, वे अपना राय भी देते हैं। वहीं जब हार्दिक पांड्या टीम इंडिया की कप्‍तानी करते हैं तो राहुल द्रविड़ बहुत ज्‍यादा राय मशविरा देते हुए दिखाई नहीं देते, बहुत सारे फैसले खुद हार्दिक को ही करने पड़ते हैं। बेशक हार्दिक पांड्या भी एमएस धोनी जैसे स्‍टार कप्‍तान बन सकते हैं, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि वे अपनी छोटी छोटी गलतियों से बचें और अगले मैच में उससे खीखें। जिसमें अभी कुछ वक्‍त लगेगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement