Friday, May 17, 2024
Advertisement

मैच हारकर भी हार्दिक पांड्या ने रचा इतिहास, T20 क्रिकेट में ये कारनामा करने वाले पहले भारतीय

भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में 2 विकेट से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन मैच हारकर भी टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक पांड्या ने एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है।

Written By: Govind Singh
Updated on: August 07, 2023 16:45 IST
Hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : GETTY Hardik Pandya

India vs West Indies T20 Series: भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में 2 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ टीम इंडिया सीरीज में 2-0 से पीछे हो गई है। भारतीय टीम को पहले मैच में 4 रनों से हार का मुंह देखना पड़ा था। दूसरा मैच हारने के बाद ही कप्तान हार्दिक पांड्या ने एक बड़ा कीर्तिमान बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने हैं। 

हार्दिक पांड्या ने किया कमाल  

अपने पहले ओवर में ही हार्दिक पांड्या ने ब्रेंडन किंग और जानसन चाल्स के विकेट हासिल किए। दूसरे टी20 मैच में उन्होंने अपने चार ओवर में 35 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। इसी के साथ उन्होंने टी20 क्रिकेट में अपने 4000 रन और 150 विकेट पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले हार्दिक पहले भारतीय प्लेयर बने हैं। उन्होंने अपने करियर में अब तक 241 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 139.39 की स्ट्राइक रेट से 4391 रन बनाए हैं और 152 विकेट भी लिए हैं, जिसमें तीन बार वह चार विकेट लेने का करिश्मा भी वह कर चुके हैं। 

टी20 क्रिकेट में ये खिलाड़ी कर चुके हैं बड़ा कारनामा 

हार्दिक पांड्या टी20 क्रिकेट के इतिहास में 4000 रन और 150 विकेट लेने वाले कुल 13वें क्रिकेटर बने हैं। उनसे पहले पाकिस्तान के शोएब मलिक, कीरोन पोलार्ड, रवि बोपारा, शेन वॉटसन, मोहम्मद हफीज, आंद्रे रसेल, ड्वेन ब्रॉवो, शाकिब अल हसन, समित पटेल, मोइन अली, मोहम्मद नबी, अजहर महमूद ये कारनामा कर चुके हैं। 

ऐसा रहा है करियर 

हार्दिक पांड्या की गिनती बेहतरीन खिलाड़ियों में होती है। वह बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ-साथ शानदार गेंदबाजी करने में माहिर प्लेयर हैं। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 2016 में टी20 में डेब्यू किया था और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा है। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 89 टी20 मैचों में 1314 रन और 73 विकेट लिए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement