Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

हरमनप्रीत बनीं भारत की नंबर 1 कप्तान, धोनी-विराट जैसे दिग्गजों को छोड़ा बहुत पीछे

हरमनप्रीत कौर टी20 फॉर्मेट में भारत की सबसे सफल कप्तान हैं।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: December 12, 2022 7:08 IST
MS Dhoni, Harmanpreet Kaur- India TV Hindi
Image Source : GETTY हरमनप्रीत कौर, महेंद्र सिंह धोनी

INDW vs AUSW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 5 मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में सुपर ओवर में मात दी। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को 188 रन का टारगेट दिया था। जवाब में टीम इंडिया 5 विकेट खोकर 187 रन ही बना पाई। मैच टाई हुआ और टीम इंडिया ने सुपर ओवर में बाजी मार ली। इस जीत के साथ ही महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। 

धोनी से काफी आगे कप्तान हरमनप्रीत

सुपर ओवर में टीम इंडिया के खिलाफ हारने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम की ये इस साल 16 जीत के बाद पहली हार थी। वहीं भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर की ये कपनी कप्तानी में कुल 50वीं टी20 जीत थी। इस मामले में भारत के बड़े-बड़े कप्तान भी हरमन से काफी पीछे हैं। दूसरे नंबर पर महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है जिन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को 42 जीत दिलाई थीं। वहीं इस लिस्ट में तीसरा नाम रोहित शर्मा का है। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया कुल 39 टी20 मुकाबले जीत चुकी है।

विराट-मिताली का नाम भी शामिल

इस लिस्ट में अगले नाम विराट कोहली और मिताली राज के हैं। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने कुल 32 जीत हासिल की हैं। वहीं लिस्ट में पांचवें नंबर पर मिताली राज हैं। मिताली की कप्तानी में भारतीय महिला टीम ने कुल 17 जीत हासिल की हैं। बता दें कि महिला टीम को अभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 और मैचों में भिड़ना है, ऐसे में हरमनप्रीत के पास अपने रिकॉर्ड को और भी ज्यादा बेहतर करने का एक बड़ा मौका होगा।

महिला टीम ने बराबर की सीरीज 

ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारतीय टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी भी कर ली है। भारत ने इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के पिछले 16 टी20 मैच के विजयी अभियान पर भी रोक लगा दी। ऑस्ट्रेलिया की 2022 में किसी भी फॉर्मेट में यह पहली हार है। ऑस्ट्रेलिया के 188 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने स्मृति मंधाना (79) के अर्धशतक और शेफाली वर्मा (34) के साथ उनकी पहले विकेट की 76 रन की साझेदारी के चलते शानदार वापसी की। इसके बाद स्मृति ने कप्तान हरमनप्रीत कौर (21) के साथ तीसरे विकेट की 61 रन की साझेदारी की। वहीं ऋचा घोष (13 गेंद में नाबाद 26 रन, तीन छक्के) और देविका वैद्य (पांच गेंद में नाबाद 11 रन, दो चौके) ने अंत में इस मैच टाई कराने में अहम भूमिका निभाई।   

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement