Friday, May 03, 2024
Advertisement

Harmanpreet Kaur: भारतीय महिला कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एमएस धोनी को छोड़ा पीछे, विराट और रोहित आसपास भी नहीं

Harmanpreet Kaur: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान पर 8 विकेट से शानदार जीत दर्ज की थी। अब भारत अगर बारबाडोस को हराता है तो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: August 01, 2022 17:35 IST
एमएस धोनी और...- India TV Hindi
Image Source : PTI, TWITTER एमएस धोनी और हरमनप्रीत कौर

Highlights

  • भारत ने पाकिस्तान को कॉमनवेल्थ गेम्स में 8 विकेट से हराया
  • हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारत को मिली 42वीं टी20 इंटरनेशनल जीत
  • 3 अगस्त को बारबाडोस को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया

Harmanpreet Kaur: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games 2022) में पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर अपनी पहली जीत दर्ज की थी। कप्तान हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में टीम इंडिया की यह 42वीं टी20 इंटरनेशनल जीत थी। इसी के साथ उन्होंने भारत के सबसे सफल और टी20 व वनडे विश्व विजेता पूर्व कप्तान एमएस धोनी को भी पीछे छोड़ दिया। इसके अलावा मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली इस सूची में उनके आसपास भी नहीं नजर आते हैं।

आपको बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट को जगह मिली है। इस बार यह ईवेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जा रहा है। ग्रुप स्टेज में भारत को पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बारबाडोस के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। पहले मुकाबले में भारतीय टीम को अच्छे प्रदर्शन के बावजूद रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार झेलनी पड़ी थी। इसके बाद दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने दमदार वापसी की और ऑलराउंड प्रदर्शन से पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया। 

T20I में बतौर भारतीय कप्तान सर्वाधिक जीत

  1. हरमनप्रीत कौर - 42
  2. एमएस धोनी - 41
  3. विराट कोहली - 30
  4. रोहित शर्मा - 27
  5. मिताली राज- 17

IND vs PAK CWG 2022: भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से रौंदा, स्मृति मंधाना ने ठोकी ताबड़तोड़ फिफ्टी

स्मृति मंधाना ने किया कमाल

स्मृति मंधाना ने पाकिस्तान के खिलाफ एजबेस्टन में हुए मुकाबले में आतिशी अंदाज में बल्लेबाजी की। हालांकि उनके सामने 100 रनों का छोटा लक्ष्य था, पर मंधाना की नजरें भारत के नेट रन रेट को बेहतर बनाने पर थीं लिहाजा उन्होंने शुरुआत से ही आक्रामक बल्लेबाजी शुरू कर दी। भारतीय महिला टीम की सलामी बल्लेबाज ने 42 गेंदों पर 150 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 63 रन बनाए, जिसमें आठ चौकों के साथ तीन छक्के भी शामिल थे। उन्होंने पाकिस्तान के गेंदबाजी आक्रमण पर धावा बोला और देखते ही देखते महज 11.4 ओवर में बर्मिंघम के मैदान पर विजय पताका को फहरा दिया। 

बारबाडोस से जीतना जरूरी

स्मृति ने पाकिस्तान पर शानदार जीत के बाद खुशी जाहिर करते हुए कहा था कि, इस जीत के बाद उन्हें राष्ट्रमंडल खेलों में एक मेडल जीतने का पूरा भरोसा है। भारतीय टीम को अब अपना अगला और लीग स्टेज का आखिरी मुकाबला 3 अगस्त को बारबाडोस के खिलाफ खेलना है। इस टूर्नामेंट में 8 टीमें शामिल हैं और लीग राउंड के बाद हर ग्रुप की दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगी। भारत अभी ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर है और ऑस्ट्रेलिया पहले। अगर भारत बारबाडोस को हराता है तो वह अंतिम-4 में पहुंच जाएगा। 5 अगस्त को दोनों सेमीफाइनल और 7 अगस्त को फाइनल व ब्रॉन्ज मेडल मैच खेले जाएंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement