Friday, April 26, 2024
Advertisement

टीम इंडिया के लिए खेले इस खिलाड़ी के बेटे का भी टीम में सेलेक्शन, लेकिन भारत के लिए नहीं

Harry Singh : आरपी सिंह (RP Singh) ने टीम इंडिया के लिए उस वक्त खेलना शुरू किया था, जब कपिल देव भारत के लिए खेला करते थे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 05, 2022 15:54 IST
Harry Singh- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Harry Singh

Highlights

  • भारत के लिए दो वन डे मैच खेलने वाले आरपी सिंह के बेटे हैरी सिंह
  • हैरी सिंह भारत के लिए नहीं बल्कि इंग्लैंड की अंडर 19 टीम के लिए चुने गए
  • श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज में इंग्लैंड की ओर से खेलते दिखेंगे हैरी

Harry Singh : क्रिकेट में अपने पिता के पदचिह्नों पर चलते हुए कई खिलाड़ियों ने टीम में  अपनी जगह बनाई। हालांकि कुछ ही क्रिकेटर ऐसे हो पाए, जो अपने पिता की तरह भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेले और उन्हीं की तरह नाम भी कमाने में कामयाब हुए। अब एक और पूर्व भारतीय खिलाड़ी के बेटे का सेलेक्शन टीम के लिए हो गया है। उनका नाम है हैरी सिंह। हैरी सिंह पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह के बेटे हैं और वे श्रीलंका के खिलाफ होने वाली अंडर 19 टीम के लिए चुन लिए गए हैं। हालांकि खास बात ये है कि हैरी सिंह टीम इंडिया के लिए नहीं बल्कि इंग्लैंड की अंडर 19 टीम के लिए चुने गए हैं। जी हां, हैरी सिंह इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलते हुए दिखाई देंगे। इतना ही नहीं आरपी सिंह एक तेज गेंदबाज की हैसियत से टीम इंडिया के लिए खेलते थे, लेकिन हैरी सिंह बल्लेबाज हैं। इस वक्त हैरी सिंह लंकाशायर के लिए खेलते हैं और टीम के सलामी बल्लेबाज की हैसियत से पारी की शुरुआत करने के लिए आते हैं। 

कपिल देव की कप्तानी में साल 1986 में किया था डेब्यू 

आरपी सिंह ने टीम इंडिया के लिए उस वक्त खेलना शुरू किया था, जब कपिल देव भारत के लिए खेला करते थे। उत्तर प्रदेश के रहने वाले आरपी सिंह ने साल 1986 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था। ऐसा नहीं है कि हैरी सिंह ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जो भारतीय मूल के होने के बाद भी इंग्लैंड की ओर से क्रिकेट खेल रहे हैं, ऐसे कई खिलाड़ी हुए और अभी भी इंग्लैंड के लिए खेल रहे हैं। हैरी सिंह ने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है, उसके बाद उन्हें अंडर 19 टीम से खेलने का मौका मिला है। आरपी सिंह सीनियर ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि कुछ ही दिन पहले उन्हे ईसीबी की ओर से फोन आया और उन्हें बताया गया कि उनके बेटे का चयन अंडर 19 इंग्लैंड टीम के लिए हो गया है। अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो हैरी सिंह श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए दिखाई देंगे। 

भारत के लिए केवल दो ही वन डे मैच खेल पाए आरपी सिंह 
आरपी सिंह का क्रिकेट करियर हालांकि बहुत ज्यादा लंबा नहीं था। उन्होंने साल 1986 में ही डेब्यू किया और उसी साल उन्होंने अपना आखिरी मैच भी खेल लिया। कपिल देव की कप्तानी में उन्हें केवल दो ही वन डे मैच खेलने का अवसर मिला। लेकिन इसमें वे कोई भी विकेट नहीं ले पाए। हालांकि घरेलू क्रिकेट में वे लंबे समय तक खेलते हुए दिखाई दिए थे।  उन्होंने 59 प्रथम श्रेणी मैच खेले और 21 लिस्ट ए भी खेले। आरपी सिंह ने एक ब्रिटिश नागरिक से शादी की और उसके बाद वहीं पर बस गए। अब देखना दिलचस्प होगा कि आरपी सिंह के बेटे हैरी सिंह अपनी टीम इंग्लैंड के लिए अंडर 19 में कैसा प्रदर्शन करते हैं। साथ ही अगर उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया तो वे इंग्लैंड की सीनियर टीम के लिए भी खेलते हुए दिख सकते हैं। ये काफी दिलचस्प होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement