Friday, May 10, 2024
Advertisement

HBD MS Dhoni: दुनिया के सबसे बड़े फिनिशर हैं माही, यहां देखें धोनी की टॉप 5 मैच फिनिश

एमएस धोनी आज 42 साल के हो गए हैं। उन्होंने टीम इंडिया और सीएसके के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली है। आइए आज उनके टॉप 5 मैच फिनिश पर एक नजर डालें।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: July 07, 2023 10:11 IST
MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV एमएस धोनी

एमएस धोनी, एक ऐसा नाम जिसने भारतीय क्रिकेट के रूप को पूरी तरह से बदल कर रख दिया। सालों तक एक आईसीसी ट्रॉफी के लिए तरसती टीम इंडिया ने एमएस धोनी की कप्तानी में सात सालों के अंदर तीन आईसीसी खिताब जीते थे। भारतीय क्रिकेट ने माही के दौर में अपने सबसे सुनहरे पल को जिया था। एमएस धोनी एक शानदार कप्तान और लीडर होने के साथ-साथ एक शानदार खिलाड़ी भी हैं। बतौर खिलाड़ी भी एमएस धोनी ने कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं। आज भी कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जिन्हें तोड़ना तो दूर कोई खिलाड़ी उन रिकॉर्ड के पास तक नहीं पहुंच सका है। एमएस धोनी भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बतौर फिनिशर जानें जाते हैं। एमएस धोनी आज 42 साल के हो गए। आइए इस अवसर पर उनके टॉप 5 फिनिश पर नजर डालें।

  • भारत बनाम श्रीलंका - साल 2011 वर्ल्ड कप फाइनल

एमएस धोनी के टॉप फिनिश को याद किया जाए और साल 2011 के वर्ल्ड कप फाइनल में उनके द्वारा खेली गई पारी का जिक्र न हो ऐसा नहीं हो सकता। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 2011 में 28 सालों के बाद वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। वर्ल्ड कप के फाइनल में एमएस धोनी की पारी को आज भी लोग भुला नहीं सके हैं। टीम इंडिया फाइनल मुकाबले में जीत से काफी दूर थी, तब एमएस धोनी क्रीज पर आए और 79 गेंदों पर 91 रन बनाकर टीम इंडिया को वर्ल्ड कप का खिताब जिताया।

  • भारत बनाम पाकिस्तान - साल 2012

भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2012 में आखिरी बार वनडे सीरीज खेली गई थी। इस सीरीज के एक मैच में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए काफी दिक्कतों का सामना कर रही थी। भारत ने सिर्फ 29 रनों के स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवा दिए थे। यहां से एमएस धोनी ने टीम इंडिया की पारी को संभाला और 125 गेंदों पर 113 रन बनाकर टीम इंडिया को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। इस मैच में उन्होंने 7 चौके और 3 छक्के लगाए थे। हालांकि टीम इंडिया यह मैच हार गई थी, लेकिन एमएस धोनी की पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

  • भारत बनाम श्रीलंका - साल 2013 टाई सीरीज फाइनल

भारत, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच साल 2013 में टाई सीरीज खेली गई थी। इस सीरीज का आयोजन वेस्टइंडीज में किया था, जहां टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया था। इस मैच में भारत को जीत के लिए 50 ओवर में सिर्फ 202 रनों की जरूरत थी। लेकिन टीम इंडिया ने स्कोर के करीब पहुंचते हुए 167 रन पर अपने 8 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन एमएस धोनी एक छोर से डटकर बल्लेबाजी कर रहे थे। भारत को अंतिम ओवर में जीत के लिए 15 रनों की जरूरत थी और भारत के 9 विकेट गिर चुके थे। एमएस धोनी ने श्रीलंकाई गेंदबाज शमिंडा एरंगा को 50वें ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाकर मैच को अपने नाम कर लिया। इस मैच में उन्होंने 52 गेंदों पर 45 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

  • चेन्नई सुपर किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर -  साल 2018

साल 2018 वो साल जब एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) दो साल के बैन के बाद आईपीएल में वापसी कर रही थी। इस साल सीएसके और आरसीबी के बीच खेले गए एक लीग मैच में एमएस धोनी ने शानदार बल्लेबाजी की थी। सीएसके को इस मैच में जीत के लिए 206 रनों का लक्ष्य दिया गया था। इस मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए सीएसके ने 74 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे। वहां से एमएस धोनी ने सिर्फ 34 गेंदों पर 70 रनों की नाबाद पारी खेल सीएसके को मैच जिताया था। इस दौरान उन्होंने 1 चौका और 7 लंबे छक्के जड़े थे।

  • चेन्नई सुपर किंग्स बनाम किंग्स XI पंजाब - साल 2010

आईपीएल 2010 में सीएसके और किंग्स XI पंजाब के बीच धर्मशाला में खेले गए लीग मुकाबले के एक मैच में सीएसके को जीत के लिए 193 रनों की जरूरत थी। टीम इस ने इस लक्ष्य का पीछा करते हुए 89 रनों पर 3 विकेट गंवा दिए थे। यहां से मैच को बनाते हुए एमएस घोनी ने एस बद्रिनाथ और एल्बी मॉर्केल के साथ साझेदारी करते हुए सीएसके को अंतिम ओवर में मैच जिताया था। इस मैच में एमएस धोनी ने 29 गेंदों पर 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से 54 रन बनाए थे। उन्हें इस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement