Monday, May 06, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया ने राजकोट में बनाया कीर्तिमान, आज तक कभी नहीं हुआ था ऐसा

IND vs AUS : भारतीय क्रिकेट टीम का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से राजकोट में जारी है। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने वनडे में सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 27, 2023 18:12 IST
Pat Cummins- India TV Hindi
Image Source : GETTY Pat Cummins

Highest ODI total on rajkot IND vs AUS 3rd Match : ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने बुधवार को राजकोट में एक नया कीर्तिमान रचने का काम किया। जो काम आज तक कभी नहीं हुआ था, वो कंगारू टीम ने कर दिखाया। खास बात ये रही कि ऑस्ट्रेलिया की टीम आज पूरे दमखम और मजबूत प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरी। ऐसा शायद इसलिए भी किया गया होगा कि सीरीज भले हाथ से पहले ही चली गई हो, लेकिन विश्वकप से पहले सभी खिलाड़ी इंटरनेशनल मैच खेलकर लय में आ जाएं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला भी इसलिए किया होगा, ताकि ये पता लगाया जा सके कि भारतीय टीम ​बॉलिंग कैसी कर रही है और उनकी खुद की बल्लेबाजी में कितने रन बनाने की क्षमता है।

ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के सामने रखा 353 रनों का टारगेट 

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्ले​बाजी करते हुए सात विकेट पर 352 रन बना दिए हैं। राजकोट के मैदान में इससे पहले कभी भी इतना बड़ा स्कोर नहीं बना है। इससे पहले टीम इंडिया ने साल 2020 में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 340 रन बनाए थे और ये मैच ऑस्ट्रेलिया की टीम 36 रन से हार गई थी। राजकोट में ये चौथा वनडे मुकाबला खेला जा रहा है। इससे पहले जो भी तीन वनडे हुए हैं, उसमें कोई भी टीम रनों का पीछा करने में कामयाब नहीं हो पाई। ये बात भी पैट कमिंस को पता होगी, इसलिए उन्होंने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, क्योंकि उन्हें पता है कि आने वाले वक्त में रन बनाना इतना भी आसान नहीं होने वाला। 

डेविड वार्नर और मिचेल मार्श ने दी ऑस्ट्रेलिया को तूफानी शुरुआत 
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जिस तरह की शुरुआत की थी, उससे तो ऐसा जान पड़ता था कि टीम 400 के आसपास का स्कोर खड़ा कर देगी। ये बात और है मिडल ओवर्स में भारतीय टीम ने अच्छी बॉलिंग से ऑस्ट्रेलिया को 400 के पास जाने से रोक दिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वार्नर और मिचेल मार्श ने कमाल की शुरुआत की। ताबड़तोड़ शुरुआत से टीम ने भारतीय बॉलर्स की बखिया उधेड़ने में कोई कोताही नहीं की। डेविड वार्नर ने 34 बॉल पर 56 रन की तेज पारी खेली। हालांकि इससे पहले कि वे अपनी पारी को और भी ​बड़ा कर पाते, प्रसिद्ध ने उन्हें चलता कर दिया। 

मिचेल मार्श शतक से चूके, लेकिन टीम को कर गए मजबूत 
मिचेल मार्श ने बेहतरीन बल्लेबाजी का मुजायरा पेश किया। उन्होंने अपने अंदाज में तूफानी बल्लेबाजी जारी रखी। वे भले अपना शतक पूरा करने से चूक गए हों, लेकिन 96 रन की धाकड़ पारी खेली। उनके बल्ले से 13 चौके और तीन आसमानी छक्के आए। वहीं नंबर तीन पर आए स्टीव स्मिथ ने भी 61 बॉल पर 74 रन ठोक दिए। टॉप 3 बल्लेबाजों के अर्धशतक आने से ऐसा प्रतीत होने लगा था कि ऑस्ट्रेलिया की टीम 400 के आसपास जा सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया, ऑस्ट्रेलिया को जरूर इस बात का मलाल होगा। हालांकि इतना स्कोर भी चेज कर पाना आसान नहीं होने वाला। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

टीम इंडिया के खतरा बना एक ही बल्लेबाज, जबरदस्त फॉर्म

ICC Rankings : शुभमन गिल नंबर 1 बनने के करीब, बाबर आजम की कुर्सी पर खतरा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement