Monday, April 29, 2024
Advertisement

ICC Media Rights: स्टार पर अब नहीं देख पाएंगे वर्ल्ड कप का प्रसारण! इस चैनल को मिले टीवी के राइट्स

ICC Media Rights: 2024 से 2027 तक होने वाले आईसीसी के टूर्नामेंट का प्रसारण अब स्टार पर नहीं होगा। डिज्नी स्टार ने डिजिटल राइट्स बरकरार रखते हुए टीवी के राइट्स सब-लाइसेंस्ड कर दिए हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 30, 2022 22:03 IST
डिज्नी स्टार ने ICC...- India TV Hindi
Image Source : ICC डिज्नी स्टार ने ICC मीडिया राइट्स टीवी के लिए जी को सौंप दिए हैं

Highlights

  • डिज्नी स्टार ने 2024-27 तक के टीवी मीडिया राइट्स जी को सौंपे
  • डिज्नी स्टार ने अपने पास बरकरार रखे डिजिटल के राइट्स
  • डिज्नी स्टार के पास ही हैं IPL के 2023-27 तक के टीवी राइट्स

ICC Media Rights: डिज्नी स्टार (Disney Star) ने मंगलवार को जी नेटवर्क के साथ लाइसेंसिंग समझौते पर हस्ताक्षर करते हुए उसे 2024-2027 चक्र के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की सभी पुरुष और अंडर-19 प्रतियोगिताओं के प्रसारण के अधिकार दे दिए हैं। इसका मतलब यह है कि अब 2024-27 सत्र के लिए भारत में टीवी पर जी (Zee) आईसीसी के पुरुष इवेंट्स का प्रसारण करेगा। आईसीसी प्रतियोगिताओं के डिजिटल अधिकार डिज्नी स्टार ने अपने पास बरकरार रखे हैं। डिज्नी स्टार के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आप 2024-27 तक लाइव मैच देख पाएंगे।

आपको बता दें कि मौजूदा आईसीसी अधिकार धारकों ने पिछले सप्ताह भारतीय बाजार के अधिकारों को हासिल करने के लिए लगभग तीन अरब डॉलर की विजयी बोली लगाई थी। जी के सीईओ और प्रबंध निदेशक पुनीत गोयनका ने कहा कि, '2027 तक आईसीसी पुरुष क्रिकेट आयोजनों के लिए वन-स्टॉप टेलीविजन डेस्टिनेशन के रूप में ZEE अपने दर्शकों के लिए एक शानदार अनुभव और एडवरटाइजर्स के लिए निवेश पर शानदार रिटर्न देने के लिए अपने नेटवर्क की ताकत का लाभ उठाएगा। आईसीसी और डिज्नी स्टार के साथ हम काम करने के लिए तत्पर हैं।'

इन प्रतियोगिताओं का टीवी पर प्रसारण करेगा Zee

यह करार जी को आईसीसी पुरुष प्रतियोगिताओं के प्रसारण का अधिकार देगा जिसमें 2024 और 2026 आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप, 2025 चैंपियंस ट्रॉफी और 2027 में होने वाला एकदिवसीय विश्व कप शामिल है। दोनों मीडिया कंपनियां इस समझौते के तहत वित्तीय बोझ साझा करेंगी। वायकॉम 18, सोनी स्पोर्ट्स और जी की कड़ी चुनौती से पार पाते हुए डिज्नी स्टार पिछले हफ्ते बोली प्रक्रिया में विजेता बनकर उभरा था। 

किसके पास हैं IPL के मीडिया राइट्स?

गौरतलब है कि डिज्नी स्टार ने इससे पहले इस साल जून के महीने में ही आईपीएल (IPL) के टीवी राइट्स एक बार फिर से हासिल किए थे। डिज्नी स्टार ने इसके लिए कुल 23575 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। डिज्नी ने 2023-27 सीजन तक के लिए यह राइट्स खरीदे थे। हालांकि, डिजिटल राइट्स खरीदने में डिज्नी पीछे रह गया था और वायकॉम 18 ने 20500 करोड़ रुपये में आईपीएल के डिजिटिल राइट्स खरीदे थे। यानी अब लाइव आईपीएल मैच टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स के विभिन्न चैनल पर दिखेंगे। वहीं ओटीटी पर वूट (Voot) जैसे प्लेटफॉर्म  पर मैच देखने को मिलेंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement