Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

ICC ने खास अवॉर्ड के लिए तीन खिलाड़ियों को किया नॉमिनेट, इस बार एक भी भारतीय लिस्ट में नहीं

ICC ने एक खास अवॉर्ड के लिए तीन खिलाड़ियों के नाम को नॉमिनेट किया है। इस खिलाड़ियों में भारत ता एत भी शामिल नहीं है। आइए जानते हैं कि इसमें कौन-कौन से खिलाड़ी हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: April 04, 2024 16:46 IST
ICC Player of the month- India TV Hindi
Image Source : ICC / GETTY आईसीसी ने खास अवॉर्ड के लिए खिलाड़ियों को किया नॉमिनेट

IPL 2024 के बीच आईसीसी ने एक खास अवॉर्ड के लिए दुनिया के तीन खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया है। आपको बता दें कि आईसीसी पिछले कई सालों से एक खास अवॉर्ड हर महीने खिलाड़ियों को देता रहा है। इसके तहत हर महीने शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड दिया जाता है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने 4 अप्रैल को मार्च 2024 के लिए ICC मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किए गए खिलाड़ियों की घोषणा की है। इन तीन खिलाड़ियों में भारत का एक भी खिलाड़ी शामिल नहीं है। दरअसल टीम इंडिया के खिलाड़ी इस वक्त आईपीएल में हिस्सा ले रहे हैं और मार्च में भारत ने सिर्फ एक ही मैच खेला था, यही कारण है कि इस लिस्ट में एक भी भारतीय खिलाड़ी का नाम शामिल नहीं है।

ICC प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए चुने गए खिलाड़ी

मार्च 2024 के लिए ICC मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ की शॉर्टलिस्ट में आयरलैंड और न्यूजीलैंड के दो तेज गेंदबाजों के साथ एक श्रीलंकाई ऑलराउंडर भी शामिल है। इस लिस्ट में पहला नाम आयरलैंड के मार्क अडायर का है। मार्क अडायर ने साल 2019 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था तब से लेकर वह सभी फॉर्मेट में आयरलैंड सेटअप का एक अभिन्न हिस्सा रहे हैं, मार्क अडायर ने मार्च में अफगानिस्तान पर अपनी टीम की ऐतिहासिक टेस्ट जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। आयरलैंड के खिलाफ खेले गए इस मैच में उन्होंने दोनों पारियों में मिलाकर कुल 8 विकेट झटके थे, वहीं बल्ले से 15 रनों का पारी खेली थी। इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था। उन्होंने इसके बाद वनडे सीरीज में तीन विकेट और उसके बाद टी20 सीरीज में पांच विकेट लिए।

इस लिस्ट में श्रीलंका के कामिंदु मेंडिस का नाम भी शामिल है। 2022 के बाद पहली बार श्रीलंकाई टीम में वापसी करते हुए, कामिंदु ने मार्च के महीने में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में 68 रन बनाए। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दूसरे टी20I में आया, जिसमें वह 37 के साथ अपनी टीम के लिए टॉप स्कोरर थे। इसके बाद सिलहट में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में उन्होंने और भी कमाल का प्रदर्शन किया। इस मैच में जब वह बल्लेबाजी करने के लिए आए तब उनकी टीम काफी मुश्किल स्थिति में थी और कामिंदु ने धनंजय डी सिल्वा के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 202 रनों की शानदार साझेदारी की। दूसरी पारी में कामिंदु एक बेहतर प्रदर्शन करते रहे। आठवें नंबर पर आकर उन्होंने धनंजय के साथ सातवें विकेट के लिए 173 रन जोड़े। वह 16 चौकों और छह छक्कों की मदद से 164 के करियर के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ आउट होने वाले आखिरी खिलाड़ी थे। उनके इस शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

न्यूजीलैंड के इस स्टार को मिला मौका

इस लिस्ट में न्यूजीलैंड के मैट हेनरी का नाम भी शामिल है। तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान शानदार गेंदबाजी की और इस दौरान वह अच्छे फॉर्म में भी नजर आए। न्यूजीलैंड में हाल ही में समाप्त हुई ट्रांस-तस्मान ट्रॉफी में, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से जीता, लेकिन हेनरी ने 15.7 की औसत से 17 विकेट लिए। जिसमें दो बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी उनके नाम पर है। उन्होंने 25.25 की औसत से 101 रन भी बनाए। कीवी टीम इस सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ काफी कमजोर नजर आई, लेकिन हेनरी पूरी सीरीज में असाधारण प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी बने रहे। आखिरकार उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला।

यह भी पढ़ें

SRH vs CSK Pitch Report: 500 प्लस रन वाली पिच पर मुकाबला, क्या अब होगा बदलाव!

2 साल रहा बाहर, आते ही IPL में मचाया तहलका, कैप का भी दावेदार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement