Friday, March 29, 2024
Advertisement

ICC ODI Rankings: सीरीज हारने के साथ ही भारत को हुआ बड़ा नुकसान, गंवा दिया नंबर-1 का ये ताज

ICC ODI Rankings: भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 21 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ भारत ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला स्थान गंवा दिया।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: March 23, 2023 7:10 IST
Indian Team - India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV Indian Team

India vs Australia ODI Series: तीसरे वनडे मैच में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 21 रनों से हार झेलनी पड़ी। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली। भारत ने पहले वनडे में 5 विकेट से जीत हासिल की थी, लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सीरीज में धमाकेदार वापसी करते हुए दूसरा वनडे 10 विकेट और तीसरा वनडे 21 रनों से जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया। तीसरे वनडे में भारतीय बल्लेबाज बुरी तरह से फ्लॉप रहे और बड़ी पारियां नहीं खेल पाए। तीसरा वनडे हारने के साथ ही भारत को ICC ODI रैंकिंग में तगड़ा झटका लगा है। 

भारत को लगा तगड़ा झटका 

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज 2-1 से जीतते ही आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है और भारतीय टीम दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। तीसरे वनडे में 21 रनों की जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया को फायदा हुआ है। उसके अब 113.286 रेटिंग अंक हैं। वहीं, भारत के 112.638 रेटिंग अंक हैं। तीसरे वनडे मैच से पहले भारत के 114 रेटिंग अंक थे। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम के 112 रेटिंग अंक थे। 

भारत को मिला 269 रनों का टारगेट 

तीसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत को जीतने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने 269 रनों का टारगेट दिया, जिसे टीम इंडिया हासिल नहीं कर पाई और मुकाबला 21 रनों से गंवा दिया। भारत के लिए हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा मिचेल मार्श ने बनाए। उन्होंने 47 रनों की पारी खेली। 

भारतीय बल्लेबाज हुए फ्लॉप 

भारत के लिए शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने शानदार शुरुआत की, लेकिन वह इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। रोहित शर्मा ने 30 रन बनाए। वहीं, शुभमन गिल ने 37 रन जड़े। इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने टीम इंडिया को जीत की तरफ ले जाने की कोशिश की,  लेकिन कोहली के आउट होते ही मैच ऑस्ट्रेलिया की तरफ झुक गया। कोहली ने 54 रन बनाए। वहीं, सूर्यकुमार यादव सीरीज के तीनों ही मैच में अपना खाता तक नहीं खोल पाए। हार्दिक पांड्या ने 40 रन बनाए, लेकिन वह भी टीम इंडिया को जीत नहीं दिला पाए। 

घर में भारत की पिछली पांच वनडे सीरीज हार:

2-1 बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2023

3-2 बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2019
3-2 बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2015
2-1 बनाम पाकिस्तान, 2012/13
4-2 बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2009

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement