Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

ICC ODI Rankings : टीम इंडिया बनेगी नंबर 2, बस करना होगा ये काम

ICC ODI Rankings : शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम इंडिया के पास मौका है कि वो आईसीसी की वन डे रैंकिंग में नंबर दो की कुर्सी पर कब्जा कर ले।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 06, 2022 18:35 IST
Shikhar Dhawan and temba bavuma- India TV Hindi
Image Source : AP Shikhar Dhawan and temba bavuma

Highlights

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज से शुरू हो गई है वन डे सीरीज
  • सीरीज का पहला मैच आज, दूसरा नौ और तीसरा 11 सितंबर को होगा
  • शिखर धवन की कप्तानी में आईसीसी रैंकिंग में नंबर दो बन सकता है भारत

ICC ODI Rankings Team India : टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज चल रही है। भारतीय टीम टी20 इंटरनेशनल में तो अपनी बादशाहत लगातार साबित कर रही है और रोहित शर्मा की कप्तानी में लगातार सीरीज भी अपने नाम कर रही है। आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में भारतीय टीम नंबर वन है, लेकिन टीम इंडिया वन डे में अभी भी नंबर वन की कुर्सी पर कब्जा नहीं कर पाई है। लेकिन शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम इंडिया क पास मौका है कि वो वन डे में नंबर वन नहीं तो कम से कम नंबर दो की कुर्सी पर तो काबिज हो ही सकती है। इसलिए शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम इंडिया को कुछ खास करना होगा। 

Shikhar Dhawan and VVS Laxman

Image Source : AP
Shikhar Dhawan and VVS Laxman

आईसीसी वन डे रैंकिंग में इस वक्त इंग्लैंड की टीम नंबर वन

आईसीसी की ताजा वन डे रैंकिंग में नंबर वन की कुर्सी पर इंग्लैंड की टीम है, उसके पास 119 अंक हैं। वहीं इसके बाद दूसरे नंबर पर 114 अंकों के साथ न्यूजीलैंड की टीम है। टीम इंडिया इस वक्त नंबर तीन पर हैं और उसके पास 111 अंक अभी हैं। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर पाकिस्तान है, जिसके पास 107 अंक हैं। अब टीम इंडिया नंबर दो तक कैसे पहुंच सकती है, इस पर बात करते हैं। टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के साथ खेली जा रही तीन मैचों की वन डे सीरीज का पहला मैच जीत लेती है तो उसके अंक 111 से बढ़कर 112 हो जाएंगे, इसके बाद अगर भारतीय टीम ने दूसरा मैच भी जीत लिया और सीरीज अपने नाम कर ली तो उसके अंक बढ़कर 114 हो जाएंगे, यानी भारतीय टीम न्यूजीलैंड के बराबर अंक हासिल कर लेगी, लेकिन इसके बाद भी भारतीय टीम तीसरे नंबर पर ही रहेगी। लेकिन अगर टीम इंडिया ने तीसरा मैच भी अपने नाम कर लिया तो 115 अंक हो जाएंगे, यानी न्यूजीलैंड से एक ज्यादा। ऐसा होते ही टीम इंडिया नंबर दो की कुर्सी पर काबिज हो जाएगी, लेकिन इंग्लैंड के 119 अंकों से पीछे रही रहेगी। खास बात ये है कि इस दौरान टीम इंडिया से आगे जो भी टीमें हैं, वे कोई वन डे मैच नहीं खेलेंगी, इसलिए उनके अंक बढ़ने की कोई भी संभावना नहीं है। 

Shikhar Dhawan

Image Source : AP
Shikhar Dhawan

आईसीसी की टी20 रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर वन 
टीम इंडिया टी20 की आईसीसी रैंकिंग में इस वक्त नंबर एक पर है, उसके पास 268 अंक हैं। लेकिन भारतीय टीम अब टी20 विश्व कप से पहले एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेलेगी। अगर भारतीय टीम लगातार तीन मैच जीतकर दक्षिण अफ्रीका का सफाया कर देती है तो ये किसी करिश्मे से कम नहीं होगा, क्योंकि भारतीय टीम अपनी पूरी ताकत के साथ इस सीरीज में नहीं खेल रही है। नियमित कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली और केएल राहुल जैसे खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया चले गए हैं। टीम की कमान शिखर धवन के हाथ में है और उपकप्तानी की जिम्मेदारी श्रेयस अय्यर को मिली है, वहीं दक्षिण अफ्रीका अपनी पूरी ताकत के साथ उतरी है। ऐसे में भारतीय टीम के लिए सीरीज आसान नहीं होगी, देखना होगा कि तीन मैचों में टीम इंडिया कैसा प्रदर्शन करती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement