Friday, May 10, 2024
Advertisement

ODI World Cup 2023 Points Table : टीम इंडिया टॉप पर, लेकिन ये है टेंशन की बात

ODI World Cup 2023 Points Table : भारतीय टीम न्यूजीलैंड को हराकर आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के प्वाइंट्स टेबल में नंबर एक पर पहुंच गई है। लेकिन भारतीय टीम के लिए आगे की राह बहुत ज्यादा आसान नहीं रहने वाली।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 23, 2023 12:39 IST
Team India - India TV Hindi
Image Source : AP Team India

ODI World Cup 2023 Points Table : आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया फिर से नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हो गई है। अभी तक न्यूजीलैंड टॉप पर थी। यानी मुकाबला नंबर वन और 2 के बीच हुआ, जिसमें भारतीय टीम ने बाजी मार ली है। अभी तक खेले गए पांच के पांच मैच भारतीय टीम जीत चुकी है और इस बात की पूरी संभावना है कि सेमीफाइनल तक का रास्ता तो तय हो जाएगा। लेकिन अब सवाल ये है कि अगर टीम इंडिया नंबर एक पर चल रही है तो फिर टेंशन किस बात की है। तो चलिए इस पर विस्तार से बात करते हैं। 

टीम इंडिया का नेट रन रेट न्यूजीलैंड से कम

वनडे विश्व कप 2023 के प्वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो पांच के पांच मैच जीतकर भारतीय टीम नंबर एक पर पहुंच गई है। वहीं पांच में से चार मैच जीतने के बाद न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर है। लेकिन टीम इंडिया का नेट रन रेट न्यूजीलैंड से कम है। भारतीय टीम का नेट रन रेट इस वक्त +1.353 है, वहीं न्यूजीलैंड की बात की जाए तो उसका नेट रन रेट +1.481 है। भारत के दस और न्यूजीलैंड के आठ अंक हैं। यही कारण है कि भारतीय टीम नंबर वन और न्यूजीलैंड नंबर दो पर है। इसके बाद साउथ अफ्रीका है, जिसने चार में से अपने तीन मैच जीते हैं और एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं ऑस्ट्रेलिया 
नंबर चार पर है और उसके पास चार में से दो जीत और दो हार हैं। 

दो टीमों के समान अंक होने पर फंसेगा नेट रन रेट का मामला 
अब दिक्कत की बात ये है कि पहले तो भारतीय टीम का नेट रन रेट न्यूजीलैंड से कम है। सभी जानते हैं कि जब लीग चरण का समापन होगा, तब जो चार टीमें टॉप पर रहेंगी, वे सेमीफाइनल में जाएंगी और बाकी 6 टीमों का ये विश्व कप खत्म हो जाएगा। इसके बाद नंबर एक टीम का मुकाबला चार से होगा, वहीं नंबर दो की टीम का मैच तीन नंबर की टीम से होगा। अगर दो टीमों के अंक बराबर रहते हैं तो फिर नेट रन रेट के आधार पर ही तय होगा कि कौन सी टीम आगे है और कौन सी पीछे। ऐसे में हर टीम की कोशिश यही होती है कि वो नंबर एक पर फिनिश करे, ताकि उसे चौथे नंबर की टीम से मुकाबला करना पड़े। ऐसे में भारतीय टीम के लिए ये जरूरी है कि उस न केवल अपने अंक बढ़ने हैं, ​बल्कि नेट रन रेट पर भी एक नजर रखनी होगी, ताकि आगे चलकर कोई दिक्कत न आए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs NZ: क्या खिलाड़ियों के लिए खतरनाक है धर्मशाला की आउटफील्ड? शमी ने सबके सामने दिया ये करारा जवाब

World Cup 2023: विराट-रोहित के बीच छिड़ी नई 'जंग', वर्ल्ड कप 2023 में आखिर कौन मारेगा बाजी?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement