Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ICC Rankings : टीम इंडिया बनी नंबर 1, जानिए ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान का हाल

ICC Test Rankings : टीम इंडिया अब आईसीसी की ओर से जारी की गई नई रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हो गई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 17, 2023 14:46 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ICC Rohit Sharma

ICC Test Rankings Update : टीम इंडिया ने बार फिर से अपना जलवा दिखाया है। आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी की गई है, इसमें टीम इंडिया नंबर एक टीम बन गई है। हालांकि इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम का कब्जा नंबर एक की सीट पर था, लेकिन भारतीय टीम ने उसे पीछे करने में कामयाबी हासिल कर ली है। भारतीय टीम इस वक्त टी20 की तो नंबर एक टीम है ही, साथ ही अब टेस्ट में भी उसकी बादशाहत कायम हो गई है। हालांकि वन डे में भारतीय टीम नंबर चार की पोजीशन पर है। वन डे में नंबर एक होने के लिए भारतीय टीम को न्यूजीलैंड को तीनों वन डे मैचों में हराना होगा। हालांकि इससे पहले की जो टेस्ट रैंकिंग आई थी, उसमें ऑस्ट्रेलिया की लीड काफी ज्यादा थी, लेकिन अब उसकी रेटिंग कम हो गई है। इससे भारतीय टीम को फायदा मिला है। 

Rohit Sharma and Jasprit Bumrah

Image Source : PTI
Rohit Sharma and Jasprit Bumrah

टेस्ट और वन डे की नंबर एक टीम भारत 

आईसीसी की ओर से टेस्ट की जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें 3,690 अंक और 115 की रेटिंग के साथ भारतीय टीम नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमा चुकी है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम की बात की जाए तो उसके 3,231 अंक है और रेटिंग 111 है। यानी भारतीय टीम हर मामले में ऑस्ट्रेलिया से आगे चल रही है। इस दौरान भारत ने जहां 32 टेस्ट खेले हैं, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 29 मैच खेले हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इधर कोई टेस्ट हारा भी नहीं है, इसके बाद भी उसकी रेटिंग में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अगले महीने से भारत में चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी, जिसमें नंबर एक और नंबर दो की टीमें आमने सामने होंगी। इस सीरीज में फिर से आईसीसी की नंबर एक टेस्ट टीम बनने की तो जंग होगी ही, साथ ही भारतीय टीम इस सीरीज को अपने नाम कर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भी अपनी सीट पक्की करने के लिए उतरेगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम को फाइनल खेलेगी ही, लेकिन दूसरे नंबर के लिए चार टीमों के बीच मुकाबला होगा, जो टीम बाजी मारेगी, उसे फाइनल खेलने और ट्रॉफी जीतने का मौका मिलेगा। 

Babar Azam and Pakistan Cricket Team

Image Source : GETTY
Babar Azam and Pakistan Cricket Team

आईसीसी की रैंकिंग में पाकिस्तान की हालत पतली 
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाद अगर बाकी टीमों की रैंकिंग की बात की जाए तो नंबर एक और दो के बाद नंबर तीन पर इंग्लैंड की टीम है, जिसकी रेटिंग 106 है। वहीं नंबर चार पर 100 की रेटिंग के साथ न्यूजीलैंड की टीम कब्जा जमा चुकी है। इसके बाद नंबर पांच पर 85 की रेटिंग के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम कब्जा जमाए हुए है। नंबर छह पर वेस्टइंडीज और सात पर अब पाकिस्तानी टीम है। पाकिस्तान को पिछले कुछ टेस्ट मैचों में लगातार हार का सामना करना पड़ा है। इसके बाद उसकी रेटिंग और रैंकिंग में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement