Monday, April 29, 2024
Advertisement

ICC Rankings : रैंकिंग में भयंकर उलटफेर, निकोलस पूरन और सिकंदर रजा का धमाका

ICC Rankings : आईसीसी रैंकिंग में इस बार काफी ज्‍यादा उठापटक देखने के लिए मिल रही है। ऐसा विश्‍व कप 2023 क्‍वालीफायर के कारण हो रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 28, 2023 14:23 IST
Nicholas Pooran Shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : AP/PTI Nicholas Pooran Shubman Gill

ICC ODI Rankings : विश्‍व कप 2023 के शेड्यूल के ऐलान के एक दिन बाद और क्‍वालीफायर के बीच आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बीच टेस्‍ट की रैंकिंग में बहुत ज्‍यादा बदलाव नहीं हुआ है, क्‍योंकि पिछली और इस बार की रैंकिंग के बीच कोई टेस्‍ट नहीं खेला गया है। लेकिन इस वक्‍त वर्ल्‍ड कप के क्‍वालीफायर खेले जा रहे हैं। इसमें दुनियाभर की दस टीमें एक दूसरे से भिड़ रही थी, लेकिन अब उनकी संख्‍या घटकर छह रह गई है। इनमें से कोई दो टीमें ही विश्‍व कप के लिए क्‍वालीफाई कर पाएंगी। लेकिन इन मैचों से वनडे की रैंकिंग में भारी फेरबदल हुआ है। 

आईसीसी वनडे रैंकिंग में निकोलस पूरन ने लगाई 13 स्‍थानों की छलांग, 19वें नंबर पर पहुंचे 

आईसीसी की ओर से जारी गई रैंकिंग में सबसे ज्‍यादा फायदा निकोलस पूरन को हुआ है, उन्‍होंने क्‍वालीफायर में लगातार दो शतक लगाकर तहलका सा मचा दिया था। निकोलस पूरन के दो शतक और सिकंदर रजा के जबदस्‍त ऑलराउंडर प्रदर्शन ने रैकिंग में भारी बदलाव करवा दिया है। दो शतकों के बाद निकोलस पूरन रैंकिंग में 13 स्थान की छलांग लगाकर टॉप 20 में पहुंच गए हैं। निकोलस पूरन ने क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर के ग्रुप चरण में 296 रन के साथ दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे, जिसमें नेपाल के खिलाफ 115 रन और नीदरलैंड्स से सुपरओवर में हार से पहले नाबाद 104 रन शामिल थे। नई बल्‍लेबाजी रैंकिंग में अब वे 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पूरन ने सबसे ज्‍यादा 15 छक्के लगाए। 

सिकंदर रजा ने अपने ऑलराउंडर प्रदर्शन से सभी को चौंकाया 
जिम्बाब्वे के स्टार प्‍लेयर्स में शुमार सिकंदर रजा की बात की जाए तो वे वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में सात पायदान ऊपर 27वें स्थान पर पहुंच गए हैं। सिकंदर रजा ने नीदरलैंड के खिलाफ नाबाद 102 रन की पारी खेली। इसके बाद वेस्टइंडीज  के खिलाफ 68 और यूएसए के खिलाफ 48 रन बनाए। चार मैचों में केवल तीन बार बल्लेबाजी करने के बावजूद टूर्नामेंट में छठे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। सिकंदर रजा ने अपनी गेंदबाजी से भी उतना ही प्रभाव डाला है और क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर में आठ विकेट के साथ टॉप छह विकेट लेने वालों में भी शामिल हैं। सिकंदर रजा एकदिवसीय ऑलराउंडर रैंकिंग में दो स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। हालांकि टॉप पर यहां अभी भी बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और इसके बाद नंबर दो पर  अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी हैं।

शुभमन गिल का नंबर पांच पर कब्‍जा बरकरार, टॉप 10 में टीम इंडिया के तीन खिलाड़ी 
आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप के प्‍लेयर्स की बात की जाए तो यहां पर नंबर वन की कुर्सी पर बाबर आजम का ही कब्‍जा बना हुआ है। उनके पास 886 की रेटिंग है। रासी वैन डेर डुसेन 777 की रेटिंग के साथ नंबर दो पर हैं। नंबर तीन पर फखर जमां हैं, जो इस वक्‍त 755 की रेटिंग लिए हुए हैं। इमाम उल हक नंबर चार और टीम इंडिया के शुभमन गिल नंबर पांच पर हैं। गिल की रेटिंग अब 738 हो गई है। इस बीच विराट कोहली को एक स्‍थान का नुकसान हुआ है, वे आठ से नंबर नौ पर आ गए हैं, वहीं रोहित शर्मा नंबर दस पर रहकर टॉप 10 में अपनी जगह बनोन में कामयाब रहे हैं। टॉप 10 में टीम इंडिया के तीन ही खिलाड़ी नजर आ रहे हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement