Saturday, April 13, 2024
Advertisement

ICC Rankings: भारत अकेली ऐसी टीम, दूर-दूर तक नहीं है कोई विरोधी

ICC Rankings : आईसीसी की टीम रैंकिंग में टीम इंडिया टेस्ट और वनडे के अलावा टी20 में भी नंबर वन की कुर्सी पर जमी हुई है। बाकी सभी टीमें काफी पीछे नजर आ रही हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 07, 2023 11:35 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY टीम इंडिया

ICC Update Rankings : आईसीसी की ओर से वनडे के अलावा टी20 और टेस्ट की रैंकिंग में भी बदलाव नजर आ रहा है। बीच में करीब डेढ महीने तक आईसीसी वर्ल्ड कप चला, इसलिए टेस्ट और टी20 पर किसी का ध्यान ही नहीं था। अब भारतीय टीम ने पांच टी20 मुकाबले ऑस्ट्रेलिया से खेल लिए हैं, जिसमें उसे जीत भी मिली, वहीं अब भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टी20 मुकाबले खेले जाएंगे। इसका आगाज 10 दिसंबर से होगा। इस बीच अगर तीनों फॉर्मेट की आईसीसी टीम रैंकिंग पर एक नजर डालें तो हम पाते हैं कि टीम इंडिया सभी में टॉप पर तो है ही, साथ ही टीम ने एक और कारनामा किया है, जो बाकी दुनिया की कोई टीम नहीं कर पाई है। 

आईसीसी की टी20 और रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर वन 

आईसीसी की टी20 रैंकिंग की बात की जाए तो भारतीय टीम यहां टॉप पर है। भारतीय टीम की रेटिंग सबसे ज्यादा 265 की है, वहीं दूसरे नंबर पर 259 की रेटिंग लेकर इंग्लैंड दूसरे स्थान पर है। न्यूजीलैंड की रेटिंग 255 की है और टीम तीसरे नंबर पर बनी हुई है। वनडे रैंकिंग की बात की जाए तो यहां पर भी टीम इंडिया नंबर एक पर है। उसकी रेटिंग 121 है, दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम है, जिसकी रेटिंग 117 है। तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड है, जिसकी रेटिंग 110 की है। यानी दोनों जगह टीम इंडिया का जलवा कायम है। 

टेस्ट में भारत और ऑस्ट्रेलिया की रेटिंग ​बराबर फिर भी टीम इंडिया नंबर एक 

टेस्ट की बात की जाए तो भारत और ऑस्ट्रेलिया की रेटिंग बराबर है। लेकिन इसके बाद भी आईसीसी ने भारतीय टीम को नंबर एक पर रखा है। भारत की रेटिंग 118 है और इतनी ही रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है। इंग्लैंड की टीम 115 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर है। हालांकि टेस्ट की रैंकिंग 31 जुलाई 2023 के बाद अपडेट नहीं की गई है। वहीं वनडे का आखिरी बदलाव 22 नवंबर को हुआ था। टी20 की रैंकिंग आखिरी बार तीन नवंबर को अपडेट की गई थी। लेकिन इस बीच इतना तो है ही कि टीम इंडिया दुनिया की अकेली ऐसी है, जो तीनों फॉर्मेट में न केवल टॉप पर है, बल्कि टॉप 3 में भी बनी हुई है। बाकी कोई भी टीम तीनों फॉर्मेट में टॉप 3 में अपनी जगह पक्की नहीं कर पाई है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs SA: साउथ अफ्रीका पहुंची टीम इंडिया, भारतीय अंदाज में हुआ खिलाड़ियों का स्वागत

ODI सीरीज के लिए कीवी टीम का ऐलान, इन 14 खिलाड़ियों को मिला मौका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement