Monday, April 29, 2024
Advertisement

ICC Rankings : शुभमन गिल पर मंडराया खतरा, अब इस खिलाड़ी ने दे डाली बड़ी चुनौती

ICC Rankings : आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भारी बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं। इसमें शुभमन गिल के पिछडृने की भी आशंका है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 20, 2023 16:03 IST
Shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : GETTY Shubman Gill

ICC Rankings : आईसीसी की रैंकिंग एक बार फिर से आने वाली है। इस वक्‍त टेस्‍ट और वनडे क्रिकेट खूब खेला जा रहा है, इसलिए हर सप्‍ताह इसकी रैंकिंग में भी भारी फेरबदल देखने के लिए मिल रहे हैं। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का नया चक्र शुरू हो गया है, जिसमें ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड की टीमें आमने सामने हैं, वहीं दूसरी ओर वनडे विश्‍व कप के लिए क्‍वालीफायर राउंड भी चल रहे हैं। जहां दस टीमें आपस में भिड़ती हुई नजर आ रही हैं। इस बीच टीम इंडिया वनडे से दूर हैं, इसलिए भारतीय प्‍लेयर्स की रैंकिंग पर भी असर पड़ रहा है। अब टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल की रैंकिंग पर खतरा मंडराता हुआ सा नजर आने लगा है। 

शुभमन गिल आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर पांच पर काबिज 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में शुभमन गिल इस वक्‍त नंबर पांच पर हैं। लेकिन वे अभी जल्‍दी कोई वनडे मैच नहीं खेलेंगे। लेकिन उन्‍हें चुनौती दी है आयरलैंड के बल्‍लेबाज हैरी टैक्‍टर ने, जो पिछली रैंकिंग में नंबर सात पर थे, लेकिन इसके बाद वे और भी रन बना चुके हैं। जरा रेटिंग पर भी नजर डालिए। शुभमन गिल की रेटिंग 738 की है, वहीं हैरी टैक्‍टर की रेटिंग 722 है। यानी करीब करीब 16 से 17 अंकों का ही फासला है। इस बीच विश्‍व कप 2023 के क्‍वालीफायर में आयरलैंड की टीम भले ओमान से हार गई हो, लेकिन हैरी टैक्‍टर ने अर्धशतकीय पारी खेली। इससे निश्चित रूप से उनकी रेटिंग में इजाफा होगा। शुभमन गिल और हैरी के बीच डेविड वार्नर नंबर छह पर हैं, अगर शुभमन गिल नीचे जाएंगे,  तो वार्नर की कुर्सी भी हिलेगी। 

पाकिस्‍तान के बाबर आजम वनडे रैंकिंग में नंबर एक पर 
आईसीसी वनडे रैंकिंग की बात की जाए तो पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम इस वक्‍त नंबर एक की कुर्सी पर बैठे हैं। उनकी रैंकिंग 886 है और इसके बाद नंबर आता है साउथ अफ्रीका के रासी वैन डेर डूसन जो 777 की रेटिंग पर हैं। इस बीच फखर जमां का नंबर तीन पर कब्‍जा बना हुआ है, उनके पास 755 की रेटिंग है। इमाम उल हक 745 की रेटिंग के साथ नंबर चार पर हैं। इसके बाद शुभमन गिल का नंबर आता है। इस बीच अब वनडे विश्‍व कप की तैयारियों के मद्देनजर एक दिवसीय मुकाबले खूब खेले जाएंगे, जाहिर है कि इससे रैंकिंग पर भी असर पड़ेगा और हर सप्‍ताह बड़े उलटफेर दिखाई देंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement