Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ICC Rankings : सूर्यकुमार यादव ने किया बहुत बड़ा धमाका, विराट कोहली और बाबर आजम कहां पहुंचे

ICC T20I Rankings : आईसीसी की नई रैंकिंग में टीम इंडिया के सूर्यकुमार यादव ने नया इतिहास रचने का काम किया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: November 23, 2022 14:21 IST
Surya Kumar Yadav - India TV Hindi
Image Source : GETTY Surya Kumar Yadav

ICC T20I Rankings : टी20 विश्व कप 2022 के बाद अब आईसीसी की ओर से टी20 इंटरनेशनल की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। विश्व कप के बाद भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज भी खेली गई थी, इसे भी इस रैंकिंग में शामिल किया गया है। खास बात ये है कि टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव एक बार फिर से नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। इस बार उन्होंने पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान से और भी ज्यादा लीड बना ली है, यानी अब रिजवान के लिए सूर्य कुमार यादव की बराबरी करना एक मुश्किल काम हो गया है। टॉप 10 बल्लेबाजों में भारत के सूर्य कुमार यादव के अलावा और किसी भी बल्लेबाज ने अपनी जगह नहीं बना पाई है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली अब और भी नीचे चले गए हैं, वे पहले 11वें नंबर पर थे, लेकिन अब वे सीधे 13 नंबर पर खिसक गए हैं। वहीं पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को भी काफी नुकसान हुआ है।  

Surya Kumar Yadav

Image Source : PTI
Surya Kumar Yadav

 

विराट कोहली टॉप 10 से बाहर, बाबर आजम को भी हुआ भारी नुकसान 

आईसीसी की टी20 रैंकिंग में सूर्य कुमार यादव ने अब 890 अंक हासिल कर लिए हैं। बीच में वे 895 तक पहुंचे थे, ये उनके करियर की बेस्ट रैंकिंग थी। अब वे विराट कोहली को भी रैंकिंग में पछाड़ने के मुहाने पर आ गए हैं। भारत की ओर से किसी भी खिलाड़ी की टी20 में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 897 थी, जो कि विराट कोहली के नाम है। अब सूर्या की रैंकिंग 895 तक पहुंच चुकी है। वहीं केएल राहुल की रैंकिंग एक वक्त में 854 रह चुकी है। रैंकिंग मेें दूसरे नंबर की बात की जाए तो पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान दूसरे नंबर पर अभी भी बने हुए हैं, उनके पास 836 रैंकिंग प्वाइंट्स हैं। भारत के खिलाफ सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने का इनाम डेवोन कॉन्वे को मिला है और अब उनके पास 788 रैंकिंग अंक हो गए हैं, वे तीसरे नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं, उनके एक स्थान का फायदा पहुंचा है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का खराब फार्म उनकी रैंकिंग पर भी अब नजर आने लगा है, कभी वे नंबर एक बल्लेबाज हुआ करते थे, लेकिन अब नंबर चार पर खिसक गए हैं, उनके पास इस वक्त 778 रैंकिंग अंक हैं। पांचवें नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के एडन मार्करम हैं, उनके पास 748 रैंकिंग अंक हैं। छठे नंबर पर अभी भी डेविड मलान का कब्जा है, उनके अंक 719 हैं। न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाजों में एक ग्लेन फिलिप्स ने दो स्थान की छलांग लगाई है, भारत के खिलाफ उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया था, अब वे दो स्थान आगे आकर सातवें पायदान पर काबिज हो गए हैं, उनके पास 699 रैंकिंग प्वाइंट्स हो गए हैं। 

Virat Kohli

Image Source : PTI
Virat Kohli

गेंदबाजों में वानिंदु हसरंगा और ऑलराउंडर में शाकिब अल हसन का जलवा
आईसीसी की रैंकिंग में गेंदबाजों की बात की जाए तो यहां पर नंबर वन की कुर्सी पर श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा काबिज हैं। उनके पास इस वक्त 704 अंक हैं, टी20 विश्व कप में श्रीलंका के लिए उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था। 698 रैकिंग अंकों के साथ अफगानिस्तान के राशिद खान अब दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के आदिल रशीद हैं। टीम इंडिया का कोई भी गेंदबाज गेंदबाजों की लिस्ट में टॉप 10 में अपनी जगह पक्की नहीं कर पाया है। इसके बाद अगर ऑलराउंडर की लिस्ट पर नजर डालें तो यहां पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन का जलवा बरकरार है, वे 252 अंकों के साथ नंबर एक हैं। मोहम्मद नबी दूसरे नंबर पर हैं, वहीं टीम इंडिया के शानदार ऑलराउंडर्स में से एक हार्दिक पांड्या तीसरे स्थान पर पहुंचने में कामयाब हो गए हैं। उनके पास इस वक्त 194 रैंकिंग अंक हैं। उनके अलावा ऑलराउंडर्स की टॉप 10 की लिस्ट में एक भी भारतीय खिलाड़ी नहीं है। 

 

 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs NZ : शिखर धवन बनेंगे टीम इंडिया के वन डे कप्तान, बताया कैसी रहेगी उनकी रणनीति

IND vs NZ : संजू सैमसन और उमरान मलिक ही नहीं, इन खिलाड़ियों को भी नहीं मिली प्लेइंग इलेवन में जगह

FIFA World Cup 2022 : ब्राजील के खिलाड़ियों ने की खास तैयारी, हर गोल के बाद करेंगे ये काम

FIFA World Cup 2022: 36 साल बाद विश्व कप खेलने उतरेगी कनाडा की टीम, जानिए 1986 में कैसा रहा था टीम का प्रदर्शन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement