Monday, April 29, 2024
Advertisement

ICC Rankings : रोहित शर्मा और विराट कोहली को फायदा, यशस्‍वी जायसवाल ने लगाई लंबी छलांग

ICC Rankings : आईसीसी की ओर से टेस्‍ट रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बार भी कुछ न कुछ बदलाव हुए हैं। जिसमें रोहित शर्मा और विराट कोहली को फायदा हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 26, 2023 14:20 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली

ICC Rankings : भारत बनाम वेस्‍टइंडीज दूसरे टेस्‍ट और एशेज के चार मैच खत्‍म होने के बाद अब आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। अभी श्रीलंका और पाकिस्‍तान के बीच दूसरा मुकाबला हो रहा है, वहीं एशेज का आखिरी मैच होना बाकी है। यानी टेस्‍ट क्रिकेट में आने वाले वक्‍त में भी एक्‍शन जारी रहेगा, लेकिन इस बीच टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्‍तान विराट कोहली को जहां रेटिंग में फायदा मिला है, वहीं यशस्‍वी जायसवाल ने जबरदस्‍त छलांग लगाई है। हालांकि इतने मैच होने के बाद भी इस बार टॉप 10 की रैंकिंग में बहुत ज्‍यादा फेरबदल नहीं हुआ है। पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम नीचे खिसक गए हैं। 

आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में केन व‍िलियमसन नंबर एक बल्‍लेबाज 

आईसीसी की ओर से नई टेस्‍ट रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बीच एक बार फिर से न्‍यूजीलैंड के केन व‍िलियमसन नंबर एक टेस्‍ट बल्‍लेबाज बने हुए हैं। उनकी रेटिंग अब 883 की हो गई है। वहीं दूसरे नंबर पर मार्नस लाबुशेन हैं, जो अब 869 की रेटिंग हासिल कर चुके हैं। हालांकि अब नंबर एक और दो बीच अंकों का फासला काफी कम रह गया है। साथ ही मार्नस लाबुशेन इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में खेलने के लिए उतरेंगे, उनके पास मौका होगा कि वे बड़ी पारी खेलकर नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा कर सकें। जो रूट 852 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर कब्‍जा करने में कायमाब हो गए हैं। इसके बाद नंबर आता है ट्रेविस हेड का, जो 847 की रेटिंग हासिल किए हुए हैं। बाबर आजम अब नंबर पांच के बल्‍लेबाज बन गए हैं, हालांकि कुछ ही समय पहले तक वे नंबर वन की रेस में बने हुए थे, लेकिन अब पिछड़ गए हैं। इसके बाद नंबर आता है स्‍टीव स्मिथ का, जो 833 की रेटिंग के साथ छठे स्‍थान पर हैं। 

रोहित शर्मा टॉप 10 में बरकरार, विराट कोहली को भी रेटिंग में फायदा 
न्‍यूजीलैंड के शानदार बल्‍लेबाजों में शुमार डेरिल मिचेल 792 की रेटिंग के साथ नंबर सात पर हैं। वहीं उस्‍मान ख्‍वाजा अब सीधे नंबर आठ पर खिसक गए हैं। उनकी रेटिंग 788 हो गई है। श्रीलंका के टेस्‍ट कप्‍तान दमुथ करुणारत्‍ने 759 की रेटिाग के साथ नंबर नौ पर बने हुए हैं। कप्‍तान रोहित शर्मा टॉप 10 में जगह बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं। उनका स्‍थान तो पहले ही जैसा है, लेकिन फर्क बस इतना हुआ है कि उनकी रेटिंग में इजाफा हुआ है। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ बेहतरीन बल्‍लेबाज के कारण उनकी रेटिंग अब 759 हो गई है। 

यशस्‍वी जायसवाल ने लगाई 11 स्‍थानों की छलांग 
टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली की बात की जाए तो उन्‍हें 22 रेटिंग का फायदा पिछली बार से हुआ है, लेकिन हैं वे नंबर 14 पर ही। कोहली की रेटिंग अब 733 की हो गई है।  हालांकि जो रिषभ पंत काफी लंबे वक्‍त से टॉप 10 में थे, पहले वे नंबर 11 पर गए और इसके बाद अब सीधे नंबर 12 पर पहुंच गए हैं। इस बीच पहले दो टेस्‍ट में शानदार बल्‍लेबाजी करने वाले यशस्‍वी जायसवाल को जबरदस्‍त फायदा मिला है। पिछले सप्‍ताह उनकी रेटिंग 420 की थी, जो अब  बढ़कर 466 की हो गई है। उन्‍होंने एक सााथ 11 स्‍थानों की छलांग लगाई है। अब वे 63वें स्‍थान पर पहुंचने में कामयाब हो गए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement