Monday, May 13, 2024
Advertisement

ICC World Cup 2023 prize money : चैंपियन बनने वाली टीम होगी मालामाल, जानिए प्राइज मनी

ICC World Cup 2023 prize money revealed : वनडे विश्व कप शुरू होने में अब चंद दिन बाकी हैं, इस बीच आईसीसी की ओर से इसके लिए प्राइज मनी का ऐलान कर दिया गया है। जो टीम खिताब पर कब्जा करेगी, वो मालामाल हो जाएगी।

Written By : Pankaj Mishra Edited By : Pankaj Mishra Updated on: September 22, 2023 17:20 IST
Prize money for ICC Men's Cricket World Cup 2023 revealed- India TV Hindi
Image Source : GETTY Prize money for ICC Men's Cricket World Cup 2023 revealed

ICC World Cup 2023 prize money reveale : पांच अक्टूबर से आईसीसी विश्व कप 2023 का आगाज होने वाला है। इसके लिए तैयारी अब आखिरी चरण में हैं। टीमों ने भारत आना भी शुरू कर दिया है। हालांकि कुछ टीमों के स्क्वाड का ऐलान अभी तक नहीं हो सका है, जो जल्द हो जाएगा। इस बीच आईसीसी की ओर से विश्व कप के लिए प्राइज मनी का ऐलान कर दिया गया है। जो भी टीम इस बार चैंपियन बनेगी, वो मालामाल हो जाएगी, ये पक्का है। आपको जानकर ताज्जुब होगा, जो टीम इस बार का विश्व कप जीतेगी, उसे आईपीएल से भी ज्यादा रकम दी जाएगी। 

आईसीसी ने किया विश्व कप के लिए प्राइज मनी का ऐलान 

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए कुल मिलाकर 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की घोषणा की गई है। आईसीसी ने 22 सितंबर को घोषणा की कि पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के विजेताओं को कुल 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर के पुरस्कार पूल में से 4 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिलेंगे। 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले फाइनल के उपविजेता को 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिलेंगे। ग्रुप चरण में सभी 10 टीमें राउंड रॉबिन फॉर्मेट में एक-दूसरे से खेलेंगी, जिसमें प्वाइंट्स टेबल में टॉप चार पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। ग्रुप स्टेज गेम जीतने पर भी पुरस्कार राशि दी जाती है। टीमों को हरएक जीत के लिए 40,000 अमेरिकी डॉलर मिलते हैं। ग्रुप स्टेज के अंत में, जो टीमें नॉकआउट में पहुंचने में विफल रहेंगी, उनमें से प्रत्येक को 100,000 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे।

विश्व कप विजेता टीम को प्राइज मनी के तौर पर मिलेंगे 33.18 करोड़ रुपये
अभी तक तो अपने डॉलर में प्राइज मनी के बारे में जाना, लेकिन आपके मन में ये सवाल जरूर उठ रहा होगा कि रुपये में ये कितने होंगे। लेकिन इससे पहले आपको बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल में जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रुपये दिए जाते हैं। चलिए अब जरा विश्व कप की प्राइज मनी पर नजर डालते हैं। इस बार का विश्व कप जीतने वाली टीम को 33.18 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। वहीं रनरअप को 16.59 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को 6.63 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। वहीं ग्रुप स्टेज में ही जिन टीमों का सफर खत्म हो जाएगा, उन्हें 82.94 लाख रुपये दिए जाएंगे। इसके साथ ही ग्रुप में एक मैच जीतने पर टीम को 33.17 लाख रुपये की प्राइज मनी दी जाएगी। 

विश्व कप क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट 
इस बार का विश्व कप सबसे बड़ा आयोजन होगा। वर्ल्ड कप के मुकाबले 10 स्थानों पर खेले जाएंगे और कुल मिलाकर 48 मैच होंगे। पांच अक्टूबर को पिछली बार के चैंपियन इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला खेला जाएगा। विश्व कप की शुरुआत से पहले, प्रत्येक टीम 46 दिनों तक चलने वाले टूर्नामेंट के लिए तैयार होने के लिए दो अभ्यास मैच खेलेगी।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

मोहम्मद कैफ ने टीम इंडिया को दी चेतावनी, फिर हाथ से फिसल सकता है वर्ल्ड कप

डेविड वार्नर ने तोड़ा बेन स्टोक्स का कीर्तिमान, नए शिखर पर पहुंचे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement