Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

ODI World Cup 2023 : टीम इंडिया के 19 प्‍लेयर्स की लिस्‍ट तैयार, इनमें से चुने जाएंगे 15 फाइनल खिलाड़ी!

ODI World Cup 2023 : टीम इंडिया के लिए इस बार विश्‍व कप खेलने वाले खिलाड़ी कौन होगे, इस पर से पर्दा नहीं हटा है, लेकिन कुछ संभावित प्‍लेयर्स के नाम सामने आए हैं, जो विश्‍व कप खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 08, 2023 17:53 IST
Rohit Sharma Ravindra Jadeja Ishan Kishan - India TV Hindi
Image Source : PTI रोहित शर्मा रवींद्र जडेजा ईशान किशन

ODI World Cup 2023 : वनडे विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया का जल्‍द ही ऐलान होना है। लेकिन अभी तक ये साफ नहीं है कि विश्‍व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम कैसी होगी। हालांकि कयास और अटकलें खूब चल रही हैं, लेकिन पक्‍के तौर पर कोई नहीं बता सकता कि आखिरी 15 खिलाड़ी कौन होंगे। इस बीच इतना जरूर है कि अभी पिछले करीब दो महीने से जो खिलाड़ी खेल रहे हैं, चाहे वनडे हो या फिर टी20 उन्‍हीं में से स्‍कवाड चुना जाएगा। हालांकि जो तीन से चार खिलाड़ी चोटिल होने के कारण अभी बाहर चल रहे हैं, उनकी फिटनेस देखकर फैसला किया जाएगा। इस बीच अब उन 19 प्‍लेयर्स की लिस्‍ट सामने आई है, जो विश्‍व कप के संभावितों में शामिल हैं और माना जा रहा है कि इन्‍हीं में से 15 खिलाड़ी चुन लिए जाएंगे। यानी अब प्‍लेयर्स के बीच आपस में ही कड़ा मुकाबला होगा। 

टीम इंडिया को विश्‍व कप से पहले खेलना है एशिया कप 

टीम इंडिया अभी वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज खेल रही है। ये भले टी20 इंटरनेशनल सीरीज हो, लेकिन यहां भी विश्‍व कप के लिए प्‍लेयर्स का ऑडिशन चल रहा है। अभी दो मैच हो चुके हैं और तीन मुकाबले बाकी हैं। इसके बाद इसी महीने आयरलैंड से तीन टी20 मैच और खेले जाने हैं। वहीं एशियन गेम्‍स में भी भारतीय टीम दो से तीन मैच खेल सकती है। इन सभी के लिए टीम का ऐलान कर दिया गया है और ये सभी टी20 फॉर्मेट पर खेली जाएंगी। लेकिन वनडे में सबसे खास होगा एशिया कप, जो इस बार 50 ओवर के फॉर्मेट पर खेला जाएगा। इसके लिए इसी सप्‍ताह के आखिर तक या फिर अगले सप्‍ताह टीम इंडिया का ऐलान हो सकता है। एशिया कप में पांच से छह मुकाबलों के बाद टीम इंडिया सितंबर में ऑस्‍ट्रेलिया से अपने ही देश में तीन वनडे मैच खेलेगी। 

विश्‍व कप के लिए पांच सितंबर तक होना है टीम इंडिया का ऐलान, 27 सितंबर तक किए जा सकेंगे बदलाव 
वैसे तो वर्ल्‍ड कप के लिए पांच सितंबर तक भारतीय टीम का ऐलान कर दिया जाएगा, लेकिन 27 सितंबर तक इसमें अगर जरूरत हुई तो कुछ बदलाव भी किए जा सकेंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि एशिया कप में करीब करीब वही टीम उतरेगी, जो विश्‍व कप में खेल सकती है। जसप्रीत बुमराह की फिटनेस का टेस्‍ट आयरलैंड सीरीज में हो जाएगा, जहां वे कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे। वहीं केएल राहुल और श्रेयस अय्यर अगर ठीक हुए तो वे एशिया कप के स्‍क्‍वाड में शामिल होकर अपनी फिटनेस का भी टेस्‍ट देंगे। माना जा रहा है कि केएल राहुल की वापसी तो एशिया कप से हो जाएगी, लेकिन श्रेयस अय्यर को लेकर अभी पक्‍के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। 

विश्‍व कप के लिए संभावित प्‍लेयर्स की लिस्‍ट आई सामने 
इस बीच पीटीआई के हवाले से एक लिस्‍ट सामने आई है, जिसमें विश्‍व कप 2023 के संभावित प्‍लेयर्स के बारे में पता चलता है। हालांकि विश्‍व कप के लिए फाइनल स्‍क्‍वाड में 15 खिलाड़ी होंगे, इसलिए जो लिस्‍ट आप नीचे देखेंगे, उसमें से चार का पत्‍ता विश्‍व कप के  स्‍क्‍वाड से बाहर जाना पड़ेगा। इन 19 प्‍लेयर्स की लिस्‍ट में जो खिलाड़ी अभी एक्‍शन में हैं वो और चोटिल केएल राहुल के साथ ही श्रेयस अय्यर का भी नाम शामिल है। अब देखना दिलचस्‍प होगा कि एशिया कप के लिए बीससीआई की सेलेक्‍शन कमेटी किन प्‍लेयर्स पर दांव लगाती है और जब विश्‍व कप के लिए फाइनल स्‍क्‍वाड का ऐलान होगा तो कौन कौन से खिलाड़ी उसमें बाजी मारने में कामयाब होते है। 

विश्‍व कप 2023 के लिए संभावित प्‍लेयर्स की लिस्‍ट : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर ), अक्षर पटेल, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मुकेश कुमार, युजवेंद्र चहल।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

एशिया कप 2023 से पहले LPL में इस खिलाड़ी का तहलका, लगातार दो मैचों में मचाया गदर

ICC ODI World Cup 2023 : अब कब तक किया जा सकेगा टीम का ऐलान, जानिए ताजा अपडेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement