ICC WTC FINAL : ऐसे फाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया, हारना मना है

ICC WTC FINAL: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के पास सिर्फ 6 मैच बचे हुए हैं। भारत को बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 13, 2022 20:09 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rohit Sharma

Highlights

  • WTC के पॉइंट्स टेबल पर चौथे स्थान पर है भारत
  • पॉइंट्स टेबल पर पहले स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम
  • WTC में भारत के पास बचे हैं सिर्फ 6 मैच

ICC WTC FINAL: आईसीसी की टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए सभी टीमें अपना जोर लगा रही है। हाल ही में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खत्म हुए टेस्ट सीरीज ने WTC के पॉइंट्स टेबल पर साउथ अफ्रीका की टीम को खासा नुकसान पहुंचाया है। सीरीज के शुरूआत में साउथ अफ्रीका की टीम 75 पीटीसी परसेंटेज के साथ पहले स्थान पर थी। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हारने के बाद साउथ अफ्रीका के पीटीसी परसेंटेज घट कर 60 हो गए हैं। पॉइंट्स टेबल पर साउथ अफ्रीका की टीम दूसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं भारत की बात करें तो टीम इंडिया 52.08 पीटीसी परसेंटेज के साथ चौथे स्थान पर है।

फाइनल के लिए कैसे क्वालीफाई करेगा भारत

पिछले छह महीनों में भारतीय टीम ने विदेशी जमीन पर तीन टेस्ट मैच हारे हैं। जिस वजह से WTC की रैंकिंग में भारतीय टीम को नुकसान पहुंचा है। जुलाई के महीने में दक्षिण अफ्रीका से दो और इंग्लैंड से एक टेस्ट मैच हारने के बाद टीम इंडिया WTC के पॉइंट्स टेबल पर 52.08 पीटीसी परसेंटेज के साथ चौथे स्थान पर आ गई है। यहां से टीम इंडिया के पास अब सिर्फ छह टेस्ट मैच बचे हुए हैं । भारत को बांग्लादेश के खिलाफ बांग्लादेश में 2 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर पर 4 टेस्ट मैच खेलने हैं। WTC के फाइनल में जाने के लिए भारत को अपने सभी मैच जीतने होंगे। वहीं दूसरे टीमों के मैचों के परिणामों से भी टीम इंडिया के WTC के सपनों पर असर पड़ेगा।

Rohit Sharma

Image Source : GETTY IMAGES
Rohit Sharma

क्या है पॉइंट्स टेबल का हाल

अगर इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए अंतिम टेस्ट मैच के नतीजे के बाद WTC के पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो ऑस्ट्रेलिया 70 पीटीसी पर्सेंट के साथ टॉप पर है। साउथ अफ्रीका इंग्लैंड से मिली हार के बाद 60 प्रतिशत के साथ दूसरे, श्रीलंका 53.33 प्रतिशत के साथ तीसरे और भारत 52.08 के साथ चौथे स्थान पर है। पाकिस्तान 51.85 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है। वहीं इस सीरीज के बाद इंग्लैंड की बात करें तो टीम को पोजीशन में कोई फायदा नहीं हुआ और 38.6 पर्सेंट के साथ सातवें स्थान पर है। वेस्टइंडीज इस टैली में इंग्लैंड से ऊपर छठे स्थान पर है। डिफेंडिंग चैंपियन न्यूजीलैंड (25.93) 8वें और बांग्लादेश (13.33) के साछ 9वें स्थान पर है।

WTC 2021-23 Points Table

Image Source : INDIA TV
WTC 2021-23 Points Table

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड