Friday, April 26, 2024
Advertisement

Impact Player rule : आईपीएल में इस तरह करेगा काम इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल, अब हुआ बड़ा बदलाव

IPL 2023 : आईपीएल 2023 के नियमों में कई बदलाव किए गए हैं। कप्‍तान प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान टॉस के बाद कर सकेंगे और इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल भी इस बार शामिल किया जा रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 30, 2023 13:13 IST
Umran Malik - India TV Hindi
Image Source : PTI Umran Malik

IPL 2023 Impact player at IPL 2023 : आईपीएल 2023 में कई सारे बदलाव आपको देखने के लिए मिलेंगे। इसमें सबसे ज्‍यादा चर्चा जिस नए नियम की हो रही है, वो है इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल। ये नियम ऐसा है कि एक झटके में मैच का पांसा पलट सकता है। अब आईपीएल में प्‍लेइंग इलेवन नहीं, बल्कि प्‍लेइंग इलेवन 12 बोलना ज्‍यादा बेहतर होगा। क्‍योंकि अब 12 खिलाड़ी खेलते हुए नजर आएंगे। वैसे तो इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल ऑप्‍शनल होगा, यानी कप्‍तान चाहें तो इसका इस्‍तेमाल करें और चाहें तो न भी करें। लेकिन ये ऐसा नियम है,  जो ज्‍यादातर मैचों में होता हुआ नजर आएगा। हालांकि पहले ये खबरें आ रही थीं कि इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल पारी के 14वें ओवर से पहले पहले इस्‍तेमाल में लाना होगा, साथ ही एक टीम दो पारियों में से किसी भी एक पारी में इसका इस्‍तेमाल कर सकेंगी, लेकिन अब इसको लेकर तस्‍वीर साफ हो गई है। इससे कप्‍तानों ने काफी राहत की सांस ली होगी। 

Harshal patel and Virat kohli

Image Source : PTI
Harshal patel and Virat kohli

आईपीएल 2023 में कप्‍तान टॉस के बाद कर सकेंगे अपनी प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान 

बीसीसीआई की ओर से इस बार आईपीएल में इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल शुरू होने जा रहा है। इससे पहले कि हम आपको बताएं कि इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल क्‍या है, उससे पहले ये जान लीजिए कि इस बार के आईपीएल में कप्‍तानों के पास ऑप्‍शन होगा कि वे टॉस के बाद अपनी प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान करें। इससे पहले होता ये था कि जब टॉस होने वाला होता था, उससे पहले ही कप्‍तानों को अपनी प्‍लेइंग इलेवन दूसरे कप्‍तान के साथ शेयर करनी होती थी। ऐसे में टॉस होने के बाद अगर कप्‍तान चाहे तो भी अपनी प्‍लेइंग इलेवन में प्‍लेइंग कंडीशन के हिसाब से बदलाव नहीं कर सकता। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। दोनों टीमों के कप्‍तान जब टॉस के लिए जाएंगे, जो उनके हाथ में दो शीट होगी। टॉस से पहले उन्‍हें नहीं बताना होगा कि उनकी आज की टीम कैसी रहेगी। लेकिन जैसे ही टॉस हो जाएगा और ये साफ हो जाएगा कि कौन सी टीम पहले बैटिंग कर रही है, दो में से एक शीट कप्‍तान विरोधी वाली टीम के कप्‍तान को सौंप देगी। इससे ये फायदा होगा कि टीम पहले बैटिंग करेगी तो एक प्‍लेइंग इलेवन काम करेगी, वहीं अगर टीम बाद में बैटिंग करेगी तो उसके हिसाब से दूसरी प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान किया जा सकता है। 

IPL Fans

Image Source : PTI
IPL Fans

इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल इस तरह से करेगा आईपीएल में काम 
अब आपको बताते हैं कि इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल कैसे काम करेगा। ये ऐसा नियम है, जो एक टीम को टॉस के बाद XI से एक खिलाड़ी को बदलने के लिए एक पारी में किसी भी समय पर एक इम्पैक्ट प्लेयर लाने की अनुमति देता है। कप्‍तान ने अगर अपनी प्‍लेइंग इलेवन में चार विदेशी खिलाड़ी पहले ही शामिल कर लिए हैं तो इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर के तौर पर आने वाला खिलाड़ी  भारतीय ही होगा।  लेकिन अगर पहले घोषित की गई प्‍लेइंग इलेवन में तीन विदेशी खिलाड़ी हैं तो कप्‍तान चाहे तो भारतीय खिलाड़ी और चाहे तो विदेशी खिलाड़ी को इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर के तौर पर शामिल कर सकता है। ऐसा नियम इसलिए लाया गया है ताकि भारतीय प्‍लेयर्स को ज्‍यादा से ज्‍यादा मैच खेलने का मौका मिल सके।  पहले खबरें इस तरह की आ रही थी कि पारी के 14 वें ओवर से पहले कभी भी टीमें इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं, लेकिन अब पता चला है कि पारी के 20 ओवर में किसी भी वक्‍त किसी भी पारी में इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यानी पहले से 20 ओवर तक कभी भी ये प्रयोग में लाया जा सकता है। हालांकि इतना जरूर है कि प्‍लेइंग इलेवन के ऐलान के वक्‍त टीमों को अपने उन चार चार प्‍लेयर्स के नाम देने होंगे जो इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर के रूप में इस्‍तेमाल किया जा सकते हैं। उन चार में से किसी एक खिलाड़ी को कभी भी खेलने के लिए मैदान में भेजा जा सकता है। बाकी तीन खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे। हां, ये भी ध्‍यान रखना होगा कि एक टीम इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल का इस्‍तेमाल मैच के दौरान केवल एक ही बार कर सकेगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement