Monday, April 15, 2024
Advertisement

IND vs AUS: नागपुर टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया की मजबूत पकड़, जानें पूरे दिन का हाल

IND vs AUS: नागपुर टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने कंगारू टीम पर मजबूत पकड़ बना ली है। भारत की ओर से रविंद्र जडेजा पहले दिन के हीरो रहे।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: February 09, 2023 17:26 IST
IND vs AUS 1st Test Day 1- India TV Hindi
Image Source : AP IND vs AUS 1st Test Day 1

IND vs AUS 1st Test Day 1: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच नागपुर में खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन के खेल के बाद टीम इंडिया ने मुकाबले पर मजबूत पकड़ बनाई हुई है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरी तरह से बैकफुट पर नजर आ रही है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। मैच की पहली पारी में कंगारू टीम सिर्फ 177 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कोई भी बल्लेबाज कुछ खास न कर सका। इस मैच में लंबे समय के बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे रविंद्र जडेजा ने कुल पांच विकेट लिए। भारत ने दिन खत्म होने तक 1 विकेट के नुकसान पर 77 रन बना लिए हैं।

कैसा रहा मैच का हाल

इस मैच में भारत की ओर ने दो खिलाड़ियों ने डेब्यू किया। डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों नें सूर्याकुमार यादव और केएस भरत शामिल हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से टोड मर्फी ने इस मैच में डेब्यू किया है। टोड मर्फी ने अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलवाई। उन्होंने टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को आउट किया। मैच की पहली पारी की बात करे तो, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दोनों सलामी बल्लबाज 2 रन के स्कोर पर आउट हो गए। मोहम्मद सिराज ने उस्मान ख्वाजा वहीं मोहम्मद शमी ने डेविड वॉर्नर को आउट किया। वहां से मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने पारी को संभालने का प्रयास किया। दोनों के बीच 82 रनों की साझेदारी हुई। जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के लिए पनप रही इस साझेदारी को तोड़ा।

जडेजा ने बरपाया कहर

दूसरे विकेट के लिए हो रहे साझेदारी को तोड़ने के बाद जडेजा रुके नहीं और कंगारू टीम के मिडिल ऑर्डर को तहस-नहस कर दिया। जडेजा ने मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ को आउट करने के अलावा मैट रेंशॉ और पीटर हैंन्डकॉम्ब का भी शिकार किया। ऑस्ट्रेलिया की पारी यहां से संभल ही नहीं सकी। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में ट्रेविस हेड को प्लेइंग 11 में मौका नहीं दिया। जिसका उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा और टीम का मिडिल ऑर्डर इस मैच में पूरी तरह से फेल नजर आया। जडेजा ने इस मैच में पांच शिकार किए। वहीं अश्विन में भी इस मैच में तीन विकेट झटके।

राहुल ने किया काम खराब

भारत की पहली पारी की बात करे तो रोहित शर्मा और केएल राहुल भारत की ओर से पारी की शुरुआत करने मैदान पर उतरे। दोनों खिलाड़ियों ने भारत को एक मजबूत शुरुआत दिलवाई। इसके बाद दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई। राहुल दिन खत्म होने से ठीक एक ओवर पहले अपना विकेट गंवा दिया और अच्छी शुरुआत के बावजूद टीम इंडिया ने इस मैच में एक विकेट खो दिया। टीम इंडिया अभी लीड लेने से 100 रन पीछे है।  

यह भी पढ़े-

IND vs AUS: नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से यहां हो गई सबसे बड़ी चूक, अब भुगतना पड़ा अंजाम

स्टीव स्मिथ का सबसे बड़ा दुश्मन है ये गेंदबाज, नया कीर्तिमान बना, पुराना चकनाचूर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement