Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs AUS : इस खिलाड़ी ने बिना टेस्ट डेब्यू के ही किए तीन शिकार, अब खुलेंगे किस्मत के दरवाजे

IND vs AUS : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज में तीन खिलाड़ी अपने टेस्ट डेब्यू का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन माना जा रहा है कि केवल एक ही खिलाड़ी को पहले मैच में डेब्यू का मौका मिलेगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 07, 2023 18:19 IST
KS Bharat - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCI KS Bharat

IND vs AUS 1st Test Playing XI : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया नौ फरवरी को मैदान में उतरने की तैयारी में है। अब इसमें केवल दो ही दिन का वक्त बाकी रह गया है। इस बीच टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन को लेकर माथापच्ची जारी है। भारत की प्लेइंग इलेवन को लेकर पेंच जरूर फंसा हुआ है। हालांकि मैच से दो दिन पहले ही उपकप्तान केएल राहुल ने सामने आकर बहुत सारी चीजें तो साफ कर ​दी हैं, लेकिन फिर भी कौन से खिलाड़ी खेलेंगे और कौन से नहीं, इसका आखिरी फैसला तो मैच से पहले पिच को देखकर ही होगा। साथ ही जब कप्तान रोहित शर्मा गुरुवार सुबह नौ बजे टॉस के लिए उतरेंगे, तभी वे आखिरी प्लेइंग इलेवन का ऐलान करेंगे। हालांकि टीम इंडिया की ओर से तीन ही खिलाड़ी ऐसे हैं, जो डेब्यू के दावेदार हैं। सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और केएस भरत को पहली बार भारत की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है, लेकिन संभवना है कि केवल एक ही खिलाड़ी को डेब्यू का मौका मिलेगा। ये ऐसा खिलाड़ी है, जिसने अभी तक टेस्ट डेब्यू नहीं किया है, लेकिन इसके बाद भी अब तक तीन इंटरनेशनल शिकार करने में कामयाब हो चुका है। हम बात कर रहे हैं केएस भरत की। 

केएस भरत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में किए थे तीन स्टंप 

केएस भरत को अभी तक टीम इंडिया की ओर से डेब्यू का मौका नहीं मिला है, लेकिन वे भारत के लिए टेस्ट में अपना जलवा दिखा चुके हैं। ये बात है साल 2021 की, जब कानपुर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का मैच खेला जा रहा था। इस मैच में विकेटकीपर के तौर पर रिद्धिमान साहा भारत की टीम में थे, लेकिन बीच में ही वो चोटिल हो गए तो उनकी जगह केएस भरत को विकेटकीपिंग के लिए बुलाया गया। इस मैच में केएस भरत ने तीन खिलाड़ियों को स्टंप कर पवेलियन की राह दिखाई थी। लेकिन इसके बाद भी उन्हें भारत के लिए डेब्यू का मौका नहीं मिल पाया। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए ऋषभ पंत हैं ही नहीं, क्योंकि 30 दिसंबर को वे एक सड़क दुर्घटना में बुरी तरह से घायल हो गए थे। इस सीरीज के लिए बीसीसीआई ने दो विकेटकीपर चुने हैं। ईशान किशन और केएस भरत। वैसे तो बल्लेबाजी के लिहाज से देखें तो इशान किशन को मौका मिलना चाहिए, लेकिन ये वनडे या टी20 मुकाबला नहीं है। टेस्ट मैच है, जिसमें हो सकता है कि पूरे दिन आपको कीपिंग करनी पड़े। ऐसे में केएस भरत टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में मौका पाने के लिए पहली च्वाइस हो सकते हैं। 

KS Bharat

Image Source : IPLT20.COM
KS Bharat

श्रीकर भारत का प्रथम श्रेणी ​क्रिकेट में शानदार है रिकॉर्ड 
केएस भरत का पूरा नाम कोना श्रीकर भरत है और आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टम में हुआ है। केएसल भरत अब करीब 29 साल के हो चुके हैं। वे आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स और आरसीबी की टीम में रह चुके हैं। लेकिन वहां भी उन्हें ज्यादा मौके नहीं​ मिले। प्रथम श्रेणी ​क्रिकेट की बात करें तो श्रीकर भरत का रिकॉर्ड काफी अच्छा है। 86 मैचों में 4707 रन बनाए हैं। उनके नाम अब तक नौ शतक और 27  अर्धशतक दर्ज हैं, वे एक बार तिहरा शतक भी लगाने में कामयाब हुए थे। प्रथम श्रेणी ​क्रिकेट में भरत ने अब तक 296 कैच लिए हैं और 35 खिलाड़ियों को स्टंप कर पवेलियन भेजा है। इतना नहीं लिस्ट ए मैचों में भी उनका जलवा देखने के लिए मिला है, जहां उनके नाम 64 मैचों में 1950 रन हैं। यहां उन्होंने 69 कैच और 13 स्टंप किए हैं। अब देखना होगा कि क्या कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा उन्हें इस खास सीरीज में डेब्यू का मौका देते हैं या​ फिर नहीं। अगर मौका मिलता है तो उनके प्रदर्शन पर सभी की नजर रहेगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

 

ICC Rankings : टीम इंडिया कैसे बनेगी टेस्ट की नंबर 1, यहां जानिए सारे समीकरण

IND vs AUS : केएल राहुल ने किया बड़ा खुलासा, जानिए कितने स्पिनर्स उतरेंगे, कहां खेलेंगे खुद उपकप्तान

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement