IND vs AUS : नागपुर पहुंची टीम इंडिया, जानिए कैसा है यहां का रिकॉर्ड

IND vs AUS : टीम इंडिया के अब तक इस स्टेडियम पर खेले गए मैचों की बात करें तो टीम ने इस मैदान पर अब तक चार टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 21, 2022 18:23 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : PTI Team India

Highlights

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम पर होगा दूसरा मैच
  • टीम इंडिया ने अभी तक इस स्टेडियम पर खेले हैं कुल चार टी20 इंटरनेशनल मैच
  • ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली बार नागपुर में टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए उतरेगी

IND vs AUS 2nd T20I Match : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज का दूसरा मैच नागपुर में खेला जाएगा। पहला टी20 मैच मोहाली में हारने के बाद भारतीय टीम पर सीरीज हारने का भी संकट गहरने लगा है। ऐसे में भारतीय टीम को ये मैच हर हाल में जीतना होगा। भारतीय टीम दूसरे मैच के लिए अब नागपुर पहुंच गई है और बताया जा रहा है कि गुरुवार को टीम पै्रैक्टिस के लिए मैदान में उतरेगी। भारतीय टीम को ये सीरीज बचानी है या फिर आखिरी मैच तक ले जानी है तो ये मैच जीतना जरूरी है। इस मैच को जीतकर भारतीय टीम कोशिश करेगी कि सीरीज को बराबरी पर लाया जाए, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम की कोशिश होगी कि इस मैच को जीतकर सीरीज को अपने नाम किया जाए। 

Australian Cricket Team

Image Source : PTI
Australian Cricket Team

साल 2019 में खेला गया था आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच 

नागपुर के विदर्भ स्टेडियम पर आखिरी बार साल 2019 में टी20 इंटरनेशनल मैच खेला गया था। तब भारत और बांग्लादेश की टीमें आमने सामने थीं। 10 नवंबर 2019 को खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 30 रन से हराया था। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 174 रन बनाए थे। भारत की ओर से केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने शानदार अर्धशतक लगाए थे। रनों का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम 144 रन ही बना सकी और 30 रन से मैच हार गई। गेंदबाजी में टीम इंडिया की ओर से दीपक चाहर ने छह और शिवम दुबे ने तीन विकेट हासिल किए थे, वहीं एक विकेट युजवेंद्र चहल को मिला था। दीपक चाहर ने इस मैच में सात रन देकर छह विकेट लिए थे, जो उनका अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 

Virat Kohli and Surya Kumar Yadav

Image Source : PTI
Virat Kohli and Surya Kumar Yadav

अब तक ऐसा रहा है टीम इंडिया का नागपुर में प्रदर्शन 
टीम इंडिया के अब तक इस स्टेडियम पर खेले गए मैचों की बात करें तो भारतीय टीम ने इस मैदान पर अब तक चार टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें से भारत ने दो मैच जीते हैं और दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। भारतीय टीम को 2006 में श्रीलंका ने 29 रन से हराया था, वहीं साल 2016 में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 47 रनों से हराया था। इसके बाद साल साल 2017 में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को पांच विकेट से हराया और उसके बाद साल  2019 में बांग्लादेश को 30 रन से हराया था। यानी टीम इंडिया के आंकड़े यहां न तो बहुत अच्छे कहे जा सकते हैं और नही बहुत खराब। टीम इंडिया ने इस मैदान पर ज्यादा मैच नहीं खेले हैं, लेकिन दुनियाभर की टीमें यहां खूब खेलती रही हैं, यही कारण है कि अब तक इस स्टेडियम पर 12 टी20 इंटरनेशनल मैच हो चुके हैं। टी20 विश्व कप 2016 में यहां खूब मैच हुए थे। हां, इतना जरूर है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम नागपुर के इस मैदान पर पहली बार टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए उतरेगी। देखना होगा कि इस मैच में दोनों टीमें कैसा प्रदर्शन करती है और कौन सी टीम जीत दर्ज करती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड