Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs AUS : दूसरे टेस्ट में नहीं चला बल्ला तो तीसरे से बाहर होगा ये खिलाड़ी!

IND vs AUS : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का दूसरा मैच 17 फरवरी से शुरू होना है, इस बीच तीसरे और चौथे टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान भी किया जाना है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 16, 2023 16:10 IST
KL Rahul - India TV Hindi
Image Source : GETTY KL Rahul

IND vs AUS 2nd Test Match : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दूसरे मैच पर केवल क्रिकेट फैंस ही नहीं, बीसीसीआई की भी कड़ी नजर है। सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने पारी से जीत दर्ज की, लेकिन इस बीच कुछ खिलाड़ियों का खराब प्रदर्शन छिप गया, यानी उन पर ज्यादा चर्चा नहीं हो पाई। जीत में वैसे भी कई नाकामियां छिप जाती हैं, लेकिन हार के बाद उन्हीं कमजोर कड़ियों पर बात होती है और पोस्टमार्टम भी किया जाता है। बीसीसीआई ने पिछले दिनों जो टीम चुनी थी, उसमें चार में से केवल दो ही टेस्ट के लिए टीम का ऐलान किया गया था, यानी दो मैचों के लिए भारतीय टीम की घोषणा बाकी है। इस बीच जो खिलाड़ी सीरीज में खेल रहे हैं, उनके प्रदर्शन पर कड़ी नजर रखी जा रही है। सीरीज के पहले मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने घुमावदार पिच पर भी कमाल की बल्लेबाजी का मुजायरा पेश किया। इसके बाद लोअर आर्डर में रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने भी अपने काम को बाखूबी अंजाम दिया। जिन ​खिलाड़ियों का प्रदर्शन सवालों के घेरे में है, उसमें पूर्व कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान केएल राहुल और चेतेश्वर पुजारा हैं। सूर्यकुमार यादव और केएस भरत भी कुछ खास नहीं कर सके, लेकिन ये उनका डेब्यू मैच था, इसलिए उन पर ज्यादा चर्चा करने की जरूरत नहीं है। 

KL Rahul

Image Source : AP
KL Rahul

नागपुर में केएल राहुल, विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा का बल्ला रहा खामोश 

नागपुर में खेले गए सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने केवल एक ही बार बल्लेबाजी की। जहां एक ओर रोहित शर्मा ने 120 रन की शानदार पारी खेली, वहीं उपकप्तान और दूसरे सलामी बल्लेबाज 20 रन बनाकर ही आउट हो गए। 20 रन बनाने के लिए उन्हें 71 गेंदों का सामना करना पड़ा। राहुल पहले ही दिन शाम को आउट हो गए थे और उनके पवेलियन लौटने के बाद नाइटवॉचमैन के तौर पर मैदान में आए रविचंद्रन अश्विन ने राहुल ने अच्छा खेल दिखाया। अश्विन ने 23 रन बनाए और इसके लिए 62 गेंदों का सामना किया। वे पहले दिन नाबाद गए और दूसरे दिन भी कुछ देर तक रुके रहे। ऐसे में राहुल को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। केएल राहुल अपनी बाद के बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे थे, लेकिन इससे पले भी उनका प्रदर्शन कुछ ऐसा नहीं रहा है, जिसके लिए उनकी तारीफ की जाए। खास बात ये भी है कि राहुल की कीमत पर शुभमन गिल को बाहर बैठना पड़ रहा है, जो अभी अच्छे फार्म में चल रहे हैं और हर मैच में रन जोड़ रहे हैं। लेकिन चुंकि राहुल टीम के उपकप्तान हैं, इसलिए उन्हें बाहर बैठाने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता। हालांकि ऐसा नहीं है कि खराब फार्म के बाद भी उपकप्तान खेले, ये जरूरी है, लेकिन इसके लिए कप्तान रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़ और पूरे टीम मैनेजमेंट को कड़े और बड़े फैसले लेने होंगे, जो शायद नहीं लिए जाएंगे। 

Virat Kohli

Image Source : AP
Virat Kohli

विराट कोहली और पुजारा पर होंगी सभी की नजरें 
पूर्व कप्तान विराट कोहली पर भी सवाल हैं। वे भले वनडे और टी20 में अच्छे रन बना रहे हों, लेकिन ये भी ध्यान रखना होगा कि उनके बल्ले से टेस्ट में पिछले करीब साढ़े तीन साल से एक भी शतक नहीं आया है। पहले मैच में विराट कोहली भी 12 रना बनाकर पवेलियन लौट गए थे। लेकिन ये मैच दिल्ली में है, जो उनका होमग्राउंड है। दिल्ली के इसी स्टेडियम पर विराट कोहली ने काफी मैच खेले हैं और जब पिछली बार साल 2017 में कोहली यहां खेलने उतरे थे, तब उनके बल्ले से श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक आया था। उम्मीद की जानी चाहिए ​कि इस बार भी ऐसा ही कुछ होगा और टेस्ट में विराट कोहली शानदार तरीके से वापसी करेंगे। वहीं पुजारा की बात की जाए तो ये उनका 100वां टेस्ट मैच होगा, जिसे पुजारा हर हाल में यादगार बनाना चाहेंगे। देखना होगा कि टीम इं​डिया अगले मैच में कैसा प्रदर्शन करती है। साथ ही ये भी ध्यान रखना होगा कि इस मैच के बाद अगले दो मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान बाकी दो टेस्ट के लिए होगा, यानी जो खिलाड़ी अपने नाम के अनुसार प्रदर्शन करने में नाकाम रहेंगे, वे अगले दो मैचों से बाहर हो सकते हैं, इसका भी खतरा मंडरा रहा है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement