Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Rohit-Virat Records: रोहित शर्मा ने कप्तानी में हासिल की एक और उपलब्धि, विराट कोहली को पीछे किया, अब धोनी पर नजर

Rohit-Virat Records: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने 33वीं जीत दर्जी की। विराट कोहली का रिकॉर्ड टूटा।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: September 26, 2022 10:17 IST
Virat Kohli and Rohit Sharma, ind vs aus- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli and Rohit Sharma

Highlights

  • रोहित शर्मा की कप्तानी में 33वीं टी20I जीत
  • विराट कोहली ने जीते थे 32 मैच
  • धोनी सबसे सफल कप्तान में टॉप पर

Rohit-Virat Records: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने एक और द्विपक्षीय श्रृंखला अपने नाम कर ली है। भारतीय टीम ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया को हैदराबाद में खेले गए तीसरे और निर्णायक मुकाबले में छह विकेट से हराकर तीन मैचों की टी20 सीरीज पर अपना कब्जा जमाया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में टी20 सीरीज जीतने में कामयाब रही।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार घर में टी20 सीरीज जीत

भारतीय टीम ने मोहाली में पहला मैच हारने के बाद सीरीज में जोरदार वापसी की। उसने रोहित की कप्तानी में नागपुर में खेले गए दूसरे मैच को जीतकर सीरीज में बराबरी की और इसके बाद रविवार को हैदराबाद के उप्पल में खेले गए तीसरे और निर्णायक मुकाबले को छह विकेट से जीतकर मेहमान टीम के सीरीज जीतने के सपने को चकनाचूर कर दिया।

रोहित ने विराट को पीछे किया

रोहित इस मैच में बल्लेबाजी में भले ही कुछ कमाल नहीं दिखा पाए लेकिन एक बार फिर से उन्होंने कप्तानी में कमाल कर दिया। टीम इंडिया के मैच जीतने के बाद रोहित अब टी20I में भारत के दूसरे सफल कप्तान बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने अपने साथी खिलाड़ी विराट कोहली को पीछे कर दिया है। रोहित की कप्तानी में यह भारतीय टीम की 33वीं जीत रही। जबकि विराट की कप्तानी में भारत 32 मैचों में जीता था। हालांकि महेंद्र सिंह धोनी अब भी भारत के सबसे सफल कप्तान बने हुए हैं। धोनी की कप्तानी में टीम ने कुल 42 मुकाबले जीते थे।

धोनी से भी बेहतर रोहित का रिकॉर्ड

टी20 में कप्तानी की बात करें तो रोहित का जीत प्रतिशत धोनी से भी बेहतर है। उनकी कप्तानी में भारत ने करीब 80 प्रतिशत मुकाबले जीते हैं। जबकि धोनी के मामले में यह 59.20 प्रतिशत और विराट के मामले में 64.58 प्रतिशत है।

भारत के लिए टी20I में सबसे सफल कप्तान

कप्तान मैच जीत हार टाई कोई परिणाम नहीं जीत प्रतिशत
महेंद्र सिंह धोनी 72 41 28 1 2 59.28
रोहित शर्मा 42 33 9 0 0 78.57
विराट कोहली 50 30 16 2 2 64.58

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement