Monday, May 06, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा ने नहीं दिया एक भी मौका, अब हार्दिक पांड्या कराएंगे प्लेइंग इलेवन में वापसी!

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच 17 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इसमें हार्दिक पांड्या कप्तानी करते हुए नजर आएंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 14, 2023 12:26 IST
Ishan Kishan, SuryaKumar Yadav and Deepak Hooda- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ishan Kishan, SuryaKumar Yadav and Deepak Hooda

Team India Playing XI in India vs Australia 1st ODI : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब वनडे सीरीज शुरू होने वाली है। टेस्ट सीरीज 13 मार्च को खत्म हुई है और इसके ​महज तीन दिन बाद ही यानी 17 मार्च से टीम इंडिया फिर से मैदान में उतरकर खेलती हुई दिखाई देगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे जो मुंबई में खेला जाएगा, उसमें कप्तानी की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या निभाएंगे, क्योंकि रोहित शर्मा ने पहले वनडे के लिए बीसीसीआई से रेस्ट मांगा है। इस बीच कई खिलाड़ी फिर से एक्शन में दिखेंगे, जो टेस्ट सीरीज का एक भी मैच नहीं खेल पाए हैं। रोहित शर्मा ने चार टेस्ट मैचों में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं किया था। एक दो खिलाड़ी को छोड़कर बाकी प्लेइंग इलेवन करीब करीब समान ही रही। इस बीच अपने टेस्ट डेब्यू का इंतजार करने वाला खिलाड़ी एक बार फिर से मैदान में उतरकर तबाही मचाने के लिए तैयार है। माना जा रहा है कि हार्दिक पांड्या अपनी प्लेइंग इलेवन में उस खिलाड़ी को हरहाल में शामिल करेंगे। हम बात कर रहे हैं सलामी बल्लेबाज इशान किशन की। 

Hardik Pandya and Doopak Hooda with Team India

Image Source : PTI
Hardik Pandya and Doopak Hooda with Team India

इशान किशन को नहीं मिला टेस्ट डेब्यू का मौका, अब वनडे में कर सकते हैं ओपनिंग 

बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट टीम का ऐलान किया था, तब इशान किशन और केएस भरत को विकेटकीपर के तौर पर टीम में शामिल किया था। इन दोनों को टेस्ट में डेब्यू करना था। कप्तान रोहित शर्मा ने पहले ही मैच में केएस भरत का इंटरनेशनल डेब्यू करा दिया, लेकिन उम्मीद की जा रही थी कि कम से कम एक मैच में तो इशान किशन को मौका मिलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। पूरी सीरीज और सारे मैच इशान किशन ने बेंच पर ही गुजार दिए और वे टेस्ट डेब्यू नहीं कर पाए। लेकिन अब इशान किशन की वापसी हो सकती है। माना जा रहा है कि पहले टेस्ट में रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में इशान किशन और शुभमन​ गिल पर पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी होगी। भले ही टेस्ट में इशान किशन को मौका न दिया गया हो, लेकिन पिछले कुछ ही वनडे और टी20 मैच उठाकर देखें तो इशान​ किशन का प्रदर्शन शानदार रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में उनका बल्ला नहीं चला था, लेकिन इससे पहले बांग्लादेश और ​दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने कमाल की पारियां खेली थीं। 

Ishan Kishan

Image Source : AP
Ishan Kishan

इशान किशन की बतौर सलामी बल्लेबाज हो सकती है टीम इंडिया में वापसी 
न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में उनका बल्ला न चलने का कारण ये भी हो सकता है कि वे ओपनिंग नहीं, ​बल्कि मिडल आर्डर में बल्लेबाजी कर रहे थे। सीरीज के तीनों मैचों में रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग कर रहे थे और इशान किशन को नंबर चार और पांच पर खेलना पड़ रहा था। जब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 169 गेंदों पर 210 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी, तब वे ओपनिंग के लिए उतरे थे। इतना ही नहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनकी नाबाद 91 रनों की पारी भी नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए आई थी। लेकिन अब रोहित शर्मा नहीं हैं, ऐसे में संभावना है कि इशान किशन को फिर से उसी नंबर पर बल्लेबाजी का मौका मिलेगा, जहां वे सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए जाने और पहचाने जाते हैं। एक तरह से कहें तो इशान किशन की इस मैच में परीक्षा भी होगी। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की तगड़ी गेंदबाजी के सामने भी उन्हें उसी अंदाज में रन बनाने होंगे, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं। खास बात ये भी है कि सीरीज के दूसरे मैच में रोहित शर्मा की वापसी हो जाएगी और शुभमन ​गिल और इशान किशन में से एक तो ओपनिंग की जगह खाली करनी होगी। जो खिलाड़ी पहले मैच में नहीं चला, उसे बाहर किया जा सकता है। इसलिए गिल और किशन इस मैच को हल्के में तो कतई नहीं ले सकते। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement