Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अश्विन, जडेजा और शमी ने नाम रहा पहले दिन का खेल, बड़े-बड़े रिकॉर्ड हुए चकनाचूर

नागपुर में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया ने दिल्ली में जारी दूसरे टेस्ट के पहले दिन बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन दिल्ली के कोटला स्टेडियम में भारतीय टीम के शानदार आंकड़े कंगारुओं को खुश होने के ज्यादा मौके देंगे इसकी संभावना कम है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: February 17, 2023 18:16 IST
Ravindra Jadeja, Rohit Sharma, Mohammed Shami and R Ashwin- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravindra Jadeja, Rohit Sharma, Mohammed Shami and R Ashwin

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के दूसरे टेस्ट के पहले दिन के बाद मैच में भारत का पलड़ा भारी है कहना थोड़ी जल्दबाजी होगी, लेकिन मुकाबले पर उसकी पकड़ बनी हुई है कहना गलत नहीं होगा। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में पहले दिन 87.4 ओवर का खेल हुआ और इस दौरान मेजबानों ने रेग्युलर इंटरवल पर कुछ न कुछ हासिल ही किया। हालांकि नागपुर में हुए सीरीज के पहले टेस्ट के मुकाबले मेहमानों ने यहां बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन दिल्ली के कोटला स्टेडियम में भारतीय टीम के शानदार आंकड़े कंगारुओं को खुश होने के ज्यादा मौके देंगे इसकी संभावना कम है।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली पारी में लगे 2 अर्धशतक

ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम की शुरुआत ठीक रही, पहला विकेट 50 के स्कोर पर गिरा जब डेविड वॉर्नर 15 रन बनाकर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की गेंद पर पवेलियन लौट गए। ऑस्ट्रेलिया को 100 के स्कोर तक पहुंचने से पहले दो और झटके लगे। स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ अपना खाता तक नहीं खोल सके, उनका विकेट महान भारतीय स्पिनर आर अश्विन ने झटका। पहली पारी में मेहमानों के लिए सबसे ज्यादा 81 रन उस्मान ख्वाजा ने बनाए, उन्हें रवींद्र जडेजा ने चलता किया। वहीं छठे नंबर पर बैटिंग करने आए पीटर हैंड्सकॉम्ब ने नाबाद 72 रन जोड़े, उनकी इस पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 78.4 ओवर में 263 रन बनाए।

अश्विन ने रचा इतिहास

India vs Australia, Day 1 of Second Test

Image Source : PTI
India vs Australia, Day 1 of Second Test

खेल के दूसरे सेशन के दौरान 47वें ओवर में अश्विन ने अपना तीसरा विकेट झटका। उन्होंने अपने 17वें ओवर में ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी को खाता खोलने तक का मौका नहीं दिया। अपने ओवर की आखिरी गेंद पर भारतीय ऑफ स्पिनर ने फर्स्ट स्लिप में मौजूद विराट कोहली के हाथों कैरी को कैच आउट करवाकर इतिहास रच दिया। यह बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास में अश्विन का सौवां विकेट था।

रवींद्र जडेजा ने पूरे किए 250 विकेट

India vs Australia, Day 1 of Second Test

Image Source : PTI
India vs Australia, Day 1 of Second Test

ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने खेल के पहले दिन अपना पहला शिकार सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कंगारू बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को बनाया। इस सफलता के साथ जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 250 विकेट भी पूरे कर लिए। जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 21 ओवर में 68 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए। स्पिनर अश्विन ने 21 ओवर में 57 रन देकर 3 विकेट चटकाए। भारत के लिए सबसे ज्यादा 4 विकेट मोहम्मद शमी ने लिए।

रोहित-राहुल की जोड़ी क्रीज पर

दिल्ली टेस्ट के पहले दिन स्टंप्स तक कप्तान रोहित शर्मा और उनके सलामी जोड़ीदार केएल राहुल क्रीज पर मौजूद रहे। इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर नौ ओवर में 21 रन की साझेदारी कर ली है। खेल खत्म होने तक रोहित 13 रन और राहुल चार रन बनाकर क्रीज पर मुस्तैद थे। भारत ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 263 रन को जवाब में बिना कोई विकेट खोए 21 रन बना लिए हैं और वह फिलहाल 242 रन पीछे है।  

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement