Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs AUS : शुभमन गिल क्यों हुए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन से बाहर, जानिए इनसाइड स्टोरी

IND vs AUS : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के पहले नागपुर टेस्ट में शुभमन गिल को मौका नहीं दिया गया। सूर्यकुमार यादव और केएस भारत टेस्ट डेब्यू कर रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 09, 2023 11:29 IST
Shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCI Shubman Gill

Shubman Gill Playing XI : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू हो गई है। ये क्रिकेट मैच नहीं एक महासंग्राम है। दोनों टीमों के बीच मुकाबले का इंतजार लंबे समय से किया जा रहा था, लेकिन अब वो दिन आ गया है, जब टक्कर शुरू हो गई है। इस बीच शुभमन गिल को टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया है। हालांकि इस बात की संभावना पहले से ही जताई जा रही थी कि कप्तान रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल भारत के लिए ओपनिंग करेंगे, साथ ही माना जा रहा था कि शुभमन गिल मिडल आर्डर में नंबर पांच पर बल्लेबाजी करेंगे। लेकिन अचानक ऐसा क्या हुआ कि ओपनिंग की बात तो दूर उन्हें मिडल आर्डर में भी खेलने लायक नहीं समझा गया। ये हाल तब है, जब शुभमन गिल ने अभी हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था। चलिए आपको बताते हैं कि शुभमन गिल के बाहर होने की इनसाइड स्टोरी क्या है। 

SuryaKumar Yadav And Team India

Image Source : PTI
SuryaKumar Yadav And Team India

शुभमन गिल इसलिए हुए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन से बाहर 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए जब टीम इंडिया का ऐलान किया गया था, तब टीम में श्रेयस अय्यर भी शामिल किए गए थे। लेकिन इसके बाद अचानक से श्रेयस अय्यर पूरी तरह से ​फिट नजर नहीं आए और वे पहले मैच में खेलने की स्थिति में नहीं थे। शुभमन गिल उस वक्त भी शायद सेलेक्टर्स के मन में पहली च्वाइस के ओपनर नहीं रहे होंगे। तभी से करीब करीब तय था कि कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान केएल राहुल भारतीय टीम के लिए ओपनिंग करेंगे। शुभमन गिल उस वक्त इसलिए टीम में शामिल किए गए थे, ताकि अगर रोहित और राहुल में से कोई एक खिलाड़ी अगर किसी वजह से बाहर हो तो गिल को बतौर ओपनर टीम में शामिल किया जा सके। खास बात ये भी थी कि टीम चयन के वक्त तक शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इस तरह की पारी भी नहीं खेली थी। किसी को क्या पता था कि न्यूजीलैंड के खिलाफ गिल कहर ढता देंगे और सभी की नजरें में आ जाएंगे। 

सूर्यकुमार यादव का खेलना था जरूरी, इसलिए बाहर हो गए शुभमन गिल 
इसके बाद शुभमन गिल को मिडल आर्डर में मौका देने का मन बनाया गया, लेकिन खेल खराब कर दिया ऋषभ पंत ने। जो इस वक्त घायल हैं और इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। ऋषभ पंत मिडल आर्डर में आकर तेजी से रन बनाकर विरोधी टीम के छक्के छुड़ाने के लिए जाने जाते हैं। इसके बाद टीम इंडिया मैनेजमेंट के बारे में विचार किया गया कि ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में ये भूमिका कौन अदा करेगा। विकेटकीपर के तौर पर केएस भरत ही पहली च्वाइस थे। इसके बाद तय किया गया ​कि सूर्यकुमार यादव को नंबर पांच पर मौका दिया जाए, ताकि अगर विपरीत स्थि​ति में तेजी से रन बनाने के लिए गियर बदलना पड़े तो इसके लिए सूर्यकुमार यादव सबसे मुफीद रहेंगे। ऐसे में शुभमन गिल के लिए वहां भी जगह नहीं बनी। आखिरकार उन्हें प्लेइंग इलेवन में न लेने का ही फैसला किया गया। हालांकि जब रोहित शर्मा ने ऐलान किया कि शुभमन गिल नहीं खेल रहे हैं और सूर्यकुमार यादव डेब्यू करेंगे, इसके बाद बीसीसीआई ने भी सोशल मीडिया पर अपनी टीम शेयर की तो फैंस भी भड़क गए, उन्हें गिल का टीम से बाहर होना कतई रास नहीं आया। अब देखना होगा कि टीम इंडिया इस मैच में कैसा प्रदर्शन करती है और मैच का रिजल्ट कैसा रहता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement