Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs AUS: हार के डर से बौखलाया ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, भारतीय पिचों पर दिया बेतुका बयान

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले पूर्व कंगारू क्रिकेटर ने भारतीय पिचों के बारे में ऐसी टिप्पणी की है जिसके बारे में जानकर आपके मुंह का स्वाद खराब हो सकता है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 17, 2023 21:29 IST
Ian Healy- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ian Healy

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें दो साल के लंबे इंतजार के बाद चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में आमने-सामने होंगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल तीन T20I मैच की सीरीज खेली लेकिन इस बीच कोई टेस्ट मैच नहीं हुआ। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2020-21 में पिछली टेस्ट सीरीज हुई थी, जिसमें टीम इंडिया ने कंगारुओं को उन्हीं की जमीन पर 2-1 से पीटकर एक यादगार जीत दर्ज की थी। अब 9 फरवरी से सितारों से भरी भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें एकबार फिर से एक दूसरे के सामने होंगी। इस सीरीज में विराट कोहली का मुकाबला तेज गेंदबाज पैट कमिंस से होगा, रोहित शर्मा के खिलाफ नाथन लायन रणनीति बनाएंगे तो मार्नस लबुशेन को आर अश्विन से खतरा होगा। यानी एक सुपरहिट मुकाबले की पूरी रेसिपी तैयार है।

इयान हीली ने भारतीय पिचों पर कही गलत बात

बहरहाल, इस टेस्ट सीरीज का इंतजार सबको है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर इयान हीली को भी दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर की उम्मीद है। लेकिन इस दौरान उन्होंने कुछ ऐसा भी कहा है जो भारतीय फैंस के मुंह का स्वाद बिगाड़ सकता है। हीली ने इस सीरीज के दौरान नागपुर, दिल्ली, धर्मशाला और अहमदाबाद में उपयोग की जाने वाली पिचों के बारे में चिंता जाहिर की है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया छह सालों के बाद भारत में एक टेस्ट सीरीज़ खेलने की तैयारी कर रहा है। उन्होंने पिछली बार 2017 में चार टेस्ट मैचों की सीरीज़ खेली थी, जिसे भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में 2-1 से जीता था। इस सीरीज में पुणे और बेंगलुरु की पिचों को लेकर थोड़ा विवाद पैदा हुआ था। दरअसल इन दोनों वेन्यू की विकेट पर स्पिनर्स को मदद मिली थी और हिली की चिंता इसी बात को लेकर है। उन्हें लगता है कि ऐसी पिच के इस्तेमाल से टेस्ट क्रिकेट की गरिमा और चमक कम हो जाती है।

भारतीय टीम गलत पिचों का करती है इस्तेमाल- इयान हीली

हीली ने एसईएन रेडियो पर बात करते हुए कहा, "उनके पास एक अच्छी टीम है, लेकिन मैं उनके स्पिनरों से बहुत डरता नहीं हूं जब तक कि वे गलत विकेट नहीं देते हैं। यदि वे गलत विकेट पर खेलते हैं जैसे उन्होंने पिछली बार किया था, तब हम जीत नहीं पाएंगे। उस दौरान, पहले दिन से ही स्पिनर को पिच से गलत फायदे मिलने शुरू हो गए थे।"

सपाट पिचों पर मिलेगी जीत- इयान हीली

उन्होंने आगे कहा, "इस तरह की चीजों पर वे हमसे बेहतर खेलेंगे, लेकिन अगर उन्हें भारत की तरह सपाट विकेट मिलते हैं, अच्छे सपाट बल्लेबाजी वाले विकेट जहां गेंदबाजों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, तो मुझे लगता है कि हम जीत सकते हैं।"

ऑस्ट्रेलियाई स्क्वॉड में कई स्पिनर्स शामिल

दरअसल ऑस्ट्रेलिया को पहले से इसका अंदाजा है कि उसे इस सीरीज के लिए स्पिन की मददगार पिचों पर खेलना पड़ेगा। ऑस्ट्रेलिया ने अपने स्क्वॉड में पहले की गई गलतियों से सबक लेते हुए नाथन लायन, मिचेल स्वेपसन, एश्टन एगर और अनकैप्ड टॉड मर्फी के रूप में कई स्पिनर्स को स्क्वॉड में जगह दी है। बता दें कि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क पहले टेस्ट में नहीं खेल सकेंगे। उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट के दौरान अंगुली में चोट लगी थी और वह दिल्ली टेस्ट से पहले टीम से जुड़ेंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement