Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND vs AUS : कौन बनेगा टीम इंडिया का नया उपकप्तान, ये हैं तीन दावेदार

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले बचे हुए दो टेस्ट के लिए केएल राहुल को उपकप्तान नहीं बनाया गया है। जल्द ही नए उपकप्तान का ऐलान किया जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 20, 2023 16:55 IST
Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravindra Jadeja

IND vs AUS Test Series : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के अभी दो मैच और बाकी हैं। पहले दो मैच जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में हार के खतरे को खत्म दिया है। साथ ही अब उसकी नजर बाकी दो टेस्ट जीतकर न केवल सीरीज पर कब्जा करने की है, बल्कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी एंट्री के साथ ही टेस्ट की नंबर एक टीम बनने पर भी है। बीसीसीआई की ओर से पहले दो मैचों के लिए ही टीम का ऐलान किया गया था, अब दो और मैचों के लिए टीम की घोषणा कर दी गई है। हालांकि टीम में ज्यादा बदलाव नहीं हैं। इस बीच इतना जरूर किया गया है कि पिछली बार केएल राहुल को उपकप्तान बनाया गया था, लेकिन इस बार बीसीसीआई की ओर से उपकप्तानी के लिए किसी को भी नामित नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि अभी नियमित यानी फुलटाइम उपकप्तान की घोषणा शायद नहीं की जाएगी, लेकिन दो टेस्टों के लिए अभी कोई न कोई उपकप्तान बनाया जाएगा। इस बीच ये भी करीब करीब पक्का माना रहा है कि जो भी संभावित दावेदार उपकप्तानी के लिए हैं, उनमें केएल राहुल का नाम नहीं है। 

Kl Rahul

Image Source : GETTY
Kl Rahul

केएल राहुल की उपकप्तानी गई, कौन संभालेगा ये जिम्मेदारी 

केएल राहुल को ही अगर उपकप्तानी की जिम्मेदारी दी ही जानी होती तो उसका ऐलान पहले की तरह तभी कर दिया गया होता, जब भारतीय टीम का ऐलान बीसीसीआई की ओर से किया गया था। लेकिन उनका नाम पहले ये तय नहीं किया गया है, इसका मतलब ये माना जाना चाहिए कि वे इसके लिए दावेदार नहीं हैं। केएल राहुल की उपकप्तानी तो गई ही है, साथ ही संकट उनकी जगह पर भी है। जिस तरह की बल्लेबाजी उन्होंने पहले दो मैचों की तीन पारियों में की है, उससे तो उनकी प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बनती, लेकिन कप्तान और कोच मिलकर क्या फैसला करेंगे, ये देखना दिलचस्प होगा। इस बीच अब सवाल यही है कि अगर केएल राहुल नहीं तो फिर उपकप्तान कौन बनेगा। उपकप्तानी के लिए सबसे पहली पसंद वो खिलाड़ी होगा, जो प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो। इसमें पहला नाम तो चेतेश्वर पुजारा का ही आता है। उनका भी प्रदर्शन कुछ खास तो नहीं रहा है, लेकिन इतना तो पक्का माना जाना चाहिए ​कि वे आने वाले दो टेस्ट मैचों में खेलेंगे, वे इससे पहले भी ये जिम्मेदानी ​निभा चुके हैं। लेकिन वे कुछ ही समय के लिए ये काम कर सकते हैं, उन्हें शायद परमानेंट उपकप्तान न बनाया जाए। 

चेतेश्वर पुजारा, रवींद्र जडेजा, रवि अश्विन और श्रेयस अय्यर उपकप्तानी के लिए दावेदार 
चेतेश्वर पुजारा के अलावा रवींद्र जडेजा भी इसके लिए एक दावेदार हैं। पहले दो टेस्ट मैचों में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया था। अपने दम पर वे मैच टीम इंडिया की ओर मोड़ने में कामयाब रहे। इसलिए वे भी आने वाले मैचों में खेलते हुए नजर आएंगे। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन भी उपकप्तानी संभाल सकते हैं। उनके पास कप्तानी और उपकप्तानी का ज्यादा अनुभव तो नहीं है, लेकिन वे आईपीएल में जरूर कप्तानी कर चुके हैं और टीम के ​काफी सीनियर खिलाड़ी हैं। इसके अलावा श्रेयस अय्यर भी दावेदार हो सकते हैं। अगर श्रेयस अय्यर को उपकप्तान बनाया गया तो इसका मतलब ये हुआ कि वे लंबे समय के लिए इस काम को करते रह सकते हैं। श्रेयस अय्यर टी20 में तो टीम इंडिया के नियमित मैंबर नहीं हैं, लेकिन वनडे और टेस्ट वे खेल रहे हैं, बशर्ते कि वे किसी इंजरी का शिकार न हो जाएं। हाल फिलहाल तो यही नजर आता है कि दो टेस्ट के लिए कोई उपकप्तान बनाया जाएगा और उसके बाद स्थिति और परिस्थिति को देखने के बाद कोई नियमित उपकप्तान बनाया जाएगा। लेकिन इस बीच केएल राहुल को तो झटका लग ही गया है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement