Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

IND vs AUS : अब खत्म होगा विराट कोहली का टेस्ट शतकों का सूखा, जानिए कैसे हैं नागपुर में रिकॉर्ड

IND vs AUS : विराट कोहली ने आखिरी बार साल 2019 के नवंबर में टेस्ट शतक लगाया था, इसके बाद टी20 और वनडे में तो शतक आए, लेकिन टेस्ट में नहीं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 06, 2023 18:15 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : BCCI Virat Kohli

IND vs AUS : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को टेस्ट शतक का इंतजार है। वनडे और टी20 में तो उनके बल्ले से शतक आ गए हैं, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में अभी भी उसका इंतजार जारी है। लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है, इसके लिए विराट कोहली तैयार हैं। माना जा रहा है कि इसी सीरीज में कोहली का टेस्ट शतक का इंतजार खत्म हो जाएगा। हो सकता है कि पहले ही टेस्ट में यानी नागपुर में ही विराट कोहली के बल्ले से शतक आ जाए, क्योंकि नागपुर में विराट कोहली ने अब तक जो भी टेस्ट खेले हैं, उसमें उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है और अगर सामने ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम हो, तब तो विराट कोहली और भी ज्यादा रन बनाने के मूड में आ जाते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि नागपुर के विदर्भ क्रिकेट ग्राउंड पर विराट कोहली के आंकड़े कैसे हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में वे कैसा खेल दिखाते हैं। 

Virat Kohli

Image Source : GETTY
Virat Kohli

विराट कोहली का नागपुर में अच्छा टेस्ट रिकॉर्ड 

विराट कोहली ने अपना आखिरी टेस्ट शतक 22 नवंबर 2019 को बांग्लदेश के खिलाफ लगाया था। यानी इसे करीब साढ़े तीन साल का वक्त गुजर गया है। इस बीच उन्होंने वनडे और टी20 इंटरनेशनल में शतक लगाया, लेकिन टेस्ट में शतक नहीं आया। विराट कोहली ने नागपुर में अभी तक तीन टेस्ट मैच खेले हैं, इसमें 354 उन उनके बल्ले से निकले हैं। इस मैदान पर उनका औसत 88.50 का रहा है। इन 354 रनों में दो शतक आए हैं, इसमें से एक बार तो उन्होंने दोहरा शतक भी लगाया था। 24 नवंबर 2017 को श्रीलंका के खिलाफ इसी मैदान पर कोहली के बल्ले से 213 रन की शानदार पारी आई थी। इसके बाद पहली बार कोहली नागपुर में टेस्ट खेलेंगे। 

Virat Kohli

Image Source : GETTY
Virat Kohli

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली के ऐसे हैं टेस्ट आंकड़े 
बड़े खिलाड़ियों की निशानी यही होती है कि वे बड़ी टीमों के खिलाफ ​बड़े मौकों पर बड़ी पारी खेलते हैं। कोहली भी कुछ उसी तरह के बल्लेबाज हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक विराट कोहली ने 20 टेस्ट मैच खेले हैं और इसमें 48.06 की औसत से 1682 रन बनाने में वे कामयाब रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली ने सात बार शतक और पांच बार अर्धशतक लगाए हैं। हालांकि पिछले साल दिसंबर में ही जब टीम इंडिया ने बांग्लादेश का दौरा किया था, तब कोहली का बल्ला ज्यादा नहीं चल पाया था। सीरीज के पहले मैच में उन्होंने 20 और दूसरे में 25 रन बनाए थे। लेकिन अब नया साल है और विराट कोहली ने पिछले करीब एक महीने में शानदा फार्म भी दिखाया है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि विराट कोहली का बल्ला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैसा चलता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement