Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs BAN: टीम इंडिया की ODI में तीसरी सबसे बड़ी जीत, आखिरी वनडे में बांग्लादेश को किया चारों खाने चित

IND vs BAN: भारत ने बांग्लादेश के ऊपर तीसरे वनडे में एक बड़ी जीत के साथ क्लीन स्वीप टाल दिया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: December 10, 2022 19:02 IST
भारत ने आखिरी वनडे...- India TV Hindi
Image Source : AP भारत ने आखिरी वनडे जीता लेकिन सीरीज 2-1 से गंवाई

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का समापन हो गया है। पहले दो मुकाबले जीत कर सीरीज अपने नाम करने वाली मेजबान टीम को भारत ने आखिरी वनडे में 227 रनों से करारी शिकस्त दी। इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले खेलने उतरी टीम इंडिया ने वनडे क्रिकेट में अपना तीसरा सर्वोच्च स्कोर बनाया। टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए ईशान किशन के 210 और विराट कोहली के 113 रनों की शानदार पारी की बदौलत 8 विकेट पर 409 रन बनाए। जवाब में 410 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम 34 ओवर में 182 रन बनाकर सिमट गई।

इस मैच में भारतीय बल्लेबाजी का तो प्रदर्शन शानदार रहा लेकिन उसके बाद गेंदबाजों ने भी मेजबान टीम को चारों खाने चित कर दिया। भारत के लिए इस मुकाबले में शार्दुल ठाकुर महंगे जरूर रहे लेकिन उन्होंने सर्वाधिक तीन विकेट अपने नाम किए। उनके अलावा अक्षर पटेल भी असरदार रहे और बांग्लादेश को पहला झटका भी उन्होंने ही दिया था। अक्षर और उमरान मलिक दोनों ने दो-दो विकेट अपने नाम किए। उनके अलावा मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर और कुलदीप यादव को 1-1 सफलता मिली। वहीं बांग्लादेश के लिए 43 रन बनाकर शाकिब अल हसन टॉप स्कोरर रहे।

वनडे क्रिकेट में भारत की 5 बड़ी जीत (रनों के लिहाज से)

  • 257 रन vs बरमूडा, 2007
  • 256 रन vs हॉन्ग कॉन्ग, 2008
  • 227 रन vs बांग्लादेश, 2022
  • 224 रन vs वेस्टइंडीज, 2018
  • 200 रन vs बांग्लादेश, 2003

बांग्लादेश की करारी हार

Image Source : AP
बांग्लादेश की करारी हार

ईशान किशन से भी हारा बांग्लादेश

आपको बता दें कि भारत के लिए इस मैच में ईशान किशन ने 131 गेंदों पर 210 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। वहीं बांग्लादेश की पूरी टीम 182 रनों पर सिमट गई। यानी बांग्लादेश की टीम ईशान के जितने रन तक नहीं बना सकी और उनसे भी 28 रन पीछे रह गई। ईशान को इस शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। वहीं बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा प्रदर्शन कर बांग्लादेश को पहले दो मैच जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले मेहदी हसन मिराज को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। भारत की बांग्लादेश के खिलाफ यह दूसरी 200 या उससे अधिक रनों की जीत है। इससे पहले भारत ने 2003 में ढाका में बांग्लादेश को 200 रनों से वनडे मैच हराया था। वहीं रनों के लिहाज से भारत को सबसे बड़ी जीत 2007 वनडे वर्ल्ड कप में बरमूडा के खिलाफ 257 रनों से मिली थी।

यह भी पढ़ें:-

विराट कोहली ने 3 साल बाद लगाया वनडे में शतक, पॉन्टिंग को पछाड़ा; बस सचिन तेंदुलकर से इस मामले में पीछे

IND vs BAN: ईशान किशन ने लगाई ऐतिहासिक डबल सेंचुरी, क्रिस गेल से रोहित शर्मा तक सभी को छोड़ दिया पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement