Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

IND vs ENG: इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने बदल दी पांचवें टेस्ट मैच की टाइमिंग, तेज गेंदबाजों को मिलेगा बड़ा फायदा

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेला जाएगा पांच मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: June 26, 2022 20:00 IST
IND vs ENG, Indian Cricket Team, BCCI, Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

Highlights

  • भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेला जाएगा टेस्ट मैच
  • पिछले साल कोविड-19 की वजह से स्थगित हुआ था मैच
  • दोनों टीमों के कप्तान और कोच बदल चुके हैं

भारत और इंग्लैड के बीच अगले हफ्ते से टेस्ट सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच खेला जाएगा। पिछले साल कोविड-19 की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया था और अब एक जुलाई से दोनों टीमें एजबेस्टन में एक बार फिर से आमने-सामने होंगी। हालांकि मैच के शुरू होने से पहले ही इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने इसके समय में बड़ा बदलाव किया है। 

इंग्लैंड की तरफ से हालांकि इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाला यह मैच तय समय से आधे घंटे पहले शुरू होगा। इसका मतलब यह है कि इंग्लैंड के समय के मुताबिक जो मैच सुबह 11 बजे से शुरू होना था वह अब सुबह 10:30 बजे से होगा। भारतीय समय के हिसाब से समझें तो अब मैच दोपहर 3:30 की बजाय 3 बजे से खेला जाएगा, यानी टॉस ढाई बजे और पहली गेंद तीन बजे फेंकी जाएगी। 

भारतीय दर्शकों के लिए किया गया बदलाव

ईसीबी ने यह बदलाव भारतीय टीवी दर्शकों को ध्यान में रखते हुए किया है। हालांकि मैच की शुरुआत भले ही पहले होगी, लेकिन दिन का खेल खत्म होने का समय रात 10:30 बजे हो होगा। यानी दोनों टीमों को रोज के 90 ओवर का कोटा पूरा करने के लिए आधे घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा। 

समय में बदलाव से गेंदबाजों को होगा फायदा

ब्रिटेन में टेस्ट मैचों की शुरुआत हमेशा से सुबह 11 बजे होती रही है। ऐसा सुबह के ओस के प्रभाव को कम करने और गेंदबाजों को एकतरफा मदद मिलने से रोकने के लिए किया जाता है। लेकिन अब जब यह मैच आधे घंटे पहले शुरू होगा, तो ऐसे में यहां तेज गेंदबाजों को अधिक फायदा मिलने की उम्मीद है। इस सूरत में यहां टॉस का रोल भी अहम हो जाएगा। 

भारत सीरीज में 2-1 से आगे

इंग्लैंड और भारत के बीच पिछले साल टेस्ट सीरीज शुरू हुई थी। लेकिन, कोरोना के कारण पांच मैचों की टेस्ट की आखिरी मुकाबला स्थगित करना पड़ा था. इसके बाद इस मैच को इस साल यानी 2022 के लिए रिशेड्यूल किया गया था, जो अब एक जुलाई से बर्मिंघम में खेला जाएगा. भारत के पास इस वक्त में सीरीज में 2-1 की बढ़त है। तब विराट कोहली भारतीय टीम के कप्तान थे, जबकि इस बार कमान रोहित शर्मा के हाथों में है। हालांकि रोहित इस वक्त कोरोना की चपेट में हैं और ऐसे में उनके खेलने पर भी संशय बना हुआ है। 

इंग्लैंड के कोच और कप्तान भी नए

पिछले साल इंग्लैंड की कप्तानी जो रूट के पास थी और क्रिस सिल्वरवुड टीम के कोच थे। लेकिन इस बार बेन स्टोक्स इंग्लिश टीम की कमान संभाल रहे हैं. वहीं, ब्रैंडन मैकुलम टीम के कोच हैं. 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement