Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

IND vs ENG: पांड्या और पंत के आगे अंग्रेज हुए ढेर, मैनचेस्टर में दिखा इन पांच भारतीय खिलाड़ियों का दम

IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में पांच विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज पर किया कब्जा।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 18, 2022 16:18 IST
Rishabh pant, ind vs eng, india vs england, indian cricket team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket team

Highlights

  • हार्दिक ने चार विकेट लिए और फिर 71 रन बनाए
  • ऋषभ पंत ने खेली नाबाद शतकीय पारी
  • भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ जीता वनडे सीरीज

IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा और निर्णायक मुकाबला पांच विकेट से जीत लिया है। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड में खेले गए आखिरी वनडे में हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और मेजबान टीम के खिलाफ भारत को एक शानदार जीत दिलाने में सफल रहे। भारत ने 2014 यानी आठ साल बाद इंग्लैंड में वनडे सीरीज अपने नाम किया है। 

भारत के लिए यह मुकाबला उतार-चढ़ाव भरा रहा। कई मौकों पर टीम पिछड़ते हुए भी नजर आई लेकिन पांच खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्होंने हर बार उसकी वापसी कराई। आइए जानते हैं कि भारत की जीत में किन पांच खिलाड़ियों ने अहम भूमिका निभाई...

हार्दिक पांड्या:

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने मैच में ऑलराउंड प्रदर्शन किया। उन्होंने सबसे पहले गेंदबाजी में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान किया और फिर बल्लेबाजी में एक महत्वपूर्ण पारी खेली। हार्दिक ने सात ओवर की गेंदबाजी में 24 रन देकर चार विकेट लिए। उन्होंने इस दौरान तीन मेडेन भी डाले। बल्लेबाजी में भी उन्होंने 55 गेंदों में 71 रन की पारी खेली। हार्दिक ने अपनी पारी में 10 चौके लगाए। उन्होंने पंत के साथ पांचवें विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी की। 

ऋषभ पंत: 

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने अपना पहला वनडे शतक लगाया। उन्होंने 113 गेंदों में 125 रन की नाबाद और मैच जिताऊ पारी खेली। पंत ने मैच की शुरुआत में अपनी छवि के उलट धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाया लेकिन बाद में उन्होंने आक्रामक बल्लेबाजी की। पंत ने अपनी पारी में 16 चौके और दो छक्के लगाए। पंत ने सबसे पहले हार्दिक के साथ शतकीय साझेदारी की और उसके बाद उन्होंने जडेजा के साथ भी 40 गेंदों में 56 रन की अटूट साझेदारी की। इस साझेदारी में 48 रन अकेले पंत ने बनाए।

युजवेंद्र चहल:

भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल ने एक बार फिर से अपनी फिरकी का जादू दिखाया। उन्होंने 9.5 ओवर की गेंदबाजी में 60 रन देकर तीन विकेट झटके। चहल ने इंग्लैंड के निचले क्रम को ज्यादा रन नहीं बनाने दिया और जल्दी ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। उन्होंने इंग्लैंड के आखिरी तीनों विकेट खुद लिए। 

रवींद्र जडेजा:

भारत की जीत में ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का योगदान भी अहम रहा। उन्होंने फील्डिंग में बटलर और लिविंगस्टोन के दो जबरदस्त कैच पकड़े और इंग्लैंड को बड़े स्कोर तक पहुंचने से रोका। इसके अलावा उन्होंने गेंदबाजी में भी मोईन अली का एक बड़ा विकेट अपने नाम किया। बल्लेबाजी में भी उन्होंने पंत के साथ एक अहम साझेदारी निभाई।

मोहम्मद सिराज:

जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में पहली बार सीरीज खेलने उतरे मोहम्मद सिराज ने अपने पहले ही ओवर में अंग्रेजों की कमर तोड़ दी। उन्होंने बेयरस्टो और जो रूट को एक ही ओवर में बिना खाता खोले पवेलियन की राह दिखा दी। सिराज के ये इन दो विकेटों नें इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया।

Koo AppAaj ki #AakashVani Rishabh Pant aur Hardik Pandya ne dilaayi India ko ek yaadgaar Jeet. https://youtu.be/WmNjz6t0UTo

View attached media content

- Aakash Chopra (@cricketaakash) 18 July 2022

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement