Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND vs ENG ODI Record: इंग्लैंड की सरजमीं पर सिर्फ 38 प्रतिशत मैच जीता है भारत, ओवरऑल हेड टू हेड रिकॉर्ड में मेहमान आगे

IND vs ENG ODI Record: भारत और इंग्लैंड के बीच पिछले 5 वनडे मुकाबलों में से तीन बार इंग्लैंड को जीत मिली है। ओवरऑल दोनों टीमों के बीच अभी तक 103 वनडे मैच हुए हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: July 12, 2022 15:35 IST
भारत बनाम इंग्लैंड,...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारत बनाम इंग्लैंड, वनडे रिकॉर्ड

Highlights

  • भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक हुए 103 वनडे मुकाबले
  • पिछले 5 वनडे मैचों में से 3 जीता इंग्लैंड, दो में भारत जीता
  • इंग्लैंड की सरजमीं पर भारत ने 2014 में जीती थी आखिरी वनडे सीरीज

IND vs ENG ODI Record: भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का आगाज मंगलवार 12 जुलाई से हो रहा है। तीन मैचों की इस सीरीज के अन्य दो मुकाबले 14 और 17 जुलाई को खेले जाएंगे। इससे पहले टी20 सीरीज में भारत ने मेजबानों को 2-1 से मात देकर सीरीज अपने नाम की थी। अब अगर वनडे सीरीज से पहले टीम इंडिया के इंग्लैंड में वनडे रिकॉर्ड की बात करें तो भारतीय फैंस इसे देख निराश हो सकते हैं। दरअसल भारत इंग्लैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर सिर्फ 38 प्रतिशत मैच ही जीत पाया है। वहीं ओवरऑल हेड टू हेड रिकॉर्ड भारत के पक्ष में हैं।

हेड टू हेड रिकॉर्ड में भारत आगे

अगर ओवरऑल वनडे के हेड टू हेड रिकॉर्ड पर नजर डालें तो भारत का इंग्लैंड के खिलाफ पलड़ा भारी है। दोनों देशों के बीच इससे पहले कुल 103 वनडे मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें से भारतीय टीम ने 55 जीते हैं और इंग्लैंड को 43 में जीत मिली है। दो मुकाबले टाई रहे हैं और 3 में कोई परिणाम नहीं निकला है। इसके अलावा इंग्लैंड की सरजमीं पर मेजबान आगे हैं जहां भारत 42 में से सिर्फ 16 मुकाबले जीता है और 22 मुकाबलों में अंग्रेजों को जीत मिली है। 1 मुकाबला यहां टाई रहा है और 3 बेनतीजा।

आंकड़े मैच इंग्लैंड जीता भारत जीता टाई बेनतीजा
ओवरऑल 103 43 55 2 3
इंग्लैंड में 42 22 16 1 3
केनिंग्टन ओवल मेंं 8 5 2 0 1
पिछले 5 ODI 5 3 2 0 0

पिछले पांच मुकाबलों में क्या रहे परिणाम?

आखिरी बार दोनों टीमें वनडे में पिछले साल 28 मार्च को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पर भिड़ी थीं। भारत ने यह मुकाबला 7 रनों से अपने नाम किया था। लेकिन पिछले पांच में से तीन मुकाबले इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ जीते हैं। आइए देखते हैं क्या रहे दोनों टीमों के बीच पिछले पांच वनडे मैचों के परिणाम:-

  • भारत 7 रनों से जीता
  • इंग्लैंड 6 विकेट से जीता
  • भारत 66 रनों से जीता
  • इंग्लैंड 31 रनों से जीता
  • इंग्लैंड 8 विकेट से जीता

IND vs ENG ODI Series: टीम इंडिया 8 साल से इंग्लैंड में नहीं जीती वनडे सीरीज, जानिए कब-कब यहां जीता भारत

यहां जानिए मैच से पहले 5 जरूरी बातें

  1. इंग्लैंड की टीम ने 2019 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनने के बाद सिर्फ 21 वनडे मैच ही खेली हैं। वहीं टीम इंडिया ने 27 वनडे खेले हैं।
  2. 2019 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की जीत के हीरो रहे बेन स्टोक्स विश्व चैंपियन बनने के बाद 6 वनडे मैच ही खेल पाए हैं। पिछले साल उन्होंने क्रिकेट से कुछ महीनों के लिए ब्रेक ले लिया था।
  3. इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैचों में भारत के सबसे सफल गेंदबाज रवींद्र जडेजा हैं, जिन्होंने 22 मैचों में 37 विकेट लिए हैं।
  4. इंग्लैंड के किलाफ वनडे मैचों में भारत के लिए एमएस धोनी ने सर्वाधिक 1546 रन बनाए हैं। टॉप-5 में सिर्फ विराट कोहली (1307) ही ऐसे हैं जो अभी भी क्रिकेट खेल रहे हैं।
  5. जून 2020 से भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सिर्फ एक शतक ही लगा है। वहीं अन्य देशों के बल्लेबाजों ने भारत के खिलाफ कुल सात शतक जड़े हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement