1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG: ऋषभ पंत के तूफान में उड़ी इंग्लिश गेंदबाजी, ताबड़तोड़ शतक से बना डाले कई कीर्तिमान, धोनी को भी पछाड़ा

IND vs ENG: ऋषभ पंत के तूफान में उड़ी इंग्लिश गेंदबाजी, ताबड़तोड़ शतक से बना डाले कई कीर्तिमान, धोनी को भी पछाड़ा

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांचवें टेस्ट में टीम इंडिया ने जोरदार पलटवार किया है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 01, 2022 23:43 IST
Rishabh Pant, ind vs eng, india vs england, indian cricket team- India TV Hindi News
Image Source : GETTY Rishabh Pant scored century in edgbaston test

Highlights

  • ऋषभ पंत ने लगाया टेस्ट करियर का पांचवां शतक
  • इंग्लैंड के खिलाफ 89 गेंदों में ठोकी सेंचुरी
  • महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ा

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांचवें टेस्ट में टीम इंडिया ने जोरदार पलटवार किया है। एजबेस्टन में खेले जा रहे आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन के शुरुआती सत्र में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भारत को बैकफुट पर धकेल दिया था। टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाने के बाद जेम्स एंडरसन और मैथ्यू पॉट्स ने मिलकर मेहमान टीम को 98 के स्कोर पर पांच झटके दिए।

एक समय ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम जल्दी ही पवेलियन लौट जाएगी। लेकिन ऋषभ पंत ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर अंग्रेजों की उम्मीद को करारा झटका दिया। पंत ने अपना शतक तो वहीं जडेजा ने अर्धशतक लगाया। ऋषभ पंत ने अपने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की और इंग्लिश गेंदबाजी की जमकर क्लॉस लगाई। उन्होंने सबसे पहले 51 गेंदों में अपना अर्धशतक लगाया और उसके बाद 89 गेंदों में टेस्ट करियर का पांचवां शतक भी पूरा कर लिया। 

पंत ने मैदान के चारों तरफ खुलकर शॉट खेले और किसी भी गेंदबाज को संभलने को मौका नहीं दिया। उन्होंने इंग्लैड के स्पिनर जैक लीच को अपना सबसे बड़ा शिकार बनाया और लंबे-लंबे शॉट खेले। पंत एजबेस्टन में शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने इस मैदान पर शतक जड़े थे। 

पंत ने अपनी शतकीय पारी से महेंद्र सिंह धोनी के एक रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। वह अब टेस्ट में बतौर विकेटकीपर सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय बन गए हैं। उनसे पहले धोनी ने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ 93 गेंदों में अपने 100 रन पूरे किए थे।

ऋषभ पंत ने अपनी पारी के दौरान एक और कमाल किया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 100 छक्के पूरे करने के साथ-साथ 2000 रन भी पूरे किए। वह एजबेस्टन के क्रिकेट ग्राउंड पर टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड