Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs ENG: रोहित शर्मा के पास इतिहास रचने का मौका, धोनी और अजहरुद्दीन के खास क्लब में हो सकते हैं शामिल

IND vs ENG: भारत के पास इंग्लैंड के खिलाफ उसी की धरती पर आठ साल बाद वनडे सीरीज जीतने का मौका।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 16, 2022 21:40 IST
Rohit Sharma, MS Dhoni, IND vs ENG, india vs england- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma and MS Dhoni

Highlights

  • भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार को खेला जाएगा आखिरी वनडे
  • टीम इंडिया के पास आठ साल बाद इंग्लैंड में सीरीज जीतने का मौका
  • धोनी और अजहरुद्दीन के क्लब में शामिल हो सकते हैं रोहित

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला रविवार (17 जुलाई) को खेला जाना है। दोनो टीमें एक-एक मैच जीतकर सीरीज में बराबरी पर हैं। भारत ने पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ एकतरफा जीत दर्ज की थी। लेकिन दूसरे मैच में मेजबान टीम ने पलटवार करते हुए 100 रन से बाजी अपने नाम की थी। भारतीय टीम लॉर्ड्स वनडे की हार को भुलाकर अब जोरदार वापसी करते हुए सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी। 

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने लगातार एक के बाद एक कई द्विपक्षीय श्रृंखलाओं पर कब्जा जमाया है और वह इसे यहां भी जारी रखना चाहेगा। भारत के पास आठ साल बाद इंग्लैंड में सीरीज जीतने और 2014 की हार का बदला लेने का सुनहरा अवसर है। रोहित भी तीसरे मैच को जीतकर एक खास उपलब्धि अपने नाम करना चाहेंगे। 

इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीतने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बनेंगे

रोहित अगर आखिरी मैच जीतकर सीरीज कब्जाने में सफल रहते हैं तो वह इंग्लैंड में एकदिवसीय द्विपक्षीय श्रृंखला जीतने वाले सिर्फ तीसरे भारतीय कप्तान बन जाएंगे। उनसे पहले सिर्फ मोहम्मद अजहरुद्दीन और महेंद्र सिंह धोनी ही इंग्लैंड में द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत पाए हैं। 

धोनी और अजरुद्दीन को मिली है इंग्लैंड में जीत

धोनी ने 2014 में आखिरी बार इंग्लैंड को उसी के घर में पांच मैचों की सीरीज में 3-1 से हराया था। जबकि उनसे पहले 1990 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में ही भारत ने 2-0 से टेक्साको ट्रॉफी पर कब्जा किया था। अब रोहित के पास इन दोनों भारतीय दिग्गज कप्तानों के खास क्लब में शामिल होने का सुनहरा मौका है। अगर वह अपनी कप्तानी में इस बार सीरीज जीतने में कामयाब होते हैं तो वह इंग्लैंड में द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन जाएंगे। 

विराट-गांगुली को नहीं मिली जीत

भारत ने पिछली बार 2018 में विराट कोहली की कप्तानी में इंग्लैंड का दौरा किया था और तब उसे यहां तीन मैचों की सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। विराट के अलावा सौरव गांगुली, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़ भी अपनी-अपनी कप्तानी में इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीतने में नाकाम रहे हैं।

गौरतलब है कि भारत ने 2002 में सौरव गांगुली की कप्तानी में इंग्लैंड में नैटवेस्ट सीरीज जीता था लेकिन वह सीरीज तीन देशों भारत-इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच खेली गई थी, यानी यह त्रिकोणीय श्रृंखला थी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement