Friday, April 19, 2024
Advertisement

IND vs ENG : आने वाला है विराट कोहली का शतक, जानिए बर्मिंघम में कैसा है रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच साल 2018 में खेली गई टेस्ट सीरीज में विराट कोहली ही टीम इंडिया के कप्तान थे। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 28, 2022 16:21 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli

Highlights

  • भारत और इंग्लैंड के बीच एक जुलाई से एजबेस्टन में खेला जाएगा टेस्ट मैच
  • साल 2018 में भी इसी मैदान पर खेला गया था टेस्ट मैच, भारतीय टीम हारी
  • एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में विराट कोहली ने खेली थी शतकीय पारी

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच एक जुलाई से खेला जाना है। भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज का ये पांचवां और आखिरी मैच है। हालांकि सीरीज में टीम इंडिया अभी आगे चल रही है और टीम की कोशिश होगी कि इस मैच को जीतकर सीरीज को अपने कब्जे में लिया जाए। हालांकि ये आसान नजर नहीं आता। इस बीच सभी की नजरें टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली पर हैं। जब ये सीरीज खेली जा रही थी, तब विराट कोहली ही टीम के कप्तान थे, उनकी कप्तानी में ही भारत ने दो मैच जीते थे। विराट कोहली पर नजर इसलिए भी है, क्योकि दो साल से भी ज्यादा का वक्त हो गया है और अभी तक विराट कोहली के बल्ले से शतक नहीं आया है। ऐसे में उम्मीद की जानी चाहिए कि इस मैच में विराट कोहली का शतकों का सूखा खत्म हो। खास बात ये भी है कि बर्मिंघम के जिस एजबेस्टन में ये मैच खेला जाना है, उसमें विराट कोहली का रिकॉर्ड शानदार है। 

विराट कोहली का पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में आया था अर्धशतक

भारत और इंग्लैंड के बीच साल 2018 में खेली गई टेस्ट सीरीज में विराट कोहली ही टीम इंडिया के कप्तान थे। अगस्त 2018 में यहां खेले गए मैच में बतौर कप्तान विराट कोहली ने इस मैदान पर शतकीय पारी खेली थी। मैच की पहली पारी में विराट कोहली ने 149 रन की पारी खेली, इस दौरान उन्होंने 225 गेंदों का सामना किया था। उनके बल्ले से 22 चौके और एक छक्का आया था। भारत  ने पहली पारी में 274 रन बनाए थे। बड़ी बात ये भी थी कि उस पारी में विराट कोहली का तो शतक था, लेकिन बाकी किसी भी बल्लेबाज ने अर्धशतक भी नहीं लगाया था। इसके बाद दूसरी पारी में भी विराट कोहली नहीं रुके। दूसरी पारी में उन्होंने 51 रन की अर्धशतकी पारी खेली थी। तब उन्होंने 93 गेंदों का सामना किया और चार चौके लगाए थे। हालांकि इसके बाद भी टीम इंडिया उस मैच को हार गई थी। 

कोहली के शतक के बाद भी टीम इंडिया को मिली थी 31 रन की हार
मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने मैच में पहले बल्लेबाजी की थी। कप्तान जो रूट ने 80 और जॉनी बेयरस्टो ने 70 रन बनाए थे। इस तरह से इंग्लैंड ने 287 रनों का टारगेट खड़ा किया था। इसके बाद जब टीम इंडिया की बल्लेबाजी आई तो कप्तान विराट कोहली की शतक की बदौलत भारत ने 274 रन बना लिए थे, लेकिन पहली पारी के आधार पर थोड़ा सा पीछे रह गया था। इंग्लैंड ने मैच की दूसरी पारी में 180 रन ही बनाए और भारत के सामने छोटा ही टारगेट रखा। लेकिन पूरी टीम इंडिया मैच में केवल 162 रन ही बना सकी और मैच 31 रन के छोटे से अंतर से हार गई थी। अब विराट कोहली कप्तान तो नहीं हैं, लेकिन बतौर बल्लेबाज वे मैदान पर उतरेंगे। ऐसे में कोई बड़ी बात नहीं अगर विराट कोहली के बल्ले से एक और शतक निकले। भारत ने इससे पहले जो चार दिन का प्रैक्टिस मैच खेला था, उसमें भी कोहली ने अच्छी बल्लेबाजी की थी। अगर विराट कोहली का  फार्म वापस आया तो कोई बड़ी बात नहीं कि वे एक और शतक अपने नाम करें। वैसे भी कोहली की रनों की भूख अब और भी बढ़ गई होगी। अगर विराट कोहली का शतक आता है तो फिर टीम इंडिया के लिए मैच जीतना भी आसान हो जाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement