Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs IRE: पहले टी20 में कैसा रहेगा पिच और मौसम का मिजाज? डबलिन में टॉस बन सकता है बॉस

भारत और आयरलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज 18 अगस्त से हो रहा है। इस सीरीज के सभी मुकाबले डबलिन के द विलेज क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जाएंगे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: August 18, 2023 8:32 IST
IND vs IRE 1st T20I Pitch Report Weather Forecast- India TV Hindi
Image Source : BCCI TWITTER IND vs IRE 1st T20I Pitch Report Weather Forecast

भारत और आयरलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का आगाज 18 अगस्त शुक्रवार से होने जा रहा है। इस सीरीज के सभी मुकाबले डबलिन के द विलेज, मालाहाइड में खेले जाएंगे। इससे पहले टीम इंडिया यहां चार टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुकी है। साल 2018 और साल 2022 में भारतीय टीम ने आयरलैंड के दौरे पर यहां 2-2 मुकाबलों की सीरीज खेली थी। इस बार टीम यहां तीन मैचों की सीरीज पहली बार खेलने उतरेगी। अगर मालाहाइड के आंकड़ों पर गौर करें तो यह काफी दिलचस्प और भारतीय टीम के लिहाज से शानदार भी हैं। साथ ही यहां की पिच का मिजाज भी बल्लेबाजों के अनुकूल रहता है। इसके अलावा मौसम थोड़ा फैंस की टेंशन बढ़ा सकता है।

डबलिन की पिच का मिजाज

अगर यहां की पिच की बात करें तो ज्यादातर तो इसे बल्लेबाजों के अनुकूल ही माना जाता है। इसका उदाहरण है पिछले साल जून में खेला गया वो मुकाबला जहां भारतीय टीम ने दीपक हुड्डा के शतक की बदौलत 225 रनों का स्कोर बनाया था। जवाब में आयरलैंड की टीम ने भी हैरी टेक्टर की जबरदस्त बल्लेबाजी की बदौलत 221 रन बना लिए थे। अंत में टीम इंडिया ने सिर्फ 4 रनों से यह मैच जीता था। इसके अलावा जो भी चार मुकाबले यहां टीम इंडिया ने 2018 और 2022 में खेले उससे लगता है कि इस मैदान पर पिच बल्लेबाजों की मददगार रहती है। दोनों टीमों के बीच यहां हुए पिछले चार में से तीन मैचों में भारतीय टीम ने 200 से ऊपर का स्कोर खड़ा किया है। ऐसे में रन तो यहां काफी बनते हैं पर क्या दूसरी पारी में गेंदबाजों को मदद मिलती है। जैसे-जैसे मैच बढ़ता है वैसे स्पिनर्स का भी रोल अहम हो जाता है।

मालाहाइड में टॉस बनेगा बॉस!

इस मैदान पर कुल 16 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें से चार टीम इंडिया ने खेले हैं। अगर इस मैदान के टॉस से जुड़े आंकड़ों की बात करें तो वह काफी रोचक हैं। टीम इंडिया ने यहां चार में से तीन मैच पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते हैं। वैसे ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो डबलिन में टॉस जीतने वाली टीमें कुल 5 बार ही मैच जीत पाई हैं जबकि 11 बार टॉस हारने वाली टीम मैच जीती है। यह तब और दिलचस्प हो जाता है जब पता चलता है कि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम यहां 7 मैच और दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम 9 मैच जीती है। कुल मिलाकर आंकड़े बताते हैं कि टॉस जीतना नहीं बल्कि टॉस जीतकर आप फैसला क्या करते हैं वो मददगार हो सकता है। वैसे यहां चेजिंग भी होती आई है तो ऐसा कोई खास फैक्टर पहले या बाद में बल्लेबाजी करने पर शायद बदलने वाला ना हो।

मौसम बिगाड़ सकता है खेल

आपको बता दें कि डबलिन में 18 अगस्त को होने वाले पहले टी20 से पूर्व ही बारिश का येलो अलर्ट जारी है। साथ ही अलग-अलग वेदर रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा पता चल रहा है कि यहां सुबह 9, दोपहर में 3 और रात में 9 बजे बारिश हो सकती है। मैच स्थानीय समयानुसार दोपहर 3:00 बजे (भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे) शुरू होने वाला है और एक्यूवेदर वेबसाइट की मौसम रिपोर्ट के अनुसार खेल की शुरुआत में बारिश होने की 67% संभावना है। जबकि weather25.com की रिपोर्ट में चयनित समय पर 82 से 87 प्रतिशत बारिश हो सकती है। 

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया का एक और खिलाड़ी चोटिल, करीब एक महीने के लिए क्रिकेट से रहना पड़ेगा दूर

जसप्रीत बुमराह इतिहास रचने की दहलीज पर, T20I में भारत के लिए पहली बार होगा यह कारनामा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement