Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs NZ: हैदराबाद में टीम इंडिया का कैसा है रिकॉर्ड? टॉस की भूमिका से पिच रिपोर्ट तक, जानें सबकुछ

IND vs NZ: हैदराबाद में भारतीय टीम ने इससे पहले कुल 6 वनडे मुकाबले खेले हैं। यहां पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड मिलाजुला रहा है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 17, 2023 9:52 IST
भारत और न्यूजीलैंड के...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे हैदराबाद में खेला जाएगा

IND vs NZ 1st ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार 18 जनवरी को हैदराबाद के उप्पल स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान पर यह 7वां एकदिवसीय मैच होगा। आखिरी बार यहां 2 मार्च 2019 को वनडे मैच हुआ था जिसमें टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी। उसके बाद यह पहला मौका होगा जब इस स्टेडियम में कोई वनडे इंटरनेशनल खेला जा रहा हो। अब हम जानते हैं कि इस मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड कैसा है और यहां टॉस कितना अहम रहता है। साथ ही उप्पल की पिच बल्लेबाज या गेंदबाज किसकी मददगार हो सकती है?

भारतीय टीम ने उप्पल स्टेडियम में कुल 6 वनडे मैच खेले हैं। जिसमें से भारतीय टीम को तीन में जीत मिली है तो तीन में उसे हार भी झेलनी पड़ी है। अगर पिछले तीन मुकाबलों की बात करें तो सभी मैच भारत ने यहां पर जीते हैं। वहीं आखिरी बार उसे 5 नवंबर 2009 को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। उसके बाद से तकरीब 13 साल से ज्यादा का समय हो चुका है टीम इंडिया इस मैदान पर अजेय है। इस मैदान पर अगर पिच और टॉस की बात करें तो उसके आंकड़े भी खासा दिलचस्प हैं।

हैदराबाद, राजीव गांधी उप्पल स्टेडियम

Image Source : TWITTER
हैदराबाद, राजीव गांधी उप्पल स्टेडियम

हैदराबाद में टॉस बनेगा बॉस?

हैदराबाद के उप्पल स्टेडियम में टॉस के आंकड़े काफी दिलचस्प हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कुल 6 मैचों में से 3 बार यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है तो तीन बार पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने भी बाजी मारी है। तो आप यह नहीं कह सकते कि टॉस की भूमिका यहां निर्णायक होती है। लेकिन मौजूद समय में पूरे भारत में रात के वक्त ओस का प्रभाव देखने को मिलता है। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पिछली सीरीज के बाद यहां भी पहले खेलना ही पसंद कर सकती है।

किसे मिलेगा उप्पल की पिच का साथ?

अब अगर हैदराबाद की पिच का मिजाज देखें तो यहां की पिच हमेशा से ही बल्लेबाजों की मददगार मानी गई है। यहां पर पहली पारी का औसत स्कोर 270 रन है तो दूसरी पारी में भी औसतन 250 रन बनते हैं। यानी बल्लेबाजों के लिए मदद तो होती है लेकिन साथ ही साथ स्पिनर्स और स्लो बॉलर्स भी यहां असरदार रहते हैं। इस मैदान का औसत रन रेट भी 5.53 का ही है। पिछला मैच जो 2019 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था, वहां भी टीम इंडिया को 237 रन चेज करने के लिए खासा मशक्कत करनी पड़ी थी और 49वें ओवर में जीत मिली थी। पहले वनडे में भी आंकड़े कुछ ऐसे ही नजर आ सकते हैं यानी मुकाबला बहुत ज्यादा हाई स्कोरिंग होने की उम्मीद कम होगी।

भारत ने 2019 में हैदराबाद वनडे में ऑस्ट्रेलिया को धोनी और जाधव की साझेदारी की बदौलत दी थी मात

Image Source : BCCI
भारत ने 2019 में हैदराबाद वनडे में ऑस्ट्रेलिया को धोनी और जाधव की साझेदारी की बदौलत दी थी मात

हैदराबाद स्टेडियम के कुछ रोचक आंकड़े

  • एक पारी का सबसे बड़ा स्कोर- 350/4 ऑस्ट्रेलिया vs भारत
  • एक पारी का सबसे कम स्कोर- 174/10 इंग्लैंड vs भारत
  • सबसे सफल चेज- 252/5 साउथ अफ्रीका vs भारत
  • सबसे कम स्कोर डिफेंड- 290/7 ऑस्ट्रेलिया vs भारत

भारत और न्यूजीलैंड के ODI स्क्वॉड

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान), फिन ऐलन, डग ब्रेसवेल, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉन्वे, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्क चैपमैन, जैकब डफी, एडम मिल्ने, डैरिल मिचेल, हेनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सैंटनर, हेनरी शिपली, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर।

यह भी पढ़ें:-

IND vs NZ: विराट कोहली के निशाने पर एक और रिकॉर्ड, सचिन-सहवाग दोनों को छोड़ सकते हैं पीछे

IND vs NZ: न्यूजीलैंड को 35 साल से भारत में ODI सीरीज जीतने का इंतजार, जानें कैसा है ओवरऑल रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement