Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs NZ: विराट कोहली के निशाने पर एक और रिकॉर्ड, सचिन-सहवाग दोनों को छोड़ सकते हैं पीछे

विराट कोहली पिछली चार वनडे पारियों में तीन शतक लगा चुके हैं। ऐसे में आगामी न्यूजीलैंड सीरीज में वह सचिन और सहवाग जैसे स्टार खिलाड़ियों का एक और रिकॉर्ड ध्वस्त कर सकते हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 17, 2023 8:30 IST
विराट कोहली, सचिन...- India TV Hindi
Image Source : PTI, GETTYIMAGES विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग

IND vs NZ: भारतीय क्रिकेट टीम की रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली ने एक बार फिर से अपने नाम के मुताबिक काम करना शुरू कर दिया है। दिन-प्रतिदिन कोहली का बल्ला एक बार फिर से विराट रुख अपना चुका है। जिस स्पीड से उनके बल्ले से 70 शतक निकले थे एक बार फिर से किंग कोहली ने वही रुख अख्तियार कर लिया है। विराट के जिस 71वें शतक के लिए फैंस को करीब तीन साल इंतजार करना पड़ा था। वहीं अब 70 से 74 संख्या महज 4 महीनों के भीतर ही पहुंच गई है। साल 2023 अभी शुरू ही हुआ था कि 15 दिनों में ही विराट ने दो शतक लगा दिए। श्रीलंका के खिलाफ विराट कोहली ने दो शतक लगाकर रिकॉर्ड बनाया था तो अब बारी है न्यूजीलैंड की।

विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में 2 शतक के साथ तीन मैचों में 283 रन बना दिए। इसी के साथ उन्होंने वनडे में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक बनाने का सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक लगाए थे वहीं विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ 10 शतक लगाकर यह रिकॉर्ड अब अपने नाम कर लिया। ऐसा ही एक और रिकॉर्ड अब आगामी न्यूजीलैंड सीरीज में विराट के निशाने पर है। दरअसल यह रिकॉर्ड है न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों का। इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग और भारत के वीरेंद्र सहवाग टॉप पर हैं। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट का प्रदर्शन

अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट कोहली के प्रदर्शन की बात करें तो विराट ने कीवी टीम के खिलाफ अभी तक 26 मैचों में 59.91 की औसत से कुल 1378 रन बनाए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में अभी तक 5 शतक और 8 अर्धशतक लगाए हैं। विराट का स्ट्राइक रेट कीवी टीम के खिलाफ 94.64 का है। वहीं कीवी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट कोहली दूसरे स्थान पर हैं। 

विराट कोहली

Image Source : AP
विराट कोहली

न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वाधिक ODI सेंचुरी लगाने वाले खिलाड़ी

  1. रिकी पॉन्टिंग (ऑस्ट्रेलिया)- 6 (51 मैच)
  2. वीरेंद्र सहवाग (भारत)- 6 (23 मैच)
  3. सनथ जयसूर्या (श्रीलंका)- 5 (47 मैच)
  4. सचिन तेंदुलकर (भारत) - 5 (42 मैच)
  5. विराट कोहली (भारत)- 5 (26 मैच)

विराट कोहली इस मामले में अभी द ग्रेट सचिन तेंदुलकर के बराबर हैं। श्रीलंका के सनथ जयसूर्या ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच ही वनडे शतक लगाए हैं। वहीं विराट से आगे हैं इस सूची में रिकी पॉन्टिंग और वीरेंद्र सहवाग जिनके नाम 6-6 शतक दर्ज हैं। ऐसे में विराट कोहली के पास आगामी तीन मैचों की वनडे सीरीज में मौका है सचिन तेंदुलकर समेत सहवाग और पॉन्टिंग दोनों को पीछे छोड़ने का। विराट कोहली पिछली चार वनडे पारियों में तीन शतक लगा चुके हैं। उनकी मौजूदा लय और फॉर्म को देखते हुए लग रहा है कि वह आगामी सीरीज में भी कमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

क्रिकेट के मैदान पर लौटेंगी मिताली राज! रिटायरमेंट के बाद इस टूर्नामेंट में वापसी के दिए संकेत

IND vs NZ: न्यूजीलैंड को 35 साल से भारत में ODI सीरीज जीतने का इंतजार, जानें कैसा है ओवरऑल रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement