Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

IND vs NZ 1st T20I : मैच से पहले फंसे हार्दिक पांड्या, पृथ्वी शॉ की होगी वापसी!

India vs New Zealand T20 Series : भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टी20 मैच रांची में 27 जनवरी को खेला जाएगा। ले​किन इस मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन क्या होगी, इसको लेकर पेंच फंस गया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: January 26, 2023 11:42 IST
Prithvi Shaw- India TV Hindi
Image Source : GETTY Prithvi Shaw

Predicted India Playing XI vs NZ 1st T20 : वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ करने के बाद अब टीम इंडिया की नजरें टी20 सीरीज पर है। तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 27 जनवरी को रांची में खेला जाएगा। इस बीच एक बार फिर से हार्दिक पांड्या के हाथ में भारतीय टीम की कमान है और रोहित शर्मा के साथ ही विराट कोहली को रेस्ट दिया गया है। पहला मैच शुरू होने में अब ज्यादा वक्त नहीं है और जो खिलाड़ी इस सीरीज के लिए चुने गए हैं, वे रांची पहुंच भी चुके हैं। सबसे खास बात ये है कि पृथ्वी शॉ की लंबे समय बाद टीम इंडिया में वापसी हो रही है। पृथ्वी शॉ ने डोमेस्टिक क्रिकेट में जिस तरह का प्रदर्शन लगातार किया, उसके बाद उनके लिए ​फिर से टीम इंडिया के दरवाजे खुल गए हैं। लेकिन मैच से पहले कप्तान हार्दिक पांड्या इस बात को लेकर जरूर माथापच्ची कर रहे होंगे कि पृथ्वी शॉ को पहले मैच में मौका दिया जाए, या फिर शुभमन गिल को। 

Ishan Kishan

Image Source : AP
Ishan Kishan

पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल में से एक ही खिलाड़ी को मिलेगी प्लेइंग इलेवन में जगह 

रांची में होने वाले पहले मैच की बात की जाए तो ओपनर के तौर पर इशान किशन की जगह करीब करीब पक्की है। लेकिन उनके जोड़ीदार के तौर पर किसे मौका मिलेगा, ये देखना दिलचस्प होगा। शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ दोनों दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। पृथ्वी शॉ की काफी समय बाद वापसी हो रही है, वहीं शुभमन गिल ने न्यूजीलेंड के खिलाफ वन डे सीरीज में 360 रन बनाकर ये दिखा दिया है कि वे शानदार फार्म में चल रहे हैं। इस बीच अगर शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ के आंकड़ों की बात की जाए तो ये संभव ही नहीं है। वो इसलिए कि पृथ्वी शॉ ने अभी तक केवल एक ही टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था और उसमें भी वे बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे। हालांकि टी20 मैचों में उनका रिकॉर्ड अच्छा रहा है। अभी तक पृथ्वी शॉ ने कुल मिलकर 92 टी20 मैच खेले हैं और इसमें 2401 रन बनाने का काम किया है। उनका औसत 26.38 का है और वे 151.67 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने 18 अर्धशतक और एक शतक भी लगाया है। उनका सर्वाधिक स्कोर 134 है। लेकिन ये सभी आईपीएल या फिर घरेलू क्रिकेट के आंकड़े हैं। 

Shubman Gill

Image Source : PTI
Shubman Gill

शुभमन गिल ने खेले हैं ​केवल तीन टी20 इंटरनेशनल मैच 
शुभमन गिल की बात की जाए तो उन्हें भी अभी तक तीन ही टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिला है, जिसमें उन्होंने 58 रन बनाए हैं। बात शुभमन गिल के भी टी20 आंकड़ों की ही करनी होगी, क्योंकि तीन अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने से कुछ भी पता नहीं चलता। शुभमन गिल ने अब तक 98 टी20 मैच खेले हैं। इसमें उनके नाम 2635 रन दर्ज हैं। उनका औसत 32.93 का है और स्ट्राइक रेट 128.78 का रहा है। गिल ने एक शतक और 17 अर्धशतक लगाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 126 रन है। यानी इन आंकड़ों में दोनों ही खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन की बात सामने आ रही है। देखना होगा कि कप्तान हार्दिक पांड्या और कोच राहुल द्रविड़ किस खिलाड़ी को मौका देते हैं, क्योंकि दोनों साथ साथ तो नहीं खेल पाएंगे, ये करीब करीब पक्का नजर आ रहा है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement