Thursday, April 18, 2024
Advertisement

IND vs NZ 3rd T20I: दूसरा मैच जीतकर भी संकट में टीम इंडिया का ये खिलाड़ी, अब होगा इंतजार खत्म!

IND vs NZ 3rd T20I: भारत और न्यूजीलैंड की टी20 सीरीज इस वक्त बराबरी पर है। अहमदाबाद में खेले जाने वाले तीसरे और आखिरी मैच से ​सीरीज किसके पास जाएगी, ये तय होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 30, 2023 14:03 IST
ishan Kishan and Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : PTI ishan Kishan and Shubman Gill

IND vs NZ 3rd T20I Predicted India Playing XI  : टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड से दूसरा टी20 मैच भले जीत लिया हो और सीरीज भी बराबरी पर आ गई हो, लेकिन भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन उस तरह का नहीं रहा, जैसी कि उम्मीद की जा रही थी। खास तौर पर गेंदबाजों ने तो लखनऊ में बेहतरीन प्रदर्शन किया और न्यूजीलैंड को 99 रनों पर ही रोक दिया, लेकिन इस लक्ष्य का पीछा करने में भी भारतीय टीम को पसीने आ गए। भारत ने एक गेंद शेष रहते इस मैच को जीता। लखनऊ की पिच भले स्पिनर्स के लिए मददगार रही हो, लेकिन टीम इंडिया से ये उम्मीद की जाती है कि वे न्यूजीलैंड से बेहतर स्पिन खेलेंगे। जब भारत के सामने केवल 100 रनों का ही टागरेट था, उस वक्त लग रहा था कि भारतीय टीम कम से कम 15 ओवर में ही इस मैच को जीतकर रफा दफा करेगी, लेकिन भारत की सलामी जोड़ी एक बार फिर नहीं चली। जहां एक ओर शुभमन गिल वनडे का फार्म टी20 में कायम नहीं रख सके हैं, वहीं इशान किशन भी उस तरह बेखौफ होकर बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे हैं, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं। माना जा रहा है कि आखिरी टी20 इंटरनेशनल में जो टीम खेलेगी, उसमें इन दोनों में से किसी एक की छुट्टी की जा सकती है। 

Shubman Gill and Rohit Sharma

Image Source : PTI
Shubman Gill and Rohit Sharma

इशान किशन और शुभमन गिल की जोड़ी पहले दो टी20 मैचों में नहीं चली 

टीम इंडिया के लिए न्यूजीलैंड टी20 सीरीज में अब तक पारी का आगाज इशान किशन और शुभमन गिल ने ही ​किया है, लेकिन अभी तक एक भी बार इन दोनों का बल्ला नहीं चला है। पहले मैच में इन दोनों के बीच केवल दस रन की पार्टनरशिप हुई, जब इशान किशन आउट होकर चलते बने। इसके बाद दूसरे मैच में 17 रन की ही साझेदारी हो पाई, जब शुभमन गिल अपना विकेट देकर चले गए। यानी एक भी बार ये दोनों 50 रन की साझेदारी नहीं कर पाए। दोनों मैचों में तीसरे नंबर पर राहुल त्रिपाठी आए, जिनके पास अभी इस तरह से फंसे हुए मैच में बल्लेबाजी का बहुत ज्यादा अनुभव नहीं है। यानी शुरुआती विकेट जल्दी गिर जाने पर सारी जिम्मेदारी कप्तान हार्दिक पांड्या और उप कप्तान सूर्यकुमार यादव पर आ जा रही है। रांची में खेले गए पहले मैच में इन दोनों का बल्ला भी उस तरह नहीं चल पाया, जिसकी उम्मीद थी, इसलिए वे मैच हाथ से निकल गया, लेकिन दूसरे मैच में इन दोनों ने पारी को संभाला और टीम इंडिया को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। इस बीच करीब डेढ़ साल बाद भारतीय टीम में वापसी करने वाले सलामी पृथ्वी शॉ बेंच पर बैठे हुए हैं। अब माना जा रहा है कि पृथ्वी शॉ की तीसरे और आखिरी मैच में वापसी हो सकती है। 

Prithvi Shaw

Image Source : GETTY
Prithvi Shaw

पृथ्वी शॉ को तीसरे टी20 मैच में मिल सकता है मौका
पृथ्वी शॉ ने अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच जुलाई 2021 में खेला था, ये उनका पहला और अभी तक का आखिरी मैच भी है। कप्तान हार्दिक पांड्या ने सीरीज से पहले ही साफ कर दिया था कि शुभमन गिल और इशान किशन की पारी की शुरुआत करेंगे। ऐसे में पृथ्वी शॉ का कोई चांस नहीं बन पाया। आखिरी मैच अब ​सीरीज डिसाइड करेगा, इसलिए ये मैच बहुत खास होने वाला है। ऐसे में माना जाना चाहिए कि पृथ्वी शॉ की बतौर सलामी बल्लेबाज वापसी हो सकती है। लेकिन बाहर कौन होगा। समझा जा रहा है कि शुभमन गिल या फिर राहुल त्रिपाठी में से किसी एक को बाहर ​बैठना पड़ सकता है। अगर पृथ्वी शॉ ने इशान किशन के साथ पारी का आगाज किया तो शुभमन गिल नंबर तीन पर भी आ सकते हैं, ऐसे में राहुल त्रिपाठी बाहर होंगे, लेकिन अगर राहुल त्रिपाठी को नंबर तीन पर ही रखा गया तो शुभमन गिल का पत्ता प्लेइंग इलेवन से कट सकता है। इशान किशन के बाहर होने के चांस काफी कम हैं, क्योंकि वे विकेटकीपर भी हैं। वैसे तो भारतीय स्क्वाड में जीतेश शर्मा भी हैं, जो विकेटकीपिंग करते हैं, लेकिन इशान किशन के सामने उन्हें तरजीह दी जाएगी, इसकी संभावना कम ही नजर आ रही है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement